शहर से सटे धान खरीदी केंद्र में तौलाई व अन्य नाम पर अवैध वसूली, कलेक्टर के पास पहुंचे किसान

Illegal recovery: धान खरीदी केंद्र (Paddy purchase center) प्रबंधन द्वारा लिए जा रहे रुपए से किसानों (Farmers) में आक्रोश, कलक्टर से शिकायत (Complaint) कर समस्या के निराकरण की मांग

By: rampravesh vishwakarma

Published: 24 Dec 2020, 04:33 PM IST

अंबिकापुर. सरगुजा जिले में इन दिनों कई समितियां किसानों को ठगने में लगीं हैं। किसानों की मजबूरी का फायदा उठाकर मजदूरी के नाम पर 20 रुपये अतिरिक्त वसूल रहे है।

ऐसा ही एक मामला शहर से सटे नमनाकला सोसायटी के सरगवां धान खरीदी केंद्र (Paddy purchase center) में सामने आया है। जहां समिति प्रबंधन द्वारा किसानों से अवैध वसूली की जा रही है। सरगुजा जिले के किसानों को समिति प्रबंधन ठगने में लगे हुए है।


नमनाकला सोसायटी के सरगवां धान खरीदी केंद्र में समिति के कर्मचारियों द्वारा प्रत्येक किसानों से तौलाई व अन्य कार्यों के नाम पर अवैध तरीके से 20-20 रुपये वसूल (Illegal recovery) किए जा रहे हंै।

जबकि शासन द्वारा इस काम के लिए प्रति क्विंटल 12 रुपये समिति को भुगतान किया जाता है। बावजूद इसके समिति प्रबंधन किसानों से अवैध वसूली करने में लगा हुआ है।

किसानों को जब इस बात की जानकारी लगी कि जिस काम के लिए वे समिति प्रबंधन को 20 रुपये दे रहे हैं, उस काम के लिए सरकार द्वारा समिति प्रबंधन को प्रति क्विंटल 12 रुपए का भुगतान किया जाता है। इसके बाद किसानों ने समिति प्रबंधन के कर्मचारियों के खिलाफ मामले की शिकायत कलक्टर से की है।


खरीदी केंद्र पहुंचकर समस्या का किया निराकरण
इस संबंध में जिला कांग्रेस कमेटी (DCC) के अध्यक्ष राकेश गुप्ता का कहना है कि उन्हें भी इस मामले की शिकायत मिली थी। उन्होंने कलक्टर (Collector) से इस संबंध में चर्चा की और धान खरीदी केंद्र पहुंच कर किसानों की समस्या का निराकरण किया है।

rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned