परीक्षा पास कर 268 आरक्षक बने प्रधान आरक्षक, आईजी ने कहा- नक्सल विरोधी अभियान में मिलेगी मदद

Head Constable: पुलिस विभाग (Police Department) द्वारा आयोजित शारीरिक दक्षता परीक्षा में संभाग के 700 से अधिक योग्य आरक्षकों (Illegible Constable) ने लिया था हिस्सा, 26 सितंबर को आयोजित की गई लिखित परीक्षा (Written Exam) के बाद जारी किया गया परिणाम

By: rampravesh vishwakarma

Published: 08 Oct 2021, 08:29 PM IST

अंबिकापुर. पुलिस महानिरीक्षक अजय कुमार यादव द्वारा पुलिस अधीक्षक सरगुजा अमित तुकाराम कांबले की अध्यक्षता में विभागीय पदोन्नति हेतु योग्य आरक्षक से प्रधान आरक्षकों की परीक्षा हुई। सरगुजा संभाग अंतर्गत आरक्षक से प्रधान आरक्षक पद के लिए आयोजित विभागीय पदोन्नति परीक्षा में उतीर्ण 268 आरक्षकों की योग्यता सूची जारी की गई।

योग्यता सूची नाम लाए गए प्रधान आरक्षकों का पदोन्नति पूर्व कोर्स (पीपी कोर्स) परिणाम के आधार विभागीय प्रक्रिया अनुसार आगामी दिनों में रिक्त पदों के विरुद्ध पदोन्नति प्रदान की जाएगी।

अजय कुमार यादव ने कहा कि रिक्त पदों की पूर्ति होने से अपराधों की विवेचना, कानून व्यवस्था, नक्सल विरोधी अभियान इत्यादि पुलिसिंग संबंधित कार्य की गुणवत्ता में सकारात्मक परिवर्तन के साथ-साथ पुलिस बल के सदस्यों का मनोबल एवं उत्साह भी बढ़ेगा।


आईजी के नेतृत्व में संभाग अंतर्गत जिला सरगुजा, सूरजपुर, कोरिया, बलरामपुर, जशपुर एवं पीटीएस मैनपाट में आरक्षक से प्रधान आरक्षकों के रिक्त पदों की पूर्ति हेतु विभागीय पदोन्नति परीक्षा वर्ष-2021 संपन्न कराई गई।

नवीन एसओपी एवं पुलिस मुख्यालय, नवा रायपुर द्वारा जारी की गई समय-सारिणी अनुसार पदोन्नति प्रक्रियाओं का पालन करते हुये 15 से 21 सितंबर २०२१ तक शारीरिक स्वस्थता परीक्षा का आयोजन किया गया।

आईजी द्वारा विभागीय पदोन्नति प्रक्रिया हेतु रेंज के अधिकारियों का टीम गठित कर उनके निर्देशन में जिला सरगुजा के पीजी कॉलेज ग्राउंड अंबिकापुर में शारीरिक दक्षता परीक्षा आयोजित की गई।

उक्त शारीरिक स्वस्थता परीक्षा में कुल 729 आरक्षक योग्य पाए गए। शारीरिक दक्षता परीक्षा में योग्य पाए गए आरक्षकों का 26 सितंबर 2021 को संभाग के जिला सरगुजा में लिखित परीक्षा आयोजित की गई।

परीक्षा के दौरान आईजी पदोन्नति प्रक्रिया अध्यक्ष पुलिस अधीक्षक सरगुजा अमित तुकाराम कांबले एवं टीम के सदस्य उपस्थित रहे।


योग्यता सूची जारी होने से सुधरेगी कानून व्यवस्था
विभागीय पदोन्नति हेतु आयोजित लिखित परीक्षा में उतीर्ण होने वाले आरक्षकों में से रेंज अंतर्गत जिलों में क्रमश: जिला सरगुजा में 38, सूरजपुर 62, कोरिया 33, बलरामपुर 75, जशपुर 54 एवं पीटीएस मैनपाट -6 आरक्षकों के वरिष्ठता अनुसार प्रधान आरक्षक हेतु रिक्त पद के विरुद्ध कुल 268 आरक्षकों का योग्यता सूची जारी की गई है।

आईजी अजय कुमार यादव ने बताया कि सरगुजा संभाग अंतर्गत विभागीय पदोन्नति प्रक्रिया अनुसार आगामी दिनों में 268 प्रधान आरक्षक के पद पर पदोन्नति होने से संभाग अंतर्गत अपराधों की विवेचना, कानून व्यवस्था, नक्सल विरोधी अभियान इत्यादि पुलिसिंग संबंधित कार्य की गुणवत्ता में सकारात्मक परिवर्तन के साथ-साथ पुलिस बल के सदस्यों का मनोबल एवं उत्साह भी बढ़ेगा।

rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned