scriptमांड नदी से रेत के अवैध खनन और परिवहन के खिलाफ ग्रामीणों ने खोला मोर्चा, एनएच पर किया चक्काजाम | Illegal sand: Villagers protest against Illegal sand mining-tranpor | Patrika News

मांड नदी से रेत के अवैध खनन और परिवहन के खिलाफ ग्रामीणों ने खोला मोर्चा, एनएच पर किया चक्काजाम

locationअंबिकापुरPublished: Oct 24, 2020 09:48:34 pm

Illegal sand: ग्रामीणों द्वारा चक्काजाम किए जाने की सूचना के बाद भी नहीं पहुंचे प्रशासनिक-पुलिस अधिकारी, जब ग्रामीणों ने अधिकारियों (Officers) से बातचीत की तो पहुंचे नायब तहसीलदार, दिया रटा-रटाया जवाब

मांड नदी से रेत के अवैध खनन और परिवहन के खिलाफ ग्रामीणों ने खोला मोर्चा, एनएच पर किया चक्काजाम

Protest by villager

सीतापुर. ग्रामीण क्षेत्रों के नदी-नालों से हो रहे रेत के अवैध खनन (Illegal sand mining) व परिवहन को लेकर ग्रामीणों ने मोर्चा खोल दिया है। रेत के अवैध कारोबार के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होने से नाराज ग्रामीणों ने शनिवार को एनएच-43 पर चक्काजाम कर दिया। मौके पर पहुंचे नायब तहसीलदार ने उचित कार्रवाई का भरोसा दिया तब जाकर विरोध प्रदर्शन समाप्त हुआ।

गौरतलब है कि इन दिनों क्षेत्र के नदी-नालों से रेत का धड़ल्ले से अवैध खनन (Illegal mining) व परिवहन जारी है। प्रशासन व खनिज विभाग द्वारा कोई कार्रवाई नहीं किए जाने से रेत तस्करों के हौसले बुलंद हैं। वे बेखौफ होकर रेत का अवैध कारोबार कर रहे हैं। इससे नदी-नालों का अस्तित्व खतरे में पड़ गया है।
इसी कड़ी में मांड नदी (Mand river) से हो रहे रेत के अवैध खनन व परिवहन को लेकर भंवराडांड़ के ग्रामीणों ने मोर्चा खोल दिया है। शनिवार को बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने एनएच पर शहीद भगत सिंह चौक के पास चक्काजाम कर दिया।
साथ ही वाहनों की आवाजाही भी रोक दी। ग्रामीणों ने बताया कि नदियों से रेत तस्कर धड़ल्ले से अवैध खनन व परिवहन कर रहे हैं। इससे हमारी जीवनदायिनी नदियों का अस्तित्व का खतरे में दिखाई दे रहा है।
वहीं मामलें में कई बार शिकायत के बाद भी प्रशासन कोई सुध नहीं ले रहा है, इसे लेकर हम लाठी-डंडे के साथ प्रशासन को सांकेतिक चेतावनी देते हुए सडक़ पर उतरे हैं ताकि प्रशासन सुनवाई कर रहे हैं। रेत तस्करों का आतंक बढ़ता ही जा रहा हे, वे डरा-धमका कर रेत का अवैध खनन व परिवहन कर रहे हैं।

नायब तहसीलदार ने दिया आश्वासन
ग्रामीणों ने एनएच पर चक्काजाम (Road jammed) कर दिया था, वाहनों की आवाजाही बंद थी, इसके बावजूद काफी देर तक कोई अफसर वहां नहीं पहुंचा। इसके बाद ग्रामीणों ने खुद थाना प्रभारी व एसडीओपी से बात की। फिर काफी देर बाद नायब तहसीलदार प्रमोद गुप्ता मौके पर पहुंचे व रटा-रटाया आश्वासन दिया कि उचित कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो