scriptछत्तीसगढ़ के इस लोकसभा सीट से चाहिए ऐसा सांसद जो…, लोगों ने इन मुद्दों पर रखी अपनी बात- देखें FB Live में | Lok Sabha CG 2019 : Such a MP of Surguja lok sabha seat who... | Patrika News

छत्तीसगढ़ के इस लोकसभा सीट से चाहिए ऐसा सांसद जो…, लोगों ने इन मुद्दों पर रखी अपनी बात- देखें FB Live में

locationअंबिकापुरPublished: Apr 06, 2019 04:09:15 pm

पत्रिका का जनएजेंडा कार्यक्रम : विकास, रोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य, यातायात, स्वच्छता व अन्य मुद्दों पर की गई चर्चा

Patrika Jan agenda

Patrika Jan agenda programme

अंबिकापुर. अब सरगुजा का सांसद रोजगार, उद्योग, आदिवासियों की जरूरत, शिक्षा, स्वास्थ्य, आवागमन की सुविधाओं के लिए संघर्ष करने वाला चाहिए। सरगुजा की आवाज संसद में पहुंचाने और अस्मिता की साथ न्याय करने वाला चाहिए। मुद्दे वाला सांसद और मुद्दे की बात करने वाला सांसद चाहिए।
यह बातें शुक्रवार को पत्रिका कार्यालय में जन एजेंडा 2019 कार्यक्रम के दौरान उपस्थित युवा, समाज सेवी, छात्र, वकील, डॉक्टरों ने कही। कार्यक्रम का प्रारम्भ सरगुजा की समस्या और उसके प्रति जनप्रतिनिधियों के नजरिये से हुआ।

वेद प्रकाश अग्रवाल ने जनप्रतिनिधियों की जिम्मेदारियों, जवाबदेही का सवाले उठाते हुए कहा कि जनप्रतिनिधि जनता से चुने तो जाते हैं लेकिन समाज के मुद्दे पर काम नहीं करते हैं। सुविधाओं के लिए उन्होंने क्या प्रयास किया, यह दिखाई नहीं देता है। चुनाव के दौरान जनता के समक्ष वादे किये जाते हैं लेकिन वादों को पूरा करने की इच्छा शक्ति नहीं दिखती है। उन्होंने कहा कि जनता की मांग को नेतृत्वकर्ता उठने नहीं देते हैं।

‘सरगुजा मांगे मोर…’
1. सरगुजा क्षेत्र जैव विविधताओं वाला है। पड़ोसी शहरों का दबाव सरगुजा पर पड़ रहा है। जमीन की कीमतें बढ़ रही हैं। सरगुजा में नये शहर बसाने की जरूरत है।
2. उद्योग के लिए आवागमन आवश्यक है। रेल, हवाई तथा सड़क तीनों साधन होने पर सरगुजा का कच्चा माल बाहर जाएगा और रोजगार के लिए लोग आएंगे।
3. सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए सांस्कृतिक भवन की आवश्यकता है। लोकसाहित्य, विरासत के साथ ही नृत्य, नाटक प्रतियोगितायें आयोजित होंगी।
4. मेडिकल कॉलेज के लिए अलग से चिकित्सालय होने से ही कॉलेज का सेटअप पूरा होगा। डीएमएफ मद से एम्बुलेंस, ट्रामा सेन्टर, कुशल डॉक्टर चाहिए।
5. रेल विस्तार के साथ टर्मिनल होना चाहिए तभी रेल सेवाओं में वृद्धि सम्भव है। अम्बिकापुर से दिल्ली आदि शहरों के लिए सीधी रेल सेवा की जरूरत है।
6. सरगुजा में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए छात्रावास की आवश्यकता है। ६००० से विद्यार्थी किराये पर रहते हैं।
7. इंजीनियरिंग कॉलेज की टेक्निकल विश्वविद्यालय से सम्बद्धता चाहिए। सरगुजा विश्वविद्यालय से सम्बद्धता से तकनीकी शिक्षा प्रभावित है।
8. सरगुजा में उद्योग की स्थापना होनी चाहिए। सरगुजा के युवाओं को सरगुजा में रोजगार के अवसर उपलब्ध होना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो