श्रममंत्री ने गृहमंत्री को कहा दुलरुवा दामाद, संसदीय सचिव को बताया- गुरु गुड़ और चेला चीनी जैसा

rampravesh vishwakarma

Publish: Dec, 07 2017 06:05:31 (IST)

Ambikapur, Chhattisgarh, India
श्रममंत्री ने गृहमंत्री को कहा दुलरुवा दामाद, संसदीय सचिव को बताया- गुरु गुड़ और चेला चीनी जैसा

सोहनत में 24.62 करोड़ तेंदूपत्ता बोनस की बारिश, कोरिया, मनेंद्रगढ़ व सूरजपुर वनमण्डल के तेंदूपत्ता संग्रहणकर्ताओं को बोनस वितरण

बैकुंठपुर/सोनहत. कोरिया जिले के सोनहत विकासखंड के ग्राम पंचायत सलगवांकला में गुरुवार को आयोजित तेंदूपत्ता बोनस तिहार में कोरिया, मनेंद्रगढ़ व सूरजपुर वनमण्डल के 61 वनोपज समिति में तेंदूपत्ता संग्रहण करने वाले को 24.62 करोड़ का बोनस वितरण किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि गृह जेल एवं पीएचई मंत्री रामसेवक पैकरा ने बोनस वितरण कार्यक्रम की औचपारिकता पूरी कर शुभकामनाए दी। उन्होंने कहा कि अगले साल से तेंदूपत्ता संग्रहण करने वालों को 2500 रुपए मानक बोरा के हिसाब से मेहनताना भुगतान किया जाएगा।

कार्यक्रम में श्रम खेल एवं युवा कल्याण मंत्री भइयालाल राजवाड़े ने कहा कि हमारे गृहमंत्री तो कोरिया के दुलरुवा दामाद हैं। हमेशा आना-जाना लगा रहता है। कोरिया से उनका दिल से जुड़ाव है।


श्रम मंत्री ने कहा कि संसदीय सचिव चंपादेवी ने अपने गुरु को पीछे छोड़ दिया और अपने विधानसभा में लगातार दौरा कर जनता की समस्याएं सुन रही हैं। उन्होंने महिला होकर भी गुरु गुड़ और चेला शक्कर वाली कहावत को चरितार्थ कर दिखाया है। यह विश्वास और विकास का तिहार है। हमने हाल ही में धान बोनस तिहार मनाया था।

आने वाले समय में कई तिहार मनाया जाएगा। कार्यक्रम को संसदीय सचिव पावले, विधायक श्यामबिहारी जायसवाल सहित अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारियों ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर कलेक्टर सीसीएफ सीएस तिवारी, कलेक्टर नरेंद्र दुग्गा, एसपी विवेक शुक्ला सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

 

People in programme

काफी मायने रखता है इतना बोनस
वनमंत्री महेश गागड़ा ने कहा कि सूरजपुर व कोरिया में 24.62 करोड़ तेंदूपत्ता को बोनस भुगतान करना काफी मायने रखता है। क्योंकि यह बहुत बड़ी राशि है। हालांकि वन विभाग वनांचल के तेंदूपत्ता संग्रहण करने वालों को हमेशा ख्याल रखता है। इससे कांटों से बचाने के लिए चरण पादुका वितरण किया जाता है। इसके अलावा आकस्मिक दुर्घटना में आर्थिक सहायता देन के लिए बीमा योजना सहित अन्य योजनाएं संचालित है।


ट्रैफिक नियम में ढील, मालवाहक में ढोए गए ग्रामीण
तेंदूपत्ता बोनस तिहार कार्यक्रम में ग्रामीणों को सोनहत भेजने के लिए बड़ी संख्या में मालवाहक गाडिय़ों को अधिग्रहण किया गया था। कार्यक्रम के दिन पिकअप, ट्रक सहित अन्य मालवाहक गाडिय़ों में ग्रामीणों को भरकर पहुंचाया गया। इस दौरान पुलिस प्रशासन ने भी ट्रैफिक नियम को शिथिल कर दिया था और मालवाहक गाडिय़ों को नहीं रोका गया। कार्यक्रम में कोरिया के पांच विकासखण्ड और सूरजपुर जिले से बड़ी संख्या में ग्रामीण लाए गए थे।


विभागीय स्टाल लगाकर बताईं योजनाएं
ग्राम पंचायत सलगवांकला के खेल मैदान में विभिन्न विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों ने स्टाल लगाकर योजनाओं की जानकारी दी और लाभ लेने के लिए आगे आने की समझाइश दी। वहीं चिकित्सा विभाग के स्टाफ में निशुल्क जांच व दवाई वितरण किया गया है। जिलेभर से आने वाले ग्रामीणों ने स्टालों में पहुंचकर योजनाओं की जानकारी ली।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned