scriptMahamaya Pahad: Encroachment will be removed from Mahamaya pahad soon | महामाया पहाड़ से जल्द ही हटेगा अतिक्रमण, डीएफओ ने कलक्टर को लिखा पत्र, मांगा पुलिस बल | Patrika News

महामाया पहाड़ से जल्द ही हटेगा अतिक्रमण, डीएफओ ने कलक्टर को लिखा पत्र, मांगा पुलिस बल

Mahamaya Pahad: महामाया पहाड़ को लंबे समय से अतिक्रमण (Encroachment) मुक्त करने की हो रही है मांग, भाजपा पार्षद ने जून 2021 में छत्तीसगढ़ शासन (Chhattisgarh Government) से की थी मामले की शिकायत, अधिकारियों की जांच में 250 से अधिक अतिक्रमण (Encroachment) की हुई थी पुष्टि

अंबिकापुर

Updated: June 14, 2022 11:08:07 pm

अंबिकापुर. Mahamaya Pahad: सरगुजा संभाग के आस्था के केन्द्र महामाया पहाड़ पर व्यापक पैमाने पर हुए अतिक्रमण को हटाने की तैयारी प्रशासन ने कर ली है। जल्द ही प्रशासन, पुलिस व नगर निगम की संयुक्त टीम महामाया पहाड़ पर कब्जाधारियों को बेदखल करने की कार्रवाई करेगी। विभिन्न राजनीतिक दलों व संगठनों द्वारा लंबे समय से महामाया पहाड़ से अतिक्रमण हटाने (Removed encroachment) की मांग की जा रही थी। इसे लेकर शहर में जमकर सियासत भी देखने को मिली थी। शहर के महामाया पहाड़ पर अतिक्रमण स्थानीय व बाहरी लोगों द्वारा धड़ल्ले से किए जाने की शिकायत भाजपा पार्षद आलोक दुबे ने जून 2021 में छत्तीसगढ़ शासन से की थी। इस मामले में शासन द्वारा सरगुजा कलेक्टर संजीव कुमार झा को जांच के आदेश दिए गए थे।
Encroachment on Mahamaya pahad
Mahamaya pahad

शासन के निर्देश के बाद कलेक्टर ने 10 दिसंबर 2021 को टीम गठित कर जांच करने के निर्देश दिए थे। जांच टीम में विनय कुमार लंगेह मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सरगुजा, तनुजा सलाम अपर कलक्टर, वन मण्डलाधिकारी, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अम्बिकापुर, नगर पुलिस अधीक्षक अंबिकापुर व आयुक्त नगर पालिक निगम अम्बिकापुर द्वारा महामाया पहाड़ एवं उसके आस-पास स्थित क्षेत्र का सर्वे किया गया था।
सर्वे में 254 अतिक्रमण की पुष्टि हुई थी। विभिन्न राजनीतिक दलों व संगठनों द्वारा लंबे समय से महामाया पहाड़ से अतिक्रमण हटाने की मांग की जा रही थी। इसे लेकर शहर में जमकर सियासत भी हुई थी। वहीं वन विभाग द्वारा अतिक्रमण हटाने को लेकर 60 अतिक्रमणकारियों को 3 बार नोटिस जारी किया गया था।
नोटिस में समय अवधि के अंदर स्वयं कब्जा हटाने का निर्देश दिया गया था, लेकिन अतिक्रमणकारियों द्वारा अत्यधिक समय बीत जाने के बाद भी अतिक्रमण नहीं हटाया गया। अतिक्रमणकारियों की उदासीनता को देखते हुए वन विभाग, प्रशासन, पुलिस व नगर निगम की संयुक्त टीम जल्द ही महामाया पहाड़ पर कब्जाधारियों को बेदखल करने की कार्रवाई करेगी।

डीएफओ ने कलेक्टर को लिखा पत्र
महामाया पहाड़ को अतिक्रमण मुक्त कराने को लेकर डीएफओ सरगुजा द्वारा कलेक्टर को पत्र लिखा गया है। इसमें उल्लेख किया गया है कि 60 अतिक्रमणकारियों को पूर्व में तीन बार नोटिस दिए जाने के बावजूद भी उन्होंने खुद से कब्जा नहीं हटाया है। इसके मद्देनजर डीएफओ ने कलेक्टर से महामाया पहाड़ को अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए पुलिस बल, राजस्व, नगर निगम की संयुक्त टीम की मांग की है। बताया जा रहा है कि अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई जल्द की जा सकती है।
यह भी पढ़ें
जब नाग ने निगल लिया 6 फीट लंबा सांप, अजगर जैसा हो गया शरीर, नजारा देख सब रह गए हैरान


मैंने पत्र लिखकर मांगा था पुलिस बल
महामाया पहाड़ को अतिक्रमण मुक्त कराने को लेकर कब्जाधारियों को पूर्व में तीन बार नोटिस दिया जा चुका है। १५ जून को कब्जा मुक्त कराने के लिए कलेक्टर से पुलिस बल, राजस्व, नगर निगम की संयुक्त टीम की मांग की थी। लेकिन रामगढ़ महोत्सव व पुलिस भर्ती प्रक्रिया चलने के कारण कुछ दिनों के लिए अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई स्थगित कर दी गई है।
पंकज कमल, डीएफओ

पुलिस बल को लेकर एसपी से की जाएगी चर्चा
महामाया पहाड़ को अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए वन विभाग द्वारा पत्राचार कर पुलिस बल, राजस्व, नगर निगम की संयुक्त टीम की मांग की गई है। इस संबंध में पुलिस बल को लेकर एसपी से चर्चा की जाएगी।
संजीव कुमार झा, कलेक्टर
यह भी पढ़ें
ऑपरेशन राहुल: 100 घंटे से बोरवेल में फंसा है राहुल, अब बीएसएफ के जवानों ने संभाला मोर्चा


जांच में अतिक्रमण प्रमाणित
प्रशासन को बिना राजनीतिक दबाव में आए महामाया पहाड़ के पर्यावरण एवं हरियाली को बचाने के लिए बेदखली की कार्रवाई करनी चाहिए। क्योंकि सारे जांच से यह प्रमाणित हो गया है कि संरक्षित वन क्षेत्र में अतिक्रमणकारी बिना वैध दस्तावेज के मकान बनाकर रह रहे हैं।
आलोक दुबे, पार्षद

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Himachal Pradesh: जबरदस्ती धर्म परिवर्तन करवाने पर होगी 10 साल की जेल, लगेगा भारी जुर्मानाDGCA ने एयरपोर्ट पर पक्षियों के हमले को रोकने के लिए जारी किया दिशा-निर्देश'हर घर तिरंगा' अभियान में शामिल हुई PM नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन, बच्‍चों के संग फहराया राष्‍ट्रीय ध्‍वज7,500 स्टूडेंट्स ने मिलकर बनाया सबसे बड़ा ह्यूमन फ्लैग, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नामबिहारः सत्ता गंवाते ही NDA के 3 सांसद पाला बदलने को तैयार, महागठबंधन में शामिल होने की चल रही चर्चा'फ्री रेवड़ी ' कल्चर व स्कूल के मुद्दे पर संबित्र पात्रा ने AAP को घेरा, कहा- 701 स्कूलों में प्रिंसिपल नहीं, 745 स्कूलों में नहीं पढ़ाया जाता विज्ञानPM मोदी ने कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेने वाले दल से मुलाकात की, कहा- विजेताओं से मिलकर हो रहा गर्वप्रियंका के बाद अब सोनिया गांधी भी दोबारा हुईं कोरोना पॉजिटिव, तेजस्वी यादव ने कल ही की थी मुलाकात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.