scriptआधी रात चोरी-छिपे अवैध यूरिया खाद ले जा रहे 2 पिकअप को ग्रामीणों ने पकड़ा, किया पुलिस के हवाले | Illegal fertilizers: 2 pickup illegal fertilizers caught by villagers | Patrika News

आधी रात चोरी-छिपे अवैध यूरिया खाद ले जा रहे 2 पिकअप को ग्रामीणों ने पकड़ा, किया पुलिस के हवाले

locationअंबिकापुरPublished: Aug 19, 2020 01:27:40 pm

Illegal fertilizers: 270 रुपए की खाद की बोरी की चल रही कालाबाजारी, 600 रुपए में बेच रहे किसानों को, खरीदने की विवशता

आधी रात चोरी-छिपे अवैध यूरिया खाद ले जा रहे 2 पिकअप को ग्रामीणों ने पकड़ा, किया पुलिस के हवाले

Pickup caught with illegal fertilizers

अंबिकापुर. आधी रात प्रतापपुर क्षेत्र में 2 पिकअप में भरकर चोरी-छिपे अवैध यूरिया खाद (Illegal fertilizers) खपाने भेजा जा रहा था। इसी बीच जागरुक ग्रामीणों ने दोनों पिकअप को रुकवाकर पूछताछ की तो वाहन चालक गोलमोल जवाब देने लगे। परिवहन से संबंधित कोई दस्तावेज भी उनके पास नहीं थे।
इसके बाद ग्रामीणों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने खाद समेत पिकअप को जब्त कर वाहन चालकों को हिरासत में लिया है। वहीं एसडीएम ने मामले में जांच पश्चात कार्रवाई की बात कही है।

खेती के सीजन में किसानों को समय पर यूरिया खाद नहीं मिल रहा है। ऐसे में किसानों के समक्ष बड़ी परेशानी आ गई है। वे जैसे भी, जिस भी कीमत पर हो, खाद खरीदकर खेत में छिडक़ाव करना चाहते हैं। किसानों की इस विवशता का फायदा सफेदपोश व बड़े व्यापारी जमकर उठा रहे हैं। (Illegal fertilizers)
एक तरफ किसानों को खाद की किल्लत बताई जा रही है तो दूसरी तरफ उन्हें मोटी कीमत में खाद उपलब्ध कराई जा रही है। सूत्रों के अनुसार 270 रुपए की खाद 600 रुपए में बेची जा रही है।
आधी रात चोरी-छिपे अवैध यूरिया खाद ले जा रहे 2 पिकअप को ग्रामीणों ने पकड़ा, किया पुलिस के हवाले
किसानों की समस्याओं से जनप्रतिनिधि से लेकर प्रशासन तक अवगत हैं लेकिन खाद की कालाबाजारी (Black marketing) करने वाले अवैध कारोबारियों पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। ग्रामीणों को ही रतजगा कर ऐसे लोगों को पकडऩा पड़ रहा है।
इसी कड़ी में सूरजपुर जिले के प्रतापपुर से 2 पिकअप में मंगलवार की रात इफको यूरिया खाद (Illegal fertilizers) दूसरे जगह पर भेजा जा रहा था। इसी खबर जब ग्रामीणों को लगी तो उन्होंने प्रतापपुर-राजपुर मार्ग पर स्थित ग्राम टुकूडांड-चांचीडांड में पकड़ा और पुलिस के हवाले कर दिया।

नहीं दिखा पाए दस्तावेज
जब ग्रामीणों व पुलिस ने पिकअप चालकों से खाद के संबंध में कागजात की मांग की तो उनके पास न तो कोई जवाब था और न ही कागजात। ऐसे में पुलिस ने खाद समेत दोनों पिकअप को जब्त कर लिया तथा थाने में खड़ा करवाया। वहीं दोनों पिकअप चालक को भी हिरासत में लिया गया है।

खाद के लिए लग रही लंबी लाइन
कोरोना महामारी के इस दौर में प्रशासन द्वारा जहां सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क पहनकर बाहर निकलने के निर्देश दिए गए हैं लेकिन खाद के चक्कर में विवशता में किसान सब भूल बैठा है। खाद की मारामारी के बीच वे न तो सोशल डिस्टेंस का पालन कर पा रहे हैं और न ही मास्क पहन रहे हैं। उन्हें बस किसी तरह खाद चाहिए ताकि समय रहते वे इसे फसल में डाल सकें।

जांच पश्चात करेंगे कार्रवाई
ग्रामीणों द्वारा 2 पिकअप खाद पकडऩे की जानकारी मिली है। इस मामले में जांच पश्चात उचित कार्रवाई की जाएगी।
सीएस पैंकरा, एसडीएम प्रतापपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो