scriptकॉलेज के रेग्यूलर स्टूडेंट्स को जनरल प्रमोशन तो मिल गया लेकिन इस आधार पर तैयार किया जाएगा रिजल्ट | General promotion: College students got general promotion but... | Patrika News

कॉलेज के रेग्यूलर स्टूडेंट्स को जनरल प्रमोशन तो मिल गया लेकिन इस आधार पर तैयार किया जाएगा रिजल्ट

locationअंबिकापुरPublished: Jun 04, 2020 03:33:14 pm

General promotion: कुलसचिव की उपस्थिति में कॉलेज के प्राचार्यों की हुई बैठक में लिया गया निर्णय, संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय के 26670 विद्यार्थियों को मिलेगा जनरल प्रमोशन

कॉलेज के रेग्यूलर स्टूडेंट्स को जनरल प्रमोशन तो मिल गया लेकिन इस आधार पर तैयार किया जाएगा रिजल्ट

College students

अंबिकापुर. कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के कारण देशभर में लॉकडाउन किया गया था। लॉकडाउन के कारण स्कूल-कालेज की परीक्षाएं नहीं हो पाईं। परीक्षा आयोजित करना खतरे से खाली नहीं था।

अब नया शैक्षणिक सत्र चालू होने की स्थिति में है, ऐसे में शासन द्वारा स्कूल के बाद अब कॉलेज के स्नातक प्रथम व द्वितीय वर्ष तथा स्नातकोत्तर पूर्वाद्ध के नियमित विद्यार्थियों को भी जनरल प्रमोशन (General promotion) देने की घोषणा कर दी गई। इसका मतलब बिना परीक्षा दिए ही ये अब अगली कक्षाओं में प्रवेश कर जाएंगे।
जनरल प्रमोशन मिलने वाले विद्यार्थियों का रिजल्ट उनके द्वारा प्रथम व द्वितीय वर्ष में दी गई कुछ प्रश्रपत्रों की परीक्षा के औसत प्राप्तांक के आधार पर तैयार किया जाएगा।

इसके लिए सरगुजा संभाग के संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय (Saint Gahira Guru Vishwavidyalaya) से संबद्ध कॉलेज के प्राचार्यों की बैठक कुलसचिव विनोद एक्का की अध्यक्षता में हुई। इसमें इसी आधार पर रिजल्ट तैयार करने का निर्णय लिया गया।

संत गहिरा गुरू विश्वविद्यालय के सभागार में बुधवार को कुलसचिव बिनोद एक्का की अध्यक्षता में प्राचार्यों के साथ परीक्षा और उसकी तैयारियों को लेकर बैठक हुई। बैठक में स्नातक नियमित प्रथम वर्ष, द्वितीय वर्ष, स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष में प्रमोशन पाने वाले विद्यार्थियों को लेकर आर्डिनेंस में 2019-20 के लिए प्रस्ताव लाया गया।
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के निर्देश और उच्च शिक्षा विभाग के आदेश को लागू करने पर मंथन हुआ। स्नातक नियमित प्रथम वर्ष के विद्यार्थी को द्वितीय वर्ष में प्रमोशन के लिए प्रथम वर्ष की हुई परीक्षाओं के प्राप्तांकों के औसत को आधार माना जाएगा।
इसी तरह नियमित स्नातक द्वितीय वर्ष के विद्यार्थी को तृतीय वर्ष में प्रमोशन के लिए द्वितीय वर्ष की हुई परीक्षाओं के प्राप्तांकों के औसत को आधार माना जाएगा। यदि प्रथम वर्ष के किसी विद्यार्थी का कोई भी प्रश्नपत्र आयोजित नहीं हुआ है तो उसके आधार कोर्स के औसत को लिया जाएगा।
नियमित स्नातकोत्तर पूर्वाद्ध के विद्यार्थी को उसकी आयोजित परीक्षाओं के प्राप्तांकों के औसत को आधार बनाया जाएगा। बैठक के दौरान राजीव गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. एसके त्रिपाठी, डॉ. राजेश श्रीवास्तव, डॉ. ज्योति सिन्हा, डॉ. कुसुमलता विश्वकर्मा, कुलसचिव सुदीप श्रीवास्तव, ऋषि सिंह आदि उपस्थित रहे।

सोशल डिस्टेंसिंग का होगा पालन
प्राचार्यों की बैठक में निर्णय लिया गया कि शासन के आदेश के अनुसार प्रत्येक परीक्षा केन्द्र को सेनिटाइज किया जाएगा। परीक्षार्थियों को हाथ धोने की व्यवस्था रहेगी। प्रवेश से पहले सभी की थर्मल स्क्रीनिंग होगी।
यह है परीक्षार्थियों की स्थिति
संत गहिरा गुरू विश्वविद्यालय से सम्बद्ध 74 शासकीय, 46 निजी महाविद्यालयों में 40722 परीक्षा देने वाले विद्यार्थी हैं तथा 26670 प्रमोशन वाले हैं। विश्वविद्यालय से सम्बद्ध महाविद्यालयों में 74 स्नातक और 28 स्नातकोत्तर महाविद्यालय हैं। विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग के अनुसार नियमित तृतीय वर्ष की परीक्षा देने वाले 8851 हैं तो स्वाध्यायी 7934 हैं।
स्वाध्यायी स्नातक प्रथम वर्ष में 11269, द्वितीय वर्ष में 6545 तथा तीसरे वर्ष में 4158 परीक्षार्थी हैं। स्वाध्यायी स्नातकोत्तर प्रथम वर्ष 6124, अंतिम वर्ष में 3775 परीक्षार्थी है। स्वाध्यायी स्नातक परीक्षार्थियों की संख्या 21972 है, वहीं स्नातकोत्तर स्वाध्यायी परीक्षार्थी 9899 हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो