9 हाथियों ने पहाड़ी कोरवा बस्ती में मचाया उत्पात, कड़कड़ाती ठंड के बीच तोड़ डाले 10 घर, बढ़ी परेशानी

Elephants havoc: हाथियों का दल अब तक इस बस्ती में 13 मकानों को कर चुका है क्षतिग्रस्त, हाथियों (Elephants) के उत्पात से दहशत (Panic) में ग्रामीण

By: rampravesh vishwakarma

Published: 18 Dec 2020, 08:35 PM IST

लखनपुर. लखनपुर वन परिक्षेत्र के लब्जी के आश्रित ग्राम जामा के कोरवा बस्ती लोटाढोढ़ी में 9 हाथियों का दल लगातार उत्पात मचा रहा है। अभी दो दिन के भीतर हाथियों ने 10 कोरवाओं के मकान को क्षतिग्रस्त (Elephants broken houses) कर दिया है।

हाथियों के उत्पात से ग्रामीणों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। एक तो ठंड का मौसम, ऊपर से हाथियों का उत्पात, परेशानी काफी बढ़ गई है। अब तक हाथी यहां 13 मकान को नुकसान पहुंचा चुके हैं।


लखनपुर वन परिक्षेत्र के ग्राम पंचायत लब्जी के आसपास विगत कुछ दिनों से ९ हाथियों का दल विचरण कर उत्पात मचा रहा है। बुधवार व गुरुवार की रात हाथियों के दल (Elephants team) ने आश्रित ग्राम जामा के कोरवा बस्ती लोटाढोढ़ी में जमकर उत्पात मचाया।

हाथियों ने यहां सालिक, जयंती, प्रदीप, रोंग्सु, ननका, रामनाथ, जगदीश, कोलई, मोहन व नार सिंह के घर को क्षतिग्रस्त कर दिया। हाथियों द्वारा रात में उत्पात मचाए जाने के दौरान ग्रामीणों ने किसी तरह घरों से बाहर निकलकर अपनी जान बचाई। हाथियों के उत्पात से ग्रामीण दहशत (Villagers in panic) में हैं।

9 हाथियों ने पहाड़ी कोरवा बस्ती में मचाया उत्पात, कड़कड़ाती ठंड के बीच तोड़ डाले 10 घर, बढ़ी परेशानी

जान-माल की रक्षा करने के लिए इस कड़ाके की ठंड में रतजगा करने को मजबूर हैं। इससे पूर्व भी लोटाढोढ़ी में हाथियों ने तीन घरों को तोड़ा था। ये बस्ती हाथियों के निशाने पर है। हाथी घर तो तोड़ ही रहे हैं, साथ ही अंदर रखा राशन भी चट कर जा रहे हैं। इससे ग्रामीणों की परेशानी बढ़ गई है।

एक तो ठंड का मौसम, ऊपर से हाथियों के उत्पात (Elephants havoc) ने पहाड़ी कोरवाओं की परेशानी बढ़ा दी है। वन अमले ने बस्ती में पहुंच नुकसान का आंकलन कर मुआवजा प्रकरण तैयार किया। वन अमले द्वारा ग्रामीणों को हाथियों से दूर रहने की सलाह दी जा रही है। वन अमला हाथियों के मूवमेंट पर नजर बनाए हुए है।


हाथी प्रभावितों को शॉल, कंबल का वितरण
जनपद उपाध्यक्ष अमित सिंहदेव वन अमले के साथ रात में ही लोटाढोढ़ी पहुंचे। यहां उन्होंने हाथी प्रभावित (Elephants effected) परिवारों से मुलाकात कर वन विभाग के सहयोग से शॉल-कंबल व सरपंच के जरिए खाद्य सामग्री, टॉर्च का वितरण कराया।

इस दौरान गंगा राम पैकरा, कृष्णा राम, अशफाक खान, अमित बारी, मकसूद हुसैन, रमजान खान, जगदीश व वन विभाग से रेंजर सूर्यकांत सोनी एवं अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।

Show More
rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned