जेईई एवं नीट के परीक्षार्थियों को मिलेगी नि:शुल्क वाहनों की सुविधा, इन 3 जिले के कलक्टर ने की पहल

JEE and NEET: लॉकडाउन की हालत को देखते हुए राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा के लिए सरगुजा, सूरजपुर व बलरामपुर मेें जिला प्रशासन की पहल

By: rampravesh vishwakarma

Published: 30 Aug 2020, 11:25 PM IST

अम्बिकापुर. लॉक डाउन की परिस्थिति को देखते हुए राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा आईआईटी जेईई एवं नीट (JEE and NEET) की परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को आवागमन की सुविधा हेतु राज्य शासन के निर्देशानुसार सूरजपुर, सरगुजा व बलरामपुर जिला प्रशासन ने परीक्षार्थियों के लिए नि:शुल्क वाहनों की व्यवस्था की है।

सरगुजा कलक्टर संजीव कुमार झा द्वारा सरगुजा जिले के परीक्षार्थियों के लिए नि:शुल्क वाहन की व्यवस्था हेतु एसडीएम अम्बिकापुर अजय त्रिपाठी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। जिले के परीक्षार्थी जो नि:शुल्क वाहन व्यवस्था का लाभ उठाना चाहते है वे त्रिपाठी से संपर्क कर सकते है। इसके साथ ही कंट्रोल नम्बर 9340267340 पर भी संपर्क कर पंजीयन करा सकते है।


कलक्टर झा ने एसडीएम एवं परिवहन अधिकारी को आवश्यक समन्वय स्थापित कर वाहन व्यवस्था, वाहनों के रवानगी स्थल एवं समय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। महिला परीक्षार्थियों के साथ उनके अभिभावक भी साथ जा सकते है। पंजीयन के लिए संबंधित परीक्षा का प्रवेश पत्र प्रस्तुत करना होगा। एसडीएम अजय त्रिपाठी ने बताया कि शहर के पुराना बस स्टैंड को स्टॉपेज बनाया गया है। (JEE and NEET)

छात्रों को पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद एक दिन पूर्व वाहन को रवाना किया जाएगा। रायपुर-दुर्ग के लिए ९ बजे, बिलासपुर के लिए 11 बजे बसों को रवाना किया जाएगा। वहीं विद्यार्थियों की वापसी के लिए भी वाहन की व्यवस्था रहेगी। उन्होंने बताया कि स्टॉपेज छात्रों के रजिस्ट्रेशन के अनुसार तय किए जाएंगे।

रविवार शाम 6.30 बजे तक 130 छात्रों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है। उल्लेखनीय है कि इंजीनियरिंग की जी मेंस परीक्षा 1 सितंबर से 6 सितंबर तक तथा मेडिकल की नीट परीक्षा 13 सितंबर को राज्य के 5 परीक्षा केन्द्रों में आयोजित होगी। इसमें राज्य के करीब 13 हजार 500 परीक्षार्थी शामिल होंगे।


बलरामपुर जिला प्रशासन की ये व्यवस्था
बलरामपुर-रामानुजगंज कलक्टर श्याम धावड़े ने जिले के परीक्षार्थियों के लिए अधिकारियों से चर्चा कर परिवहन व्यवस्था हेतु प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिये गये हैं। परिवहन अधिकारी को बस संचालकों से आवश्यकतानुसार बसों की व्यवस्था करवाने के निर्देश दिए गए हैं।

जिला शिक्षा अधिकारी बी एक्का ने जानकारी दी है कि जिला मुख्यालय बलरामपुर से परीक्षा केन्द्र तक छात्रों को ले जाने तथा वापस लाने हेतु वाहन की व्यवस्था की जाएगी, जो पूर्णत: नि:शुल्क होगी एवं इसका पूरा व्यय शासन द्वारा वहन किया जाएगा। उन्होंने परीक्षार्थियों से कहा है कि परीक्षार्थी अपना नाम, मोबाइल नंबर, संबंधित परीक्षा तथा केंद्र का नाम प्राचार्यों के माध्यम से जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय रामानुजगंज को तत्काल भेजें ताकि परिवहन की समुचित व्यवस्था समय पर की जा सके।

उन्होंने कहा कि छात्राओं की सुविधा के लिए एक अभिभावक को उनके साथ यात्रा की अनुमति होगी। परिवहन सुविधा का लाभ लेने हेतु परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र लाना अनिवार्य होगा।


सूरजपुर जिला प्रशासन ने जारी किए नंबर
जिला प्रशासन जेईई व नीट परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए नि:शुल्क वाहन की व्यवस्था करेगा। कलक्टर रणबीर शर्मा ने बताया कि छात्राएं अपने साथ एक अभिभावक भी ले जा सकतीं हंै। उन्होंने बताया कि प्रत्येक परीक्षा के दिन वाहन की व्यवस्था की जाएगी।

कलक्टर ने बताया कि परीक्षा के बाद वापस आने की व्यवस्था उसी वाहन से होगी। इसके लिए सूरजपुर के लिए जिला पंचायत सीईओ आकाश छिकारा मोबाइल नंबर 9868931571, पुष्पेन्द्र शर्मा मोबाइल नंबर 8462809927, भैयाथान के लिए एसडीएम प्रकाश सिंह राजपूत 9926462935 व प्रतापपुर के लिए एसडीएम सीएस पंैकरा मोबाइल नंबर 9575191856 को नोडल अधिकारी व जिला परिवहन अधिकारी अतुल असैया मोबाइल नंबर 7879636480 को सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इनसे सम्पर्क कर रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है।

rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned