scriptअच्छी खबर: अब अंबिकापुर में भी कोरोना संदेहियों की होगी जांच, आई मशीन, 1 घंटे में मिलेगी रिपोर्ट | Good news: Now also testing of corona suspect in Ambikapur | Patrika News

अच्छी खबर: अब अंबिकापुर में भी कोरोना संदेहियों की होगी जांच, आई मशीन, 1 घंटे में मिलेगी रिपोर्ट

locationअंबिकापुरPublished: Jun 03, 2020 09:13:50 pm

Good News: ट्रू नेट मशीन से कोरोना संदेहियों की हो सकेगी जांच, मेडिकल कॉलेज अस्पताल के प्रस्तावित माइक्रोबायोलॉजी लैब विभाग में किया जाएगा इंस्टाल

अच्छी खबर: अब अंबिकापुर में भी कोरोना संदेहियों की होगी जांच, आई मशीन, 1 घंटे में मिलेगी रिपोर्ट

True net machine

अंबिकापुर। कोरोना की दहशत (Corona crisis) के बीच सरगुजा संभाग के लिए अच्छी खबर है। कोरोना संदेही लोगों की जांच के लिए ट्रू नेट (न्यूक्लिक एसिड एम्लीफिकेशन टेस्ट) मशीन मिल गई है। मशीन को मेडिकल कॉलेज अस्पताल स्थित प्रस्तावित माइक्रोबायोलॉजी लैब विभाग कक्ष में इंस्टॉल किया जाएगा।
सीएमएचओ डॉ. पीएस सिसोदिया ने कहा कि मशीन गुरुवार को अंबिकापुर आएगी और इसे एक दो दिन में इंस्टॉल करा लिया जाएगा। मशीन की मदद से इमरजेंसी केस में एक घंटे के भीतर ही संदेही की कोरोना जांच रिपोर्ट आ जाएगी। मशीन से प्रतिदिन अधिकतम 16 सैंपलों की जांच हो सकती है।

सरगुजा संभाग के कोरोना आशंकितों (Corona suspect) के सैंपल रायपुर एम्स या रायगढ़ मेडिकल कॉलेज भेजे जा रहे हैं। सैंपल की रिपोर्ट आने में तीन से चार दिन लगते हैं। लेकिन अब इंतजार करना नहीं पड़ेगा और एक घंटे के अदर कोरोना रिपोर्ट सामने आ जाएगी।
सीएमएचओ डॉ. पीएस सिसोदिया ने बताया कि सीजीएमएसी द्वारा ट्रू नेट (न्यूक्लिक एसिड एम्लीफिकेशन टेस्ट) मिल गई है। मशीन गुरुवार तक अंबिकापुर पहुंच जाएगी और इसे एक-दो दिन में इंस्टाल कराकर शुरू कर दिया जाएगा।
इस मशीन के माध्यम से एक घंटे के अंदर कोरोना रिपोर्ट सामने आ जाएगी। रिपोर्ट के लिए तीन-चार दिन इंतजार नहीं करना पड़ेगा।


प्रतिदिन अधिकतम 16 सैंपलों की जांच
ट्रू नेट मशीन ऑटोमेटिक है। मशीन से एक घंटे में सैंपल की जांच रिपोर्ट आ जाती है। प्रतिदिन अधिकतम 16 सैंपलों की जांच हो सकती है। मशीन का इस्तेमाल पहले से वायरस की जांच करने के लिए होता आया है।

अलग-अलग होते हैं कॉटेज
ट्रू नेट मशीन का उपयोग वायरस जांच के लिए किया जाता है। यह पूर्व में टीबी जांच के लिए किया जाता था। मशीन में कॉटेज होता है जो अलग-अलग जांच के लिए इस्तेमाल किया जाता है। कॉटेज से टीबी व कोरोना संबंधित जांच की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो