रायपुर से आई टीम ने ऑडिट के नाम पर स्कूलों से वसूल लिए एक-दो हजार रुपए

Illegal recovery: रायपुर से आई एजी टीम (Raipur team) पर लग रहे आरोप, जिला शिक्षा अधिकारी (DEO) ने ऐसी किसी जानकारी से किया इनकार

By: rampravesh vishwakarma

Published: 14 Jan 2021, 10:38 PM IST

अंबिकापुर. बीईओ कार्यालय लखनपुर का ऑडिट एजी की टीम द्वारा किया जा रहा है। टीम रायपुर (Raipur) से पहुंची है। टीम द्वारा बीईओ की ओर से खर्च किए गए बजट का ऑडिट किया जा रहा है। हालांकि टीम द्वारा लखनपुर ब्लाक के प्राथमिक व मिडिल स्कूलों का भी ऑडिट किया जा रहा है, जो नियम विरूद्ध है।

ऑडिट करने का अधिकार एजी का नहीं सर्व शिक्षा का है। इसके बावजूद भी एजी की टीम द्वारा ब्लॉक के विभिन्न प्राइमरी व मिडिल स्कूल का ऑडिट (Audit) महत्वपूर्ण दस्तावजों की जांच की जा रही है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार टीम द्वारा प्राइमरी व मिडिल स्कूल से ऑडिट के नाम पर 1 से 2 हजार रुपए (Illegal recovery) लिए जा रहे हैं।


जिले के लखनपुर ब्लॉक में संचालित प्राइमरी व मिडिल स्कूल में बीईओ की ओर से खर्च किए गए बजट का ऑडिट का काम चल रहा है। ऑडिट के लिए रायुपर से एजी की टीम पहुंची है। ऑडिट टीम के सदस्यों द्वारा बीईओ कार्यालय से निष्ठा ट्रेेनिंग में खर्च किए बजट के साथ सामान की हुई खरीदारी के बिल वाउचर की जांच की जा रही है।

इस दौरान संबंधित अधिकारियों से भी पूछताछ की जा रही है। वहीं टीम ने बिना अनुमति व अधिकार क्षेत्र के लखनपुर ब्लाक के कई प्राइमरी व मिडिल स्कूलों की भी ऑडिट व गोपनीय फाइलों की जांच की, जबकि स्कूलों की जांच करने का अधिकार एजी को नहीं है।


अधिकार क्षेत्र से बाहर जाकर जांच
टीम के सदस्यों द्वारा अधिकार क्षेत्र से बाहर आकर कई स्कूलों की फाइलों की जांच की जा रही है। वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ऑडिट के दौरान प्राइमरी स्कूल से 1 हजार व मिडिल स्कूल से 2 हजार ऑडिट के नाम पर टीम द्वारा वसूली की जा रही है। इसका बिल भी स्कूल को नहीं दिया जा रहा है।


रुपए लेने की जानकारी मुझे नहीं
ऑडिट लखनपुर क्षेत्र के स्कूलों का नहीं बल्कि बीइओ कार्यालय का चल रहा है। रायपुर से एजी की टीम द्वारा बीईओ कार्यालय का ऑडिट किया जा रहा है। संतुष्टि के लिए टीम द्वारा मात्र एक-दो स्कूलों की फाइल मंगवाकर जांच की गई है। वहीं ऑडिट के नाम पर स्कूलों से रुपए लेने की जानकारी मुझे नहीं है।
आईपी गुप्ता, जिला शिक्षा अधिकारी

rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned