इस महीने की आखिरी तारीख से नहीं मिलेगी महतारी एक्सप्रेस-102 की सेवा, कंपनी ने इस कारण से बंद करने का लिया निर्णय

Mahtari express: महतारी 102 का संचालन ठप होने से चरमराएगी स्वास्थ्य व्यवस्था, प्रदेश समेत जिलेभर के कई कर्मचारी हो जाएंगे बेरोजगार, कंपनी ने कर्मचारियों को थमाई नोटिस

By: rampravesh vishwakarma

Published: 27 Jul 2020, 11:34 PM IST

अंबिकापुर. जीवीके ईएमआरआई द्वारा 31 जुलाई को प्रदेश भर में महतारी 102 एक्सप्रेस (Mahtari express) के संचालन को बंद करने का निर्णय लिया गया है। कंपनी द्वारा जीवीके के कर्मचारियों को नोटिस भी भेज दिया है। लॉकडाउन में जीवीके के कई कर्मचारियों की नौकरी खत्म हो जाएगी और बेरोजगार हो जाएंगे।


102 महतारी एक्सप्रेस एंबुलेंस से गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशु को आवश्यकता अनुसार अस्पताल के लिए नि:शुल्क परिवहन किया जाता है। इस सेवा के माध्यम से अब तक राज्य में कुल 42 लाख हितग्राही लाभान्वित हुए हैं। महतारी एक्सप्रेस (Mahtari express) की सेवाओं का टेंडर वर्ष 2018 में समाप्त हो गया है।

23 माह होने के बाद भी इन सेवाओं का संचालन पुराने दर के आधार पर ही एक्सटेंशन पीरियड में किया गया, जिससे घाटे की स्थिति बन रही है।

आरोप है कि जीवीके इएमआरआई संस्था का छत्तीसगढ़ राज्य की जनता की सेवा के लिए किए गए सहयोगात्मक कार्य के विपरीत राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा संस्था के मासिक देयकों में नवंबर 2018 से अनुचित कटौती की जा रही है।

राज्य शासन एवं विभाग द्वारा समय पर बदलने योग्य हो चुकी एंबुलेंस वाहनों को भी नहीं बदला गया है। ऐसे में संस्था को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है।


अनुचित कटौतियों के कारण सेवा देने से मोड़ा मुंह
सेवा अनुबंधों के विपरीत अनुचित कटौतियों को देखते हुए संस्था ने उक्त निर्णय लेकर आगे सेवा देने में हाथ पीछे कर लिए हंै। राज्य में 22 मार्च 2020 से लॉकडाउन की स्थिति व वैश्विक महामारी के चलते शासकीय अस्पतालों में गर्भवती महिलाओं का परिवहन पहले की अपेक्षा गिरा है।

इसके बाद भी संस्था ने अपनी (Mahtari express) सेवाओं के संचालन में कमी नहीं की। वहीं संस्था को राज्य सरकार, स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपयुक्त भुगतान नहीं किए जाने से 31 जुलाई से महतारी 102 का संचालन सिर्फ ठप नहीं होगा बल्कि पूरी व्यवस्था चरमरा जाएगी।

rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned