scriptतहसीलदारों से बोले कलक्टर, इस बार गिरदावरी में गलती होने पर पटवारियों पर लें एक्शन | Girdawari: Take action against Patwari on negligence in girdawari | Patrika News

तहसीलदारों से बोले कलक्टर, इस बार गिरदावरी में गलती होने पर पटवारियों पर लें एक्शन

locationअंबिकापुरPublished: Aug 11, 2021 10:56:45 am

Girdawari: पटवारियों (Patwaries) द्वारा की गई गलती पर कार्रवाई करने के दिए निर्देश, बैठक में अग्रणी बैंक के मैनेजर (Bank manager) को लगाई फटकार

Surguja collector

Collector in TL meeting

अंबिकापुर. समय-सीमा की बैठक में कलक्टर संजीव कुमार झा (Surguja Collector) ने 1 अगस्त से शुरु गिरदावरी कार्य की समीक्षा करते हुए कहा कि पटवारियों द्वारा किये जा रहे गिरदावरी शुद्ध हो तथा गिरदावरी के बाद दावा-आपत्तियों का निराकरण भी पारदर्शिता पूर्ण हो।
तहसीलदार गिरदावरी की गंभीरता से मॉनिटरिंग करें ताकि पटवारी किसी प्रकार की लापरवाही न कर सकें। कलक्टर ने कहा कि पटवारियों द्वारा प्रतिदिन किये गए गिरदावरी (Girdawari) का सत्यापन भी तहसीलदार तत्काल पूरा करें। उन्होंने कहा कि अपर कलक्टर और एसडीएम हर गांव के बडे काश्तकारों के गिरदावरी को रेंडमली जांच करें। कही भी त्रुटि पाई जाती है तो पटवारी पर कार्यवाही करें।

कलक्टर के कड़े तेवर, समिति प्रबंधकों से होगी शार्टेज धान की राशि की वसूली, नहीं देने पर एफआईआर


कलक्टर ने राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के तहत जनहानि के प्रकरणों में क्षतिपूर्ति की राशि प्रदाय करने के लिए संवेदनशीलता के साथ त्वरित निराकरण करनें की समझाइश दी। पुलिस से रिपोर्ट लेने के लिए संबंधित थाने से समन्वय करें।
कलक्टर ने गोठानों में नेपियर घास तथा शकरकंद की खेती की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी पूर्ण गोठानों में कम से कम 2 एकड़ में चारागाह विकास करें तथा सभी चारगाहों में नेपियर अनिवार्य रूप से लगाएं। बाड़ी विकास में इंटरक्रॉप फसल के लिए शकरकंद की खेती के लिए उद्यान विभाग पौधे उपलब्ध कराएं।
उन्होंने कहा कि शकरकंद लगाने के 3 माह बाद तैयार हो जाता है तथा इसकी ज्यादा देखभाल करने की भी आवश्यकता नही होती। समूह की महिलाओं को इससे अच्छा आमदनी हो सकती है।

बैठक में अपर कलक्टर एएल धुव्र, तनूजा सलाम, सहायक कलक्टर श्वेता सुमन, एसडीएम, तहसीलदार, जनपद सीईओ एवं विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

शादी में जमा थी 1 हजार से अधिक की भीड़, एसडीएम ने मैरिज हॉल सील कर ठोंका साढ़े 9 लाख का जुर्माना


अवैध रेत उत्खनन पर करें कार्रवाई
कलक्टर ने अवैध रेत उत्खनन (Sand mining) को गंभीरता से लेते हुए कहा कि एनजीटी के नियमों के तहत खनिज अधिकारी और एसडीएम इस पर अंकुश लगाएं। अवैध उत्खनन करने वालों पर कड़ी कार्यवाही करने में पीछे न हटें। उन्होंने सभी विकासखण्डों में सीएसआर मद से पक्का हेलीपैड बनाने हेतु खनिज अधिकारी को निर्देशित किया।

अग्रणी बैंक प्रबंधक को लगाई फटकार
कलक्टर ने कहा कि शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत हितग्रहियों को ऋण राशि स्वीकृत करने के लिए दस्तावेजंों की कमी निकालकर दूर दराज के ग्रामीणों को बैंक के कई चक्कर लगाने पड़ते है और आखिर में आधार पर आवेदन निरस्त कर देते हैं जिससे ग्रामीणों को काफी तकलीफों का सामना करना पड़ता है।
उन्होंने अग्रणी बैंक प्रबंधक को फटकार लगाते हुए कहा कि बैंकों से इस बावत् निर्देश दें कि कोई भी बैंक अनावश्यक हितग्राही को परेशान न करें। यदि हितग्राही पात्र नहीं है तो बैंक आवेदन परीक्षण के पश्चात् हितग्राही को अवगत करा दें और दस्तावेज से संबंधित कमियों को भी एक बार में ही बता दें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो