scriptशरीर में ये लक्षण दिखाई दें तो खुद को मोबाइल से कर लें दूर, अन्यथा बढ़ जाएगी परेशानी | If these symptoms are seen, then remove yourself from mobile | Patrika News

शरीर में ये लक्षण दिखाई दें तो खुद को मोबाइल से कर लें दूर, अन्यथा बढ़ जाएगी परेशानी

locationअंबिकापुरPublished: Feb 22, 2022 05:10:01 pm

Disadvantages of Mobile: आज के दौर मेें मोबाइल जीवन का एक अहम हिस्सा हो गया है, मोबाइल (Mobile) से अधिकांश काम चुटकियों में हल हो जाते है, ऐसे में हर जेब में आपको मोबाइल मिल जाएगा, मोबाइल का अधिक समय तक उपयोग सेहत पर गंभीर असर (Mobile effect on health) डाल सकता है इसलिए संभलकर इस्तेमाल करें

Use of mobile

Disadvantages of mobile

अंबिकापुर. Disadvantages of Mobile: आजकल हर घर या यूं कहे कि हर जेब में मोबाइल मिल जाएगा। स्मार्टफोन के उपयोग का इतना चलन हो गया है कि कोई भी इससे अछूता नहीं रहा है। कोरोना काल में वर्क फ्रॉम होम (Work from home) के कारण तो इसका उपयोग और बढ़ गया है। बैंक का काम हो या शॉपिंग, मोबाइल के कारण यह सब आसान हो गया है। यह कह सकते हैं कि यह जीवन का अहम हिस्सा बन गया है। एक स्मार्टफोन (Smartphone) से आपके कई जरूरी काम हो जाते हैं। रुपए ट्रांसफर करना हो या किसी से फेस टू फेस जरूरी बात करनी हो, यह चुटकियों में हो जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्मार्टफोन जितनी सुविधाएं हमें देता है, उसके अधिक समय तक उपयोग से सेहत पर भी गंभीर असर पड़ता है।

स्कूल-कॉलेज की पढ़ाई हो या वर्क फ्रॉम होम, सबके जीवन में स्मार्टफोन ने कब्जा जमा लिया है। स्मार्टफोन में इतने तरह के फीचर्स आने लगे हैं कि एक बार इसका उपयोग शुरु किया तो इसे देखने में लंबा समय बीत जाता है। स्मार्टफोन ने जिंदगी को जितना आसान बना दिया है उतना ही यह सेहत को भी खराब कर सकता है।
लंबे समय तक मोबाइल के उपयोग से तनाव, आंख की बीमारी सहित अन्य बीमारियां आपको जकड़ सकती हैं, ऐसे में यदि आपके शरीर में ये लक्षण दिख रहे हैं या महसूस हो रहे हैं तो तत्काल खुद को मोबाइल से दूर कर लें या थोड़ी देर के लिए ब्रेक ले लें। मोबाइल के उपयोग से ये हो सकती है ये परेशानियां-

1. मोबाइल से निकलने वाली नीली किरणों का असर सीधा आंखों पर पड़ता है, ऐसे में आंखें खराब हो सकती हैं या इसके कारण सिरदर्द, आंखों का ड्राई होना भी हो सकता है। मोबाइल के लंबे समय तक उपयोग से भविष्य में यह आंखों पर गंभीर असर डाल सकता है, इसलिए सावधान हो जाएं और बहुत ही जरूरी न हो तो इससे थोड़ा ब्रेक ले लें।

छत्तीसगढ़ के युवक की शादी के चर्चे पूरे देश में, सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा ये कार्ड


2. तनाव के तो ऐसे कई कारण हो सकते हैं लेकिन मोबाइल के लंबे समय तक उपयोग से भी तनाव हो सकता है। यदि आप रात में मोबाइल पर इंटरनेट का उपयोग का काफी देर तक कोई चीज देख रहे हैं तो इससे नींद खराब होती है और यह तनाव का कारण बनता है।

3. देर रात तक मोबाइल के उपयोग से हमारी नींद खराब होती है, सोने के घंटे यदि कम होते हैं तो इसका असर सुबह दिखता है। आप खुद को दिनभर फे्रश महसूस नहीं करते तथा काम के दौरान भी नींद आती है। मोबाइल का रात में ज्यादा उपयोग नींद नहीं आने का कारण भी बन जाता है।

अनोखी शादी: प्रेमी की पत्नी बनने युवती ने परिवार से की बगावत, चिट्ठी ने बदल दी किस्मत


4. मोबाइल के अधिक उपयोग से कलाई में भी दर्द हो सकता है। इसलिए इसका उपयोग करते समय सावधानी रखें। मोबाइल के उपयोग से कलाई में सुन्नपन, दर्द व झनझनाहट हो सकती है। यह आगे चलकर कार्पल टनल का कारण बन सकता है।

5. कई शोधों में बताया गया है कि मोबाइल में रोगाणु व बैक्टीरिया होते हैं। बात करने के दौरान त्वचा से इसका संपर्क होता है जो कील-मुंहासों का कारण बन सकता है। चेहरे पर दाग-धब्बे आने के साथ ही चेहरे पर झुर्रियां भी आ सकती हैं। ऐसे में उसके स्क्रीन को हमेशा साफ करते रहना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो