बोर्ड की परीक्षाएं सिर पर, कम समय में इन बातों का ध्यान रख ला सकते हैं अच्छे नंबर

'टॉपिक ऑफ द डे' में भौतिकी के शिक्षक ने पत्रिका से बोर्ड परीक्षा की तैयारियों को लेकर दिए टिप्स

By: rampravesh vishwakarma

Published: 10 Feb 2018, 09:12 PM IST

अंबिकापुर. बोर्ड की परीक्षाएं काफी नजदीक हैं। जिन विद्यार्थियों ने किसी कारणवश परीक्षा की तैयारी पूरी नहीं की है वे कुछ टिप्स अपनाकर अच्छे नंबर ला सकते हैं। पत्रिका ने 'टॉपिक ऑफ द डे' में कम समय में बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें? किन बातों का ध्यान रखकर अच्छे से अच्छा नंबर ला सकते हैं। इस पर खैरबार में पदस्थ भौतिकी के व्याख्याता पंचायत हरेंद्र सिंह से चर्चा की। हरेंद्र सिंह ने बताया कि सिलेबस के अनुसार ज्यादा नंबर वाले प्रश्नों पर अधिक ध्यान देकर फायदा उठाया जा सकता है।


हरेंद्र सिंह ने बताया कि भौतिकी एक रूचिकर विषय है। इसमें गणित के जैसे ही कई प्रश्र होते हैं। हालांकि कई विद्यार्थी इससे दूर भागते हैं लेकिन थोड़ी मेहनत की जाए तो प्रश्र हल करने में कठिनाई नहीं आती।

उन्होंने बताया कि भौतिकी को सामाजिक परिवेश से जोड़कर पढ़ाने से और आसानी होती है। जैसे कोई छात्र यदि साइकिल पर स्कूल आता है तो उसे घूर्णन, घर्षण, गति के बारे में जानकारी दी जा सकती है। इस प्रकार पढ़ाने से विद्यार्थी जल्द विषय को समझ सकता है। उन्होंने बताया कि बोर्ड परीक्षाएं काफी नजदीक हैं, ऐसे में विद्यार्थी मन लगाकर पढ़ाई करें।


ऐसे करें तैयारी
हरेंद्र सिंह ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा बनाए गए सिलेबस में यह सुविधा दी गई है कि किस पाठ से कितने अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे। कम समय में तैयारी करने व अच्छे नंबर लाने के लिए ज्यादा अंक वाले प्रश्नों पर अधिक ध्यान दें। उन प्रश्रों के उत्तर कंठस्थ कर लें जो ज्यादा अंक देने वाले हों।

इसके अलावा पहले उन प्रश्रों को ही हल करें जिनमें ज्यादा अंक मिलने की संभावना हो। उन्होंने बताया कि पहले उन्हीं प्रश्रों को हल करें जिनके उत्तर सटीक आते हों। समय को देखते हुए कम से कम 8 घंटे की पढ़ाई करें, जिससे छूटी हुई चीजें कवर हो सकें।

rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned