scriptIf you have NPS, PPF and SSY account then do this work before 31 March | 31 मार्च से पहले कर लें ये काम वरना बंद हो जाएगा आपका अकाउंट, जुर्माना भी लगेगा | Patrika News

31 मार्च से पहले कर लें ये काम वरना बंद हो जाएगा आपका अकाउंट, जुर्माना भी लगेगा

Account Close: फाइनेंसियल ईयर 2021-22 की समाप्ति (Ending) होने वाली है, ऐसे में खाते से संबंधित कुछ जरूरी काम निपटाने होते हैं, आपके भी बैंक (Bank) से लेकर पोस्ट ऑफिस (Post Office) में खाते होंगे, इनको लेकर जो नियम (Rules) बनाए गए हैं उन्हें समय से पूरा कर लें तो फायदे में रहेंगे

अंबिकापुर

Published: March 04, 2022 03:58:37 pm

अंबिकापुर. Account Close: कोई भी फाइनेंसियल ईयर (Financial Year) समाप्त होने से पहले शासकीय विभाग, बैंक, प्राइवेट कंपनियां अपना पुराना काम निपटाना चाहती हैं। 31 मार्च से पहले कई ऐसे काम होते हैं जिन्हें पूरा करना जरूरी होता है अन्यथा संबंधितों को नुकसान उठाना पड़ता है। यदि आपने भी पीपीएफ (पब्लिक प्रोविडेंट फंड), एनपीएस (नेशनल पेंशन स्कीम) व एसएसवाई (सुकन्या समृति योजना) खाते खोल रखे हैं तो 31 मार्च से पहले इनमें न्यूनतम बैलेंस राशि जमा कर दें, अन्यथा आपका अकाउंट बंद कर दिया जाएगा। फिर से इसे चालू करने के लिए आपको न्यूनतम बैलेंस (Minimum balance) के साथ ही निर्धारित जुर्माना भी पटाना पड़ेगा। 31 मार्च आने में कुछ दिन शेष बचे हैं, यदि आप भी उपरोक्त खाते के धारक हैं तो जल्द से जल्द ये काम कर लें।
Account close
Account

मिनिमम बैलेंस राशि कर दें जमा
यदि आपने पीपीएफ, नेशनल पेंशन स्कीम और सुकन्या समृद्धि योजना में खाते खोल रखे हैं तो इन्हें 31 मार्च से पहले अपडेट कर लें। तीनों तरह के खाते के लिए मिनिमम बैलेंस रखना निर्धारित हैं, इन्हें पता कर जमा करा दें तो अकाउंट सक्रिय रहेगा। हमेशा खाता एक्टिव रहने से टैक्स सेविंग्स में भी छूट मिलती है।
मिनिमम बैलेंस नहीं रहने की स्थिति में अकाउंट बंद हो जाएगा। अकाउंट को फिर से जारी रखने के लिए मिनिमम बैलेंस के साथ ही जुर्माना भी पटाना पड़ेगा। आइए हम आपको बताते हैं कि इन 3 तरह के खातों में कितना मिनिमम बैलेंस रखना होता है-

1. एनपीएस खाते में 1 हजार रुपए रखना जरूरी
एनपीएस यानी नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) में टियर-1 अकाउंट होल्डरों को मिनिमम बैलेंस के रूप में 1 हजार रुपए रखना जरूरी होता है। यदि आपके एनपीएस अकाउंट में इतने रुपए नहीं हैं तो खाता बंद या निष्क्रिय हो जाएगा। खाते को फिर एक्टिव करने के लिए 10 प्रतिशत यानी 100 रुपए तक जुर्माना पटाना पड़ सकता है।

2. पीपीएफ में 500 रुपए होना चाहिए मिनिमम बैलेंस
पीपीएफ अर्थात पब्लिक प्रोविडेंट फंड |(PPF) में सालाना मिनिमम बैलेंस 500 रुपए निर्धारित किया गया है। इतने रुपए नहीं रहने की स्थिति में आपका खाता निष्क्रिय हो जाएगा। सक्रिय करने के लिए मिनिमम बैलेंस तो जमा करना ही पड़ेगा, साथ ही प्रतिवर्ष के हिसाब से 50 रुपए जुर्माना देना पड़ेगा।
यह भी पढ़ें
हर महीने 44 हजार की इनकम चाहते हैं तो पत्नी के नाम से खुलवाएं ये स्पेशल खाता


3. सुकन्या समृद्धि योजना में इतना है मिनिमम बैलेंस
सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) में यदि आपने खाता खोल रखा है तो इसमें मिनिमम बैलेंस 250 रुपए रखना जरूरी है। नहीं रखने की स्थिति में आपको 50 रुपए जुर्माना पटाना पड़ेगा। मिनिमम बैलेंस नहीं होने की स्थिति में अकाउंट डिएक्टिव हो जाएगा।

अत: आप इन तीन तरह के खाते में रहे मिनिमम बैलेंस (Minumum Balance) चेक कर लें। यदि खाते में मिनिमम बैलेंस नहीं हैं तो 31 मार्च तक जमा कर दें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

DGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्डकर्नाटक के सबसे अमीर नेता कांग्रेस के यूसुफ शरीफ और आनंदहास ग्रुप के होटलों पर IT का छापाPM Modi in Gujarat: राजकोट को दी 400 करोड़ से बने हॉस्पिटल की सौगात, बोले- 8 साल से गांधी व पटेल के सपनों का भारत बना रहापंजाब की राह राजस्थान: मंत्री-विधायक खोल रहे नौकरशाही के खिलाफ मोर्चा, आलाकमान तक शिकायतेंई-कॉमर्स साइटों के फेक रिव्यू पर लगेगी लगाम, जांच करने के लिए सरकार तैयार करेगी प्लेटफॉर्मMenstrual Hygiene Day 2022: दुनिया के वो देश जिन्होंने पेड पीरियड लीव को दी मंजूरी'साउथ फिल्मों ने मुझे बुरी हिंदी फिल्मों से बचाया' ये क्या बोल गए सोनू सूद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.