script

दूसरे का धान अपने खाते में बेचते पकड़ी गई किसान की पत्नी, एसडीएम करने पहुंचे थे जांच

locationअंबिकापुरPublished: Jan 19, 2022 12:29:51 am

Illegal Paddy: छत्तीसगढ़ में ऊंचे दर पर खरीदी किया जा रहा है धान, चंद रुपयों के लालच (Greed) में आकर किसान भी कर रहे अपराध, एसडीएम की टीम (SDM team) समिति द्वारा जारी टोकन की सूक्ष्मता से कर रहे थे जांच, इसी दौरान पकड़ में आया मामला

,Illegal paddy seized

SDM reached in Paddy purchase center

अंबिकापुर. Illegal Paddy: किसान भी चालबाजी करने से नहीं चूक रहे हैं। वे दूसरों का धान अपने खाते में बेच रहे हैं। ऐसा ही एक मामला सरगुजा जिले के दरिमा से सामने आया है। दरिमा तहसील के उपार्जन केन्द्र करजी में एक किसान अन्य के धान को अपने खाते में बेचते हुए प्रशासन की टीम द्वारा पकड़ा गया। उसके पास से 70 बोरी अवैध धान जब्त किया गया। एसडीएम प्रदीप कुमार साहू (Ambikapur SDM) ने बताया कि मंगलवार को करजी समिति के निरीक्षण के दौरान किसानों को जारी किए गए टोकन का सूक्ष्मता से निरीक्षण किया गया। इस दौरान ग्राम सोहगा के किसान जितेन्द्र कुशवाहा द्वारा 70 बोरी धान करजी समिति में बेचने लाया गया था। कृषक का स्वास्थ्य खराब होने के कारण उसकी पत्नी कुन्ती कुशवाहा मौके पर उपस्थित थी। एसडीएम ने धान जब्त (Seized Paddy) कर समिति प्रबंधक के सुपुर्द कर दिया।

कुन्ती कुशवाहा द्वारा बताया गया कि कृषक उनके पति के नाम पर पंजीयन है। पूर्व में 60 बोरी धान करजी समिति में विक्रय किया जा चुका है। 18 जनवरी 2022 को जितेन्द्र कुशवाहा के नाम से जारी टोकन में 70 बोरी धान लाया गया है, जो कि उनका नहीं है और न ही घर से लाया गया है।
पूछताछ करने पर कुन्ती कुशवाहा ने बताया कि ग्राम बकालो के कृषक आनन्द सिंह द्वारा अपने घर से जितेन्द्र कुमार कुशवाहा के नाम पर जारी टोकन में बिक्री करने हेतु धान खरीदी केन्द्र करजी लाया गया है। एसडीएम प्रदीप साहू ने अनाधिकृत रूप से धान बेचते पाए जाने पर सभी 70 बोरी धान को जब्त कर समिति प्रबंधक को सुपुर्द किया।

इधर 2 दुकानों से 190 बोरी धान जब्त
अवैध धान भण्डारण पर प्रशासनिक कार्यवाही निरंतर जारी है। इसी क्रम में मंगलवार को अम्बिकापुर जनपद के मेण्ड्राकला एवं मैनपाट जनपद के कोटछाल के दुकान में अवैध रूप से भण्डारित कुल 190 बोरी धान जब्त किया गया। अम्बिकापुर तहसीलदार भूषण मण्डावी ने बताया कि ग्राम के दुकानों में धान भण्डारण का लगातार निरीक्षण किया जा रहा है।
मेण्ड्राकला के शिवलोचन किराना दुकान के निरीक्षण के दौरान भण्डारित 90 बोरी धान के संबंध में दुकान संचालक से दस्तावेज मांगा गया किन्तु दुकान संचालक के द्वारा कोई दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किया गया। इस पर भण्डारित 90 बोरी धान को जब्त करने की कार्यवाही की गई।
इसी प्रकार मैनपाट तहसीलदार शशिकांत दुबे ने बताया कि ग्राम कोटछाल के एक दुकान के निरीक्षण में 100 बोरी अवैध धान भण्डारित पाया गया जिसे जब्त किया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो