scriptकॉपी जांचने वाले ने इंजीनियरिंग के 163 छात्रों को उत्तर-पुस्तिका में किया था पास, अंकसूची देख सबकी फटी रह गईं आंखें | Engineering students: 163 students failed in Engineering 2nd semester | Patrika News

कॉपी जांचने वाले ने इंजीनियरिंग के 163 छात्रों को उत्तर-पुस्तिका में किया था पास, अंकसूची देख सबकी फटी रह गईं आंखें

locationअंबिकापुरPublished: Feb 25, 2020 01:14:24 pm

Engineering students: आरटीआई में मिले इंजीनियरिंग कॉलेज की उत्तर पुस्तिकाओं ने चौंकाया, तकनीकी विश्वविद्यालय फिर लेगा दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा

कॉपी जांचने वाले ने इंजीनियरिंग के 163 छात्रों को उत्तर-पुस्तिका में किया था पास, जब हाथ में अंकसूची आई तो सभी थे फेल

Engineering college Lakhanpur

अंबिकापुर. संत गहिरा गुरू विश्वविद्यालय हमेशा किसी न किसी कारणों से सुर्खियों में रहता है। पूर्व कुलपति जिनके खिलाफ सरकार के आदेश पर जांच शुरू की गई थी, उनकी लापरवाही का आलम यह था कि इंजीनियरिंग कॉलेज के 163 छात्र-छात्राओं को परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद भी अनुत्तीर्ण कर दिया गया।
विद्यार्थियों की शिकायत पर तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति ने उन्हें तीसरी बार पुनर्मूल्यांकन कराने का आश्वासन दिया है। उन्होंने छात्रों के भविष्य के साथ किसी प्रकार का खिलवाड़ नहीं होने देने की बात कही है।

संत गहिरा गुरू विश्वविद्यालय द्वारा पूर्व में इंजीनियरिग कॉलेज के विद्यार्थियों के भविष्य के साथ जमकर खिलवाड़ किया गया था। बिना किसी आवेदन के कई विद्यार्थियों की उत्तर-पुस्तिकाओं का पुनर्मूल्यांकन करा दिया गया। चौंकाने वाली बात ये है कि जो छात्र परीक्षा में पास थे उन्हें भी फेल कर दिया गया था।
इसका खुलासा सूचना के अधिकार के तहत आरटीआई कार्यकर्ता डीके सोनी को विश्वविद्यालय द्वारा दिए गए दस्तावेज से हुआ। बीई सेकेंड सेमेस्टर के एनवायरमेंट के प्रश्न-पत्र में रोल नम्बर 1949055 का विद्यार्थी 50 अंक के साथ उतीर्ण है। इसके बावजूद उसकी अंकसूची में एनवायरमेंट में 14 अंक दिखाते हुए फेल कर दिया गया है।
जब इंजीनियरिंग कॉलेज की संबद्धता विश्वविद्यालय के साथ समाप्त कर तकनीकी विश्वविद्यालय के साथ कर दिया गया तब विद्यार्थियों को सारे तथ्य की जानकारी हुई।


विवि के पूर्व कुलपति ने कराया था पुनर्मूल्यांकन
इंजीनियरिंग कॉलेज के द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा में 163 विद्यार्थियों को बिना किसी आवेदन के ही पुनर्मूल्यांकन कर फेल कर दिया गया था। इसकी जानकारी होने के बाद विद्यार्थियों द्वारा जमकर विरोध किया गया था, लेकिन पूर्व कुलपति द्वारा उनकी एक न सुनी गई थी।

सरकार द्वारा कराई जा रही जांच में है एजेंडा
संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय के कुलपति के खिलाफ सरकार द्वारा जो जांच हेतुु बिन्दु तैयार किए गए हैं, उसमें भी इसे भी शामिल किया गया है। इसके साथ ही पूर्व कुलपति से पूछा भी गया है कि जब पूरे वर्ष पढ़ाई हो रही थी तो इतनी संख्या में विद्यार्थी कैसे फेल हो गए। लेकिन कुलपति द्वारा जवाब देने में टाल-मटोल किया गया। सरकार ने इस पूरे मामले को गम्भीरता से लिया है।

तकनीकी विश्वविद्यालय फिर कराएगा पुनर्मूल्यांकन
जब विद्यार्थियों के फेल होने की जानकारी लगी तो उन्होंने तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति के अंबिकापुर प्रवास के दौरान उनसे मुलाकात कर मामले की शिकायत की थी। तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति ने सभी विद्यार्थियों को कहा था कि उनका भविष्य खराब नहीं होगा। जरूरत पड़ी तो तीसरी बार मूल्यांकन कराया जाएगा। इस संबंध में विद्यार्थियों को आवेदन करने को कहा गया है।

परीक्षा हुई निरस्त, नयी तिथी हुई जारी
संत गहिरा गुरू विश्वविद्यालय द्वारा द्वितीय सेमेस्टर की जो परीक्षा आयोजित की गई थी, उसे निरस्त कर दिया गया है। उसकी जगह पर परीक्षा की नयी तिथि जारी की गई है। तकनीकी विश्वविद्यालय द्वारा नवम्बर माह की २८ तारीख से परीक्षा आयोजित की जाएगी।

पूर्व कुलपति की लापरवाही
पूर्व कुलपति की लापरवाही की वजह से इंजीनियरिंग कॉलेज के कई विद्यार्थियों को फेल कर दिया गया था। तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति ने इसे संज्ञान में लेते हुए सभी विद्यार्थियों के भविष्य को सुरक्षित रखने का आश्वासन दिया है। इसके लिए तीसरी बार मूल्यांकन कराने का आदेश भी दिया गया है।
आरके खरे, प्राचार्य इंजीनियरिंग कॉलेज
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो