scriptस्वास्थ्य मंत्री टीएस पहुंचे मेडिकल कॉलेज अस्पताल, प्रसूताओं से पूछा ये सवाल, जवाब सुन हो गए नाराज | Health minister TS reached in Medical college, angry to see dirty bed | Patrika News

स्वास्थ्य मंत्री टीएस पहुंचे मेडिकल कॉलेज अस्पताल, प्रसूताओं से पूछा ये सवाल, जवाब सुन हो गए नाराज

locationअंबिकापुरPublished: Jan 02, 2019 02:08:43 pm

मंत्री बनने के बाद टीएस सिंहदेव ने पहली बार किया मेडिकल कॉलेज अस्पताल का दौरा, कमियों को दूर करने की कही बात

TS Singhdeo in Medical college hospital

TS Singhdeo in Medical college hospital

अंबिकापुर. पंचायत एवं स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बुधवार को मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने नई एमसीएच बिल्डिंग समेत सभी वार्डों का भ्रमण किया। निरीक्षण के दौरान उन्हें कई कमियां दिखीं तथा कर्मचारियों ने भी अपनी समस्याएं रखीं। इस पर उन्होंने सभी कमियों को धीरे-धीरे दूर करने की बात कही।
एमसीएच बिल्डिंग में जब वे पहुंचे तो प्रसुताओं के बेड पर गंदगी नजर आई। उन्होंने प्रसूताओं से पूछा कि यहां हर दिन बेड चेंज होता है कि नहीं। प्रसूताओं ने कहा कि हर दिन चेंज नहीं होता, आज ही चेंज हुआ है। यह सुनकर तथा गंदगी देखकर उन्होंने प्रबंधन पर नाराजगी जताई तथा हर दिन बेड चेंज करने के निर्देश दिए।

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव का मेडिकल कॉलेज अस्पताल में यह पहला दौरा है। उन्होंने कहा कि हर महीने वे अस्पताल का निरीक्षण करेंगे तथा जो भी कमियां सामने आएंगीं उसे दूर करेंगे। निरीक्षण के दौरान टीएस पर्ची काउंटर पर पहुंचे। उन्होंने देखा कि 2 ही काउंटर खुले हैं तथा मरीजों व उनके परिजनों की पर्ची कटाने भीड़ लगी हुई है।
पूछताछ में पता चला कि पूर्व में 6 पर्ची काउंटर खुलते थे जिसे नए एमएस द्वारा बंद करा दिया गया है। एमएस का कहना था कि ज्यादा काउंटर खुलने से ज्यादा कॉस्ट आ रहा था। इस बात पर टीएस सिंहदेव ने और काउंटर खोलने के निर्देश दिए ताकि मरीजों को परेशानी न हो। इस दौरान उनके साथ कलक्टर सारांश मित्तर व महापौर डॉ. अजय तिर्की भी उपस्थित थे।
पत्रकारों से चर्चा के दौरान टीएस ने कहा कि मेडिकल कॉलेज अस्पताल में पर्याप्त कमियां हैं, सभी को धीरे-धीरे दूर किया जाएगा। नई एमसीएच बिल्डिंग में भी कमियां दिखी हैं। इसके परिसर में सड़क व नाली की भी कमी है जिसे दूर किया जाएगा।

नर्सों ने बताई स्टाफ की कमी
टीएस सिंहदेव ने सर्जिकल वार्ड का भी निरीक्षण किया। इस दौरान वहां की स्टाफ नर्सों ने कहा कि यहां स्टाफ की कमी है। ऐसे में उन्हें दिक्कत होती है। इस पर टीएस सिंह ने डीन से चर्चा कर स्टाफ नर्सों की भर्ती में आ रही विसंगतियों को दूर कर भर्ती प्रक्रिया को आगे बढ़ाने कहा।

शेड लगाकर पुरानी बिल्डिंग का करेंगे उपयोग
पुराने गायनो विभाग की बिल्डिंग को पीडब्ल्यूडी द्वारा डेंजर घोषित किया गया था। इस पर अस्पताल प्रबंधन द्वारा वहां की सभी महिला मरीजों को नई एमसीएच बिल्डिंग में शिफ्ट कर दिया गया है।
इस दौरान टीएस व कलक्टर ने पीडब्ल्यूडी के इंजीनियर से चर्चा कर कहा कि यदि बिल्डिंग के ऊपर शेड लगा दें तो कुछ उपयोग हो पाएगा या नहीं। इंजीनियर द्वारा यह कहने पर कि शेड लगाने से 2 साल तक उपयोग किया जा सकता है। इस पर शेड लगाने के संबंध में सहमति बनी।

डॉक्टरों व कर्मचारियों की ली बैठक
अस्पताल का निरीक्षण करने के पश्चात स्वास्थ्य मंत्री ने कलक्टर व डीन के साथ डॉक्टरों व स्टाफ की बैठक ली। इस दौरान डॉक्टरों ने अपनी समस्याएं उनके समक्ष रखीं। इस दौरान यह बात सामने आई कि अस्पताल में मात्र एक रेडियोलॉजिस्ट है तथा यहां की सीटी स्केन मशीन 10 साल पुरानी होने के कारण उपयोग नहीं हो पा रही है।
Doctors meeting
ऐसे में मरीजों को बाहर लैब से सीटी स्केन कराना पड़ता है। अस्पताल प्रबंधन ने बताया कि यहां 64 स्लाइड की सीटी स्केन मशीन की आवश्यकता है, क्योंकि यहां हर दिन करीब 8-10 मरीजों का सीटी स्केन करना पड़ता है।
इस पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सीजीएमएससी से टेंडर कराकर सीटी स्केन मशीन लगाने की व्यवस्था की जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री ने डॉक्टरों व कर्मचारियों से कहा कि मुझे यहां की हर समस्या बताएं, कोई छूट न जाए। सभी कमियों को दूर किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो