सरगुजा के अंतिम छोर पर बसे गांव कालापारा के किसानों को घुनघुट्टा डेम से सिंचाई के लिए मिलेगा पानी

Farmers: 25 करोड़ रुपए की मिली है स्वीकृति, काम का डीपीआर भी तैयार, किसानों के बीच पहुंचे जिला पंचायत उपाध्यक्ष व जिला पंचायत सदस्य (DDC members)

By: rampravesh vishwakarma

Updated: 27 Oct 2020, 10:27 PM IST

अंबिकापुर. घुनघुट्टा डेम (Ghunghutta dam) से सरगुजा के अंतिम ग्राम कालापारा तक सिंचाई हेतु किसानों को पानी मिल सके और उन्हें कोई परेशानी न हो। सिंचाई सुविधाओं के विकास के लिए स्थानीय विधायक एवं पंचायत व स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव (TS Singhdeo) के प्रयास से 25 करोड़ रुपए के कार्य की स्वीकृति एरिगेशन विभाग को मिली है। इसके लिए डीपीआर भी बन गई है। डीपीआर भी किसानों की मांग के अनुरूप ही तैयार कराई गई थी।


विभाग के अधिकारियों, ठेकेदार एवं जनप्रतिनिधियों को साथ लेकर मंगलवार को जगदीशपुर क्वाडेक से कालापारा तक किसानों के बीच जाकर जिला पंचायत उपाध्यक्ष राकेश गुप्ता एवं जिला पंचायत सदस्य आदित्येश्वर शरण सिंह देव ने किसानों को बताया कि डीपीआर के तहत क्या-क्या कार्य होने हैं।

किसानों ने कुछ और कार्यों की भी मांग रखी, जिसे शामिल किया जाना जरूरी बताया। जिला पंचायत सदस्य आदित्येश्वर शरण सिंह देव ने कहा कि विभाग से बात हो गई है, 25 करोड़ के जिस कार्य की स्वीकृति मिली है, वह बिलो रेट में है जिससे विभाग में कुछ पैसा शेष है।

उक्त राशि का उपयोग इन छोटे-छोटे अन्य कार्य जो डीपीआर में शामिल नहीं है, उसमें कर लिया जाएगा, ऐसी विभाग से स्वीकृति मिल गई है। किसानों से बात करते हुए जिला पंचायत सदस्य (DDC Member)आदित्येश्वर शरण सिंह देव ने कहा कि हम सब किसानों के बीच इसीलिए आये हैं ताकि जब कार्य शुरू हो रहा है तो एकसाथ सारे कार्य हो जायें, जिससे दोबारा समस्या न आयें।

आप सभी अपनी हर छोटी बड़ी समस्या इसमें बता दें ताकि सिंचाई की सुविधा पूर्ण रुप में सब तक पहुंचे। इस दौरान विनय शर्मा, शैलेन्द्र सिंह, अमित जायसवाल, जनपद उपाध्यक्ष विष्णु महंत, मुनेश्वर राजवाड़े, गोलू सिद्दीकी, बालेश्वर राजवाड़े, पवन राजवाड़े सहित काफी संख्या में स्थानीय जनप्रतिनिधि, किसान एवं विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।


बाइक से दौरा कर सुनी समस्याएं
जिला पंचायत उपाध्यक्ष व जिला पंचायत सदस्य ने मंगलवार सुबह 11 बजे से जगदीशपुर एक्वाडेक से कालापारा (Kalapara village) तक सरगुजा के अंतिम छोर तक बाइक से दौरा कर किसानों से बात की और उनकी समस्याएं सुनी। इस दौरान उन्होंने कहा कि सिंचाई सुविधाओं को पूर्ण रूप से विकसित करने समुचित प्रबंध हेतु लगातार प्रयास करेंगे।

जिला पंचायत उपाध्यक्ष राकेश गुप्ता ने कहा कि स्वास्थ्य एवं पंचायत मंत्री टीएस सिंह देव जब केवल विधायक थे तब से लगातार इसके लिए प्रयासरत थे, कई बार कैनाल क्षेत्र की यात्रा पैदल, बाइक से की और अंतिम छोर तक पानी भी पहुंचवाया था, किन्तु अब और भी अच्छे से कैनाल में कार्य होंगे ताकि समुचित रूप से पानी हर किसान को मिल सके, कोई समस्या न हो।

अभी कार्य शुरू होगा तो बरसात शुरू होते तक पानी (Water) बंद भी रखा जाएगा। इसे भी ध्यान में रखेंगे, कार्य के दौरान पानी रोकना होगाए तभी कार्य सही रूप में हो पाएगा।

Show More
rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned