scriptFraud: Interstate online fraud gang 3 members arrested from Noida | कइयों को चंगुल में फंसाया लेकिन अंबिकापुर की महिला की वजह से खुद फंस गया अंतरराज्यीय गिरोह, नोएडा से 3 गिरफ्तार | Patrika News

कइयों को चंगुल में फंसाया लेकिन अंबिकापुर की महिला की वजह से खुद फंस गया अंतरराज्यीय गिरोह, नोएडा से 3 गिरफ्तार

Interstate fraud gang: कॉल सेंटर (Call center) के माध्यम से फोन कर युवाओं से ठगी करता था अंतरराज्यीय गिरोह, पुलिस जब नोएडा (Noida) स्थित एक बिल्डिंग में पहुंची तो लाइव कॉल सेंटर का किया जा रहा था संचालन

अंबिकापुर

Updated: September 23, 2022 07:49:31 pm

अंबिकापुर. Interstate Fraud Gang: अलग-अलग सेक्टरों में नौकरी लगवाने के नाम पर ऑनलाइन ठगी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह के 3 सदस्यों को सरगुजा पुलिस ने नोएडा से गिरफ्तार किया है। आरोपियों द्वारा नोएडा (Noida) के बिजनेस सेंटर के एक कमर्शियल बिल्डिंग में बैठकर लाइव कॉल सेंटर (Live call center) का संचालन किया जाता था। आरोपी शहर के एक महिला के अलावा अन्य राज्यों में भी कई लोगों से धोखाधड़ी कर चुके हैं। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई कर जेल दाखिल कर दिया है।
interstate_gang.jpg
Interstate fraud gang

गांधीनगर थाना क्षेत्र निवासी एक महिला के मोबाइल पर अज्ञात व्यक्ति द्वारा नौकरी लगाने के नाम से ऑनलाइन साइट कंपनी का मैसेज भेजा गया था। पीडि़ता ने कंपनी द्वारा दिए गए नंबरों पर संपर्क करने पर अज्ञात व्यक्ति द्वारा अलग-अलग नंबरों से कॉल कर पीडि़ता को एक्सिस बैंक में नौकरी लगवाने एवं और अधिक पैसे देने पर शाखा प्रबंधक बनाए जाने का झांसा दिया गया था।
पीडि़ता ने झांसे में आकर दिए गए नंबरों पर करीब 1 लाख 38 हजार रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर किया था। ठगी का शिकार होने पर महिला ने इसकी रिपोर्ट गांधीनगर थाने में दर्ज कराई थी। पीडि़ता की रिपोर्ट पर गांधीनगर पुलिस द्वारा मामले की विवेचना की जा रही थी।
साइबर ठगी के मामले को देखते हुए आईजी अजय यादव व एसपी भावना गुप्ता द्वारा साइबर अपराध के विरुद्ध ऑपरेशन साइबर क्लीन चलाया जा रहा है। इसी क्रम में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला, नगर पुलिस अधीक्षक अखिलेश कौशिक के नेतृत्व में दूसरे राज्य जाकर आरोपियों की गिरफ्तारी हेतु एक विशेष टीम गठित करने के निर्देश दिए थे।
थाना प्रभारी गांधीनगर एवं थाना प्रभारी साइबर सेल निरीक्षक मोहम्मद कलीम खान के नेतृत्व में एक विशेष टीम दिल्ली एवं उत्तर प्रदेश रवाना की गई थी।

यह भी पढ़ें
डीजीपी बोले- हमने नक्सलियों को उनके गढ़ बूढ़ापहाड़ से खदेड़ा, जारी रहेगा अभियान


नोएडा के कमर्शियल बिल्डिंग में दी गई दबिश
सरगुजा पुलिस की टीम द्वारा लगातार आरोपियों के संबंध में जानकारी जुटाकर एवं मुखबिर लगाकर अपने सूचना तंत्र के साथ-साथ तकनीक आधार पर आरोपियों के लोकेशन एवं आरोपियों के रहने वाले स्थानों के संबंध में संपूर्ण जानकारी प्राप्त की गई।
पूरी जानकारी प्राप्त कर टीम द्वारा सेक्टर 6 नोएडा के बिजनेस सेंटर के एक कमर्शियल बिल्डिंग में दबिश दी गई। यहां बैठकर आरोपियों द्वारा लाइव कॉल सेंटर का संचालन किया जा रहा था। पुलिस द्वारा अंतरराज्यीय गैंग के 3 सदस्यों को पकडऩे में सफलता मिली।
यह भी पढ़ें
खून चढ़वाने आई पंडो महिला को स्टाफ नर्स ने मारा थप्पड़, अस्पताल से भगाया, गोद में था 4 माह का मासूम


इस तरह करते थे ठगी
पुलिस ने अंतरराज्यीय गिरोह के अंकित चौहान निवासी मेरठ उत्तर प्रदेश, टिंकू कुमार निवासी अशोकनगर दिल्ली, अनिल कुमार निवासी ग्रेटर नोएडा उत्तर प्रदेश को हिरासत में लिया। पुलिस ने बताया कि आरोपियों द्वारा अलग-अलग सेक्टर में नौकरी लगाने वाली ऑनलाइन साइट के माध्यम से जॉब देने वाली कंपनियों के डाटा लाकर बेरोजगारों को झांसे में लेते थे।
इसके बाद उनसे धोखाधड़ी की जाती थी। आरोपियों ने सरगुजा की एक महिला से भी नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने की बात स्वीकार की। पुलिस ने तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर अंबिकापुर न्यायालय में पेश किया, यहां से उन्हें जेल दाखिल कर दिया गया। कार्रवाई में सहायक उपनिरीक्षक सन्तोष तिवारी, प्रधान आरक्षक सुधीर सिंह, आरक्षक कुंदन सिंह, आरक्षक अंशुल शर्मा, विकास मिश्रा व विशाल पाठक शामिल रहे।

काफी संख्या में मोबाइल व सिम कार्ड बरामद
कार्रवाई के दौरान पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से अलग-अलग 17 नग मोबाइल, 20 से अधिक सिम, 10 से अधिक एटीएम कार्ड, 20 हजार रुपए, 20 हजार से अधिक विभिन्न नौकरी पाने वाले लोगों के संबंध में उनके मोबाइल नंबर एवं डाटा व लैपटॉप बरामद किया है।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

Thackeray Vs Shinde: उद्धव ठाकरे गुट की शिवसेना करेगी शिवाजी पार्क में दशहरा रैली, हाईकोर्ट ने दी इजाजत, कहा- BMC ने कानूनी प्रक्रिया का दुरुपयोग कियाकनाडा में बढ़ी भारत विरोधी गतिविधियां, सरकार ने एडवाइजरी जारी कर वहां जाने वाले भारतीयों को किया अलर्टAnkita Bhandari Murder Case: 5 दिन से लापता रिजॉर्ट रिसेप्शनिस्ट के मर्डर का हुआ खुलासा, भाजपा नेता का बेटा निकला मुख्य आरोपीदिल्ली के उपराज्यपाल ने 5 AAP नेताओं पर ठोका मानहानि का केस, दो करोड़ रुपए की हर्जाने की मांगMaharashtra: शिंदे गुट को बड़ा झटका, बॉम्बे हाईकोर्ट ने दशहरा रैली को लेकर दायर याचिका को किया खारिजएक साल में वनडे, टी20 और टेस्ट में 10 विकेट से हारने वाली पहली टीम बनी इंग्लैंडडॉलर के मुकाबले रिकार्ड निचले स्तर पर पहुंचा रुपया, पहली बार 80 पार करके 81.09 स्तर पर पहुंचाPM मोदी ने पर्यावरण मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन में लिया भाग, कहा - 'भारत आज दुनिया को नेतृत्व दे रहा है'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.