scriptआज हुई 200 शादियों पर प्रशासन ने लगाया 1 लाख 20 हजार जुर्माना, शादी वाले घरों में मचा रहा हड़कंप | Fine on wedding: Administration fine 1.20 lakh on 200 wedding | Patrika News

आज हुई 200 शादियों पर प्रशासन ने लगाया 1 लाख 20 हजार जुर्माना, शादी वाले घरों में मचा रहा हड़कंप

locationअंबिकापुरPublished: May 14, 2021 09:35:07 pm

Fine on wedding: अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) के अवसर पर जिले में 308 शादियां हुईं, निगरानी दलों द्वारा गांवों में घूम-घूमकर किया गया निरीक्षण, नियम तोडऩे (Rules violation) पर की गई कार्रवाई

Marriage in villages

Collector in village

अंबिकापुर. अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) पर 14 मई को जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित 2०0 वैवाहिक कार्यक्रमों में नियमों का पालन नहीं किया गया। अधिकांश घरों में हो रही शादियों में 10 से ज्यादा लोगों की भीड़ दिखी।
इस पर निगरानी दलों द्वारा आयोजकों से 1 लाख 19 हजार 700 रुपए जुर्माना (Fine on wedding) वसूला गया। प्रशासन की इस कार्रवाई से विवाह वाले परिवार में हड़कंप मचा रहा।

Akshaya Tritiya 2021: अक्षय तृतीया पर आज सरगुजा के गांवों में होंगीं 308 शादियां, नियम तोडऩे वालों की खैर नहीं


गौरतलब है कि कलक्टर संजीव कुमार झा (Surguja Collector) द्वारा अक्षय तृतीया पर ग्रामीण क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर होने वाले वैवाहिक कार्यक्रमों में भीड़ इक_ा होने से कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए निगरानी दल एवं पेट्रोलिंग टीम गठित की गई थी। टीम को कड़ी निगरानी रखते हुए कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए थे।
इधर महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में 308 विवाह होने की जानकारी जुटाई गई थी। कई विवाह आयोजनों में नियमों का पालन नहीं किया जा रहा था।

इसपर निगरानी दल द्वारा अंबिकापुर तहसील में 25 प्रकरणों में 12 हजार 700 रुपये, दरिमा तहसील में 44 प्रकरणों में 27 हजार 500 रुपये, लुण्ड्रा तहसील में 29 प्रकरणो में 16 हजार 500 रुपये, उदयपुर तहसील में 35 प्रकरणों में 33 हजार रुपये, लखनपुर तहसील में 40 प्रकरणों में 16 हजार 500 रुपये,
बतौली तहसील मे 7 प्रकरणों में 3 हजार 500 रुपय, सीतापुर तहसील में 14 प्रकरणों में 7 हजार रुपये तथा मैनपाट तहसील में 6 प्रकरणों में 3 हजार रुपये की चालानी कार्यवाही की गई।

Akshaya Tritiya 2021: इस अक्षय तृतीया पर होने वाली शादियों पर प्रशासन की पैनी नजर, ये गल्तियां कीं तो होगी कार्रवाई


रोके गए 2 बाल विवाह (Child Marriage)
इधर दरिमा तहसीलदार भूषण सिंह मण्डावी के नेतृत्व में दरिमा तहसील अंतर्गत आने वाले ग्राम बरकेला में 2 शादी घर का औचक निरीक्षण किया गया। दोनो घरों में लड़कियों की शादी थी। लड़कियों के जन्म तिथि संबंधी दस्तावेज के अवलोकन पर दोनों नाबालिग निकलीं। (Child Marriage)
इस पर किशोरियों के परिजनों को समझाइश देकर विवाह रूकवाया गया। एक किशोरी को सखी वन स्टॉप सेंटर अम्बिकापुर भेज गया तथा दूसरे किशोरी का भी विवाह स्थगित कराकर परिजनों पर 7 हजार 500 रुपये का जुर्माना लगाया गया। कार्यवाही में नायब तहसीलदार संजीत पांडेय व अन्य अधिकारी-कर्मचारी शामिल रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो