scriptप्रैक्टिकल एग्जाम छोड़ एनएच पर चक्काजाम कर रहे 10वीं-12वीं बोर्ड के 372 छात्र-छात्राएं फेल | Fail in board exam: 372 student jamming NH, all failed in practical | Patrika News

प्रैक्टिकल एग्जाम छोड़ एनएच पर चक्काजाम कर रहे 10वीं-12वीं बोर्ड के 372 छात्र-छात्राएं फेल

locationअंबिकापुरPublished: Feb 22, 2022 09:43:08 pm

Fail in Board exam: स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मेडियम स्कूल (English Medium School) खुलने से विद्यार्थियों को यह आशंका थी कि हिंदी मेडियम स्कूलों (Hindi medium school) को किया जा रहा है बंद, 21 फरवरी को आयोजित थी 10वीं-12वीं बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षा (Practical exam) व प्रोजेक्ट वर्क का कार्य

Fail in Board exam

Board students jammed road

अंबिकापुर. Fail in Board Exam: स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मेडियम स्कूल खुलने से हिंदी माध्यम के स्कूल बंद हो जाएंगे, इस आशंका पर बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बतौली के 372 छात्र-छात्राओं द्वारा कुछ स्थानीय लोगों के साथ राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 343 पर 21 फरवरी को चक्काजाम (Road Jam) किया गया था। उनका यह कृत्य विद्यालय के अनुशासन (Discipline) को भंग करने वाला था। कक्षा 10वीं एवं 12वीं के छात्रों द्वारा प्रायोगिक एवं प्रोजेक्ट वर्क को छोड़कर उक्त चक्काजाम में शामिल होने पर जिला शिक्षा अधिकारी (DEO) द्वारा 372 विद्यार्थियों को प्रायोगिक व प्रोजेक्ट परीक्षा में अनुपस्थित किया गया है। इस आधार पर इन्हें इस वर्ष के प्रायोगिक व प्रयोजना परीक्षा में अनुत्तीर्ण माना जाएगा।

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया है कि उक्त कार्यवाही के लिए सम्पूर्ण जिम्मेदारी विद्यार्थियों की है एवं विद्यालय के अनुशासन भंग करने के कारण उन पर अनुशासनात्मक कार्यवाही भी की जाएगी।

उन्होंने बताया है कि उत्कृष्ट विद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों के द्वारा इस आशंका पर कि हिन्दी माध्यम विद्यालय बंद किया जा रहा है, स्थानीय कुछ लोगों के साथ 21 फरवरी को राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 343 पर चक्का जाम में शामिल होकर विद्यालय के अनुशासन को भंग किया।
डीईओ ने बताया कि कोविड-19 के प्रभाव के कारण वर्तमान सत्र में भी विद्यालयों का संचालन बाधित रहा, ऐसी स्थिति में बोर्ड की कक्षाओं का प्रयोजना एवं प्रायोगिक कार्य समय पर सम्पादित नहीं हो सके, जिन्हें 28 फरवरी 2022 तक पूर्ण किया जाना है।

10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं को लेकर हेल्पलाइन नंबर जारी, बस एक कॉल पर विद्यार्थियों की टेंशन होगी दूर


21 फरवरी को आयोजित थी परीक्षा
उपरोक्त आधार पर विद्यालय द्वारा प्रायोगिक की समय-सारणी में 21 फरवरी को 12वीं भौतिक शास्त्र एवं पशुपालन की प्रायोगिक परीक्षाएं आयोजित की गई थी। 10वीं गणित एवं 12वीं इतिहास, अर्थशास्त्र के प्रयोजना की परीक्षा भी आयोजित थी।
गैर कानूनी चक्का जाम में कक्षा 10वीं के 169 एवं कक्षा 12वीं इतिहास अर्थशास्त्र, भौतिक शास्त्र एवं पशुपालन विषय में अध्ययनरत 203 विद्यार्थी चक्काजाम में शामिल रहे, जिन्हें विद्यालय के प्राचार्य द्वारा प्रयोजना एवं प्रायोगिक परीक्षाओं में अनुपस्थित किया गया है। डीईओ का कहना है कि इसकी सूचना सचिव माध्यमिक शिक्षा मंडल को भी प्रेषित कर दी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो