खुशखबरी: स्वास्थ्य मंत्री बोले- छत्तीसगढ़ के हर जिला अस्पताल में शुरु होगा 5 बेड का कीमोथेरेपी वार्ड

Good News: स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव (Health Minister) ने बच्चों को विटामिन और आयरन (Iron) की खुराक पिलाकर किया शिशु संरक्षण माह का शुभारंभ

By: rampravesh vishwakarma

Published: 22 Jan 2021, 10:06 PM IST

अंबिकापुर. स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव (Health Minister) ने शुक्रवार को शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नवापारा में 22 जनवरी से 26 फरवरी तक प्रदेशभर में चलने वाले शिशु संरक्षण माह (Child protection month) का शुभारंभ बच्चों को विटामिन और आयरन की खुराक पिलाकर किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कैंसर जैसी घातक बीमारी के इलाज की सुविधा जिला स्तर पर हो इसके लिए प्रदेश के हर जिला अस्पताल में 5 बिस्तर का कीमोथेरेपी (Chemotherapy) वार्ड शुरू किया जाएगा।


मंत्री सिंहदेव ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि बच्चे हमारे भविष्य हंै, उनके स्वस्थ और दीर्घायु जीवन के लिए समय पर विटामिन की खुराक जरूर दें। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग लगातार बेहतर प्रयास कर लोगो के स्वास्थ्य पर ध्यान दे रहा है। विटामिन की खुराक सभी बच्चों को दें।

जो बच्चे छूट जाते हैं उनके लिए अलग से अभियान चलाएं। उन्होंने कहा कि बच्चों को विटामिन और आयरन की खुराक देने की वर्तमान प्रतिशत 82 को बढ़ाकर शत-प्रतिशत करें।

महापौर डॉ. अजय तिर्की ने कहा कि अम्बिकापुर में कैंसर के इलाज हेतु नि:शुल्क कीमोथेरेपी की शुरुआत होने से सरगुजा संभागवासियों के लिए बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि संभाग में एक ही कीमोथेरेपी सेंटर शुरू होने से मरीजों को लंबा इंतजार करना पड़ रहा है जिससे यहां बिस्तर की संख्या बढ़ाने की आवश्यकता है।

इस अवसर पर छत्तीसगढ़ वन औषधि पादप बोर्ड के अध्यक्ष बाल कृष्ण पाठक, पार्षद द्वितेंद्र मिश्रा, संध्या रवानी, सतीश बारी, सीएमएचओ डॉ. पीएस सिसोदिया सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।


नवापारा यूपीएचसी देश में अव्वल
स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने नवापारा यूपीएचसी को साफ-सफाई तथा बेहतर संचालन में पूरे देश मे पहला पुरस्कार मिलने पर बधाई देते हुए कहा कि यह सरगुजा और प्रदेश के लिए गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि यहां के अधिकारी और कर्मचारियों की मेहनत ने इसे इस मुकाम पर पहुंचाया है।

आगे भी इसकी स्थित कायम रहे इसके लिए प्रयास करते रहें। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी यूपीएचसी को इसी प्रकार संचालित करने की कोशिश होनी चाहिए।


नवापारा यूपीएचसी का होगा उन्नयन
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (Primary health center) नवापारा को बेहतर ढंग से संचालित किया जा रहा है। यहां लोगो को और सुविधा मिले इसके लिए इसे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से उन्नयन कर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाया जाएगा।

इस स्वास्थ्य केंद्र में सामुदायिक शौचालय का भी निर्माण किया जाएगा। सिंहदेव (Health Minister) ने बताया कि जिला अस्पताल अम्बिकापुर में 4 नए डायलिसिस मशीन शीघ्र स्थापित किए जाएंगे जिससे मरीजों को डायलिसिस कराने में सुविधा होगी।

Show More
rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned