script‘मक्का-मदीना जाकर पूरे हिंदुस्तान में अमन-शांति व खुशहाली की करें दुआएं’ | haj training in ambikapur | Patrika News

‘मक्का-मदीना जाकर पूरे हिंदुस्तान में अमन-शांति व खुशहाली की करें दुआएं’

locationअंबिकापुरPublished: May 17, 2022 09:10:02 pm

छत्तीसगढ़ राज्य हज कमेटी द्वारा हज यात्रा पर जाने वाले सरगुजा के हाजियों को रायपुर से आई टीम द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। कोरोना महामारी के बाद इस वर्ष जाने वाले हाजियों को कायदा, कानून, शर्तों तथा नियमों की पूरी जानकारी दी गई।

training

‘मक्का-मदीना जाकर पूरे हिंदुस्तान में अमन-शांति व खुशहाली की करें दुआएं’

अंबिकापुर। छत्तीसगढ़ राज्य हज कमेटी द्वारा हज यात्रा पर जाने वाले सरगुजा के हाजियों को रायपुर से आई टीम द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। कोरोना महामारी के बाद इस वर्ष जाने वाले हाजियों को कायदा, कानून, शर्तों तथा नियमों की पूरी जानकारी दी गई। हज में निर्धारित प्रकियाओं और धार्मिक विधानों की पूरी जानकारी देकर प्रशिक्षित किया गया। उन्हें बीमारी, दुर्घटनाओं और धोखाधड़ी से सतर्क रहने की तथा सावधानियां बरतने की विस्तृत जानकारी दी गई। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि खाद्य मंत्री अमरजीत भगत द्वारा किया गया तथा समापन विशिष्ट अतिथि जिला पंचायत उपाध्यक्ष आदितयेशवर शरण सिंहदेव द्वारा किया गया ।
मुख्य अतिथि की आसंदी से बोलते हुए भगत ने कहा कि यह नेक और पवित्र कार्य आप लोगों के द्वारा होने जा रहा है। मेरी गुजारिश है कि आप मक्का-मदीना जाकर छत्तीसगढ़ प्रदेश सहित पूरे हिंदुस्तान में अमन चैन शांति और खुशहाली बनाए रखने की दुआएं कीजिएगा। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा हाजियों को अधिकतम सुविधाएं उपलब्ध कराने की कोशिश की जा रहीं हैं और जो कोटा निर्धारित किया गया था, उन्हें हज के लिए भेजा जा रहा है। राज्य हज कमेटी के चेयरमैन मोहम्मद असलम ने कहा कि इस वर्ष जितने फॉर्म आए थे, सभी स्वीकृत कर लिए गए। कुल 431 महिला-पुरुषों को हज के लिए भेजा जा रहा है। पूरे प्रदेश में हाजियों को प्रशिक्षित करने का काम चल रहा है। हम चाहते हैं कि पूरी सावधानी और सतर्कता के साथ यह धार्मिक प्रक्रिया पूरी हो जाए और किसी तरह की भी हानि न हो।
असलम ने कहा कि पूरे हिंदुस्तान की खुशहाली और शांति के लिए अनिवार्य रूप से मक्का मदीना जाकर दुआएं करें ताकि हमारे देश में अमन चैन शांति और भाईचारा बराबर बना रहे। उन्होंने बताया कि सरगुजा संभाग से 27 पुरुष और 18 महिलाएं हज के लिए जा रहीं हैं। हम इन्हें पूरी तरह प्रशिक्षित कर देंगे और हो सका तो टीकाकरण की जो प्रक्रिया है वह हम उन्हें जिला स्तर पर ही उपलब्ध करा देंगे। उन्होंने कहा हज संबंधी अन्य आवश्यक दस्तावेज व सामग्री अमेजोन के माध्यम से हाजियों के घरों में पहुंच जाएगा। कार्यक्रम का संचालन हज कमेटी के सदस्य इम्तियाज जफर द्वारा किया गया।
इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में मौलाना सगीर मिस्बाही, जिला कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष मोहम्मद इस्लाम, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष हेमंत सिन्हा, जीशान खान, हासिर, पार्षद रुही गजाला, नुजहत फातिमा, शमा परवीन, फौजिया नाज, रियाजुल हक, मेराज गुड्डू, अंजुमन कमेटी के इरफान सिद्दीकी, लक्ष्मी गुप्ता, पालु गुप्ता, छत्तरलाल सांवरे, प्रवीण गुप्ता सहित जिलानी खान, काजू खान, हसन खान, कलीम अंसारी, अशफाक कमर, निक्की खान, रेहान, सोहेल, आदिल, इमरान खान, पपन सिन्हा, अशफाक अली, रशीद अंसारी व अन्य लोग उपस्थित थे।

प्रशिक्षण किट का किया गया वितरण
प्रशिक्षण कार्यक्रम की व्यवस्था करने वाले श्रम कल्याण मंडल के अध्यक्ष शफी अहमद ने कहा कि आप लोग खुशनशीब है कि आपको हज करने का मौका मिला है, वहां जाकर हमारे देश और प्रदेश की एकता, अखंडता, धर्म निरपेक्षता, लोकतंत्र की मजबूती और कौमी एकता की दुआएं करिएगा। उन्होंने कहा कि अल्लाहताला से दुआ कीजिएगा कि आगामी वर्षो में उन सभी लोगों को भी ये मौका नसीब हो जो हज करने की इच्छा रखते हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक हाजी अनिवार्य रूप से कोविड के जो 2 टीके लगे हैं उनका सर्टिफिकेट जो उन्हें मोबाइल में उपलब्ध हुआ है, उसे अनिवार्य रूप से अपने मोबाइल में पीडीएफ बनाकर सुरक्षित रखे लें। कार्यक्रम में हाजियों को रायपुर की टीम के द्वारा सारी जानकारियां दी गई तथा प्रशिक्षण किट्स का भी वितरण किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो