यदि आप इस दायरे में आते हैं तो ही बिजली बिल होगा हाफ, इस महीने के अंत तक आ जाएगा सर्कुलर- पढ़ें पूरी खबर

प्रदेश सरकार की बिजली बिल हाफ योजना 1 अप्रैल से होगी लागू, दायरे में आने वाले 43 हजार उपभोक्ताओं को मिलेगा लाभ, कई उपभोक्ता बिजली बिल नहीं कर रहे जमा

By: rampravesh vishwakarma

Published: 03 Mar 2019, 03:22 PM IST

अंबिकापुर. प्रदेश सरकार की बिजली बिल हाफ योजना 1 अप्रैल से लागू होगी। इस योजना का लाभ शहर के 43 हजार से अधिक उपभोक्ताओं को मिलेगा। स्थानीय स्तर पर विद्युत विभाग ने इसकी तैयारी कर ली है, लेकिन 0 से 400 यूनिट तक उपभोक्ताओं को बिजली बिल में कितने रुपए की छूट मिलेगी, इसका कोई सर्कुलर अभी तक नहीं आया है।

बताया जा रहा है कि मार्च अंत तक सर्कुलर आ जाएगा, फिर स्थिति स्पष्ट हो पाएगी कि उपभोक्ताओं को कितना लाभ मिलेगा। वहीं जब से बिजली बिल हाफ की घोषणा हुई है, कुछ उपभोक्ता ऐसे हैं जो इस फेर में पड़कर अपना बिल जमा नहीं कर रहे हैं, जबकि ऐसा करने से उन्हें कोई भी लाभ नहीं होने वाला है।


गौरतलब है कि प्रदेश सरकार ने अपने जनघोषणा पत्र के वादे को निभाते हुए बिजली बिल हाफ की घोषणा कर दी है। सरकार ने इस योजना को १ अप्रैल से लागू करने की बात कही है। वहीं जब से बिजली बिल हाफ की घोषणा हुई है, इस फेर में पड़कर कुछ उपभोक्ता ऐसे हैं जो बिल जमा नहीं कर रहे हैं।

जबकि ये स्पष्ट है कि पिछले बकाया या फिर यूनिट में किसी प्रकार की छूट मिलेगी, नए बिल और उस महीने की रीडिंग के अनुसार अगर उपभोक्ता 400 यूनिट के दायरे में आएंगे तभी उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा। क्योंकि बिजली बिल हाफ में सरकार ने 400 यूनिट तक ही सीमा तय की है, इससे अधिक यूनिट वाले उपभोक्ताओं को पूरा बिल का भुगतान करना होगा।

इसके बावजूद कुछ उपभोक्ता बिल न जमा कर खुद के ऊपर राशि का बोझ बढ़ा रहे हैं। विभाग द्वारा लगातार अपील की जा रही है कि उपभोक्ता निर्धारित अवधि में अपना बिल जमा कर दें।


कितनी मिलेगी छूट,अभी तक नहीं आया सर्कुलर
0 से 400 यूनिट तक के बिजली बिल में उपभोक्ताओं को कितनी छूट मिलेगी, इसे लेकर अभी संशय की स्थिति बनी हुई है। अधिकारियों की मानें तो उनके पास अभी इस संबंध में उच्च कार्यालय से किसी प्रकार का सर्कुलर नहीं आया है, इसलिए वे भी छूट के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दे सकते। अधिकारियों का कहना है कि मार्च अंत तक सर्कुलर आने के बाद ही छूट की स्थिति स्पष्ट हो सकेगी।


छूट के दायरे में इतने कनेक्शनधारी
अंबिकापुर डिवीजन में बिजली बिल हाफ योजना के तहत कुल 43068 उपभोक्ता ऐसे हैं जो शून्य से 400 यूनिट तक के दायरे में आ रहे हैं। इसमें 8272 बीपीएल, 28364 डीएलएफ, 5684 एनडीएलएफ, 404 एग्रीकल्चर, 22 एलाइड एग्रीकल्चर, 280 इंडस्ट्रियल कनेक्शनधारी हैं। साथ ही 42 स्ट्रीट लाइट कनेक्शन इस दायरे में आ रहे हैं। इनका कुल महीने का बिल लगभग 2.485 करोड़ आता है।


सरकारी व निजी मिलाकर 20 करोड़ 50 लाख बकाया
विभागीय आंकड़ों पर नजर डालें तो अंबिकापुर डिवीजन में शासकीय व निजी मिलाकर कुल 20 करोड़ 50 लाख रुपए का बिजली बिल बकाया है। यह राशि लंबे समय से बकाया है, जिसकी वसूली के लिए विभाग ने अभियान छेड़ दिया है। विभाग ने 50 हजार से 1 लाख तक के बड़े बकायादारों से वसूली के लिए कनेक्शन काटने व वसूली का कार्य भी प्रारंभ कर दिया है।

अभी हाल के दो दिन में सदर रोड, देवीगंज रोड, जोड़ा पीपल व अन्य इलाकों में बड़े बकायादारों का कनेक्शन काटकर वसूली की गई है। 84 उपभोक्ताओं का कनेक्शन काटा गया जिन पर 35 लाख रुपए का बकाया था, इनमें 52 से 19 लाख रुपए की वसूली की गई।


कुछ उपभोक्ता भ्रम में पड़कर नहीं जमा कर रहे बिल
शून्य से 400 यूनिट तक छूट कितनी मिलेगी, अभी इस पर कोई सर्कुलर नहीं आया है। मार्च अंत तक आने की उम्मीद है, कुछ उपभोक्ता ऐसे हैं जो भ्रम में पड़कर बिल नहीं जमा कर रहे हैं जबकि पुराने बकाया से इस योजना का कोई लेना-देना नहीं है। सभी उपभोक्ताओं से अपील की जा रही है कि वे पुराना बकाया बिल जमा कर दें। यह योजना 1 अप्रैल से लागू होगी।
एसपी कुमार, ईई, विद्युत विभाग

Show More
rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned