सीएम ने किया मैनपाट महोत्सव का शुभारंभ, कहा- सरगुजिहा, भोजपुरी तथा तिब्बती समाज का मिलाप स्थल है मैनपाट

Mainpat festival: मैनपाट (Mainpat) में स्टेजल निर्माण, मैनपाट में पुलिस मेस के लिए 1 करोड़ की राशि की दी स्वीकृति, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजाति विश्वविद्यालय के शोध एवं अध्ययन केंद्र के लिए 85 एकड़ भूमि आबंटन की स्वीकृति

By: rampravesh vishwakarma

Updated: 12 Feb 2021, 07:36 PM IST

अंबिकापुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने मैनपाट के रोपाखार जलाशय के पास 12 से 14 फरवरी तक आयोजित 3 दिवसीय मैनपाट महोत्सव (Mainpat festival) का दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया। शुभारंभ समारोह को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि सरगुजा लोक संस्कृति एवं कला के क्षेत्र में समृद्ध रहा है।

इसी प्रकार मैनपाट भी अपनी खूबसूरती के साथ सरगुजिहा, भोजपुरी तथा तिब्बती संस्कृति का मिलाप स्थल है। यहां के बौद्ध मंदिर की अलग पहचान है। मैनपाट में पहले लाल आलू देख कर खुशी होती थी लेकिन अब यहां बैगनी आलू देखकर आश्चर्य होता है। कृषि विज्ञान केंद्र तथा जिला प्रशासन यहां लगातार अच्छा कार्य कर रही है।

यहां महिलाओं को रोजगार से जोडऩे कंपनी का निर्माण कर अन्य कंपनियों से एमओयू खुद महिलाओं के द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मैनपाट में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राम वनगमन परिपथ इसे जोड़ा गया है। इस वर्ष प्रदेश में 9 स्थानों में परिपथ के तहत विकास कार्य किये जायेंगे।


किसानों का हित देख बनाते हैं योजना
मुख्यमंत्री ने कहा कि हम किसानों के हित को ध्यान में रख कर योजना बनाते है और काम करते है। इस वर्ष पिछले 20 वर्ष में सबसे अधिक धान की खरीदी (Paddy purchase) की गई है। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना की चौथी कि़स्त का भुगतान 31 मार्च से पहले कर दिया जाएगा।

केंद्र सरकार द्वारा धान खरीदी में लगातार रोड़े अटकाए जा रहे है। चावल खरीदी के लिए कई बार केंद्र को पत्र लिखा गया, मंत्रियों से मुलाकात की गई लेकिन अभी तक नतीजा कुछ नही निकाला। अब प्रधान मंत्री जी से मिलकर छत्तीसगढ़ से चावल खरीदी का कोटा बढ़ाने का आग्रह किया जाएगा।

सीएम ने किया मैनपाट महोत्सव का शुभारंभ, कहा- सरगुजिहा, भोजपुरी तथा तिब्बती समाज का मिलाप स्थल है मैनपाट

इन कार्यों के निर्माण की दी स्वीकृति
सीएम ने मैनपाट में स्टेजल निर्माण, मैनपाट में पुलिस मेस के लिए 1 करोड़ की स्वीकृति, करदना से कदनई एव केनापारा से घोघरा सड़क निर्माण, सीतापुर में पीजी कालेज भवन निर्माण, सीतापुर में मांड डायवर्सन में नहर निर्माण तथा मैनपाट में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजाति विश्वविद्यालय के शोध एवं अध्ययन केंद्र के लिए 85 एकड़ भूमि आबंटन की स्वीकृति दी।

मुख्यमंत्री ने गोठान के वार्षिक कैलेंडर का विमोचन, सरगुजा हनी ब्रांड का शुभारंभ तथा टाऊ के वैल्यू एडेड आटा के लिए बिहान महिला किसान कंपनी सरगुजा और शिवहरे वेयर हाउसिंग कंपनी की मध्य एमओयू भी कराया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री कन्या विवाह अन्तर्गत विवाह में बंधे 51 नवदम्पतियों को आशीर्वाद दिया।


हर वर्ग के लिए हो रहे बेहतर काम
नगरीय प्रशासन और विकास तथा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ शिवकुमार डहरिया ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ के हर वर्ग के लोगों की बेहतरी के काम किये जा रहे हैं। मैनपाट महोत्सव से पर्यटन के साथ साथ विकास के कार्य भी तेजी से हो रहे हैं।

संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने कहा कि मैनपाट महोत्सव पिछले 8-9 वर्षों से आयोजित हो रहा है जिससे यहां की लोक कला और संस्कृति को आगे बढ़ाने में मदद मिल रही हैं। उन्होंने कहा कि संस्कृति विभाग की संस्था चिन्हारी में लोक नर्तक दलों का पंजीयन किया गया है जिससे अब इन्हें लोक कलाकार के रूप में पहचान मिलेगी।


छत्तीसगढ़ की चार चिन्हारी बचाने चलाई जा रही योजना
स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने कहा छत्तीसगढ़ की चार चिन्हारी को बचाने के लिए नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी योजना चलाई जा रही है।

सीएम ने किया मैनपाट महोत्सव का शुभारंभ, कहा- सरगुजिहा, भोजपुरी तथा तिब्बती समाज का मिलाप स्थल है मैनपाट

कोरोना काल मे भी छत्तीसगढ़ के बच्चो की पढ़ाई बाधित न हो इसके लिए मोहल्ला क्लास शुरू किया गया। अब प्राथमिक कक्षा के बच्चो के पाठ्यक्रम गोंडी सहित अन्य बोली भाषाओं में तैयार किया गया है ताकि बच्चे अपनी बोली भाषा मे समझ सकेंगे। कलेक्टर संजीव कुमार झा ने महोत्सव आयोजन के संबंध में स्वागत प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।


ये रहे उपस्थित
इस अवसर पर संसदीय सचिव पारसनाथ राजवाड़े, छत्तीसगढ़ खाद्य आयोग के अध्यक्ष गुरप्रीत सिंह बाबरा, श्रम कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष शफी अहमद छत्तीसगढ़ वनौषधि पादप विकास बोर्ड बालकृष्ण पाठक, बीस सूत्रीय कार्यक्रम कार्यान्यवन समिति के उपाध्यक्ष अजय अग्रवाल, लुण्ड्रा विधायक डॉ प्रीतम राम,

जिला पंचायत अध्यक्ष मधु सिंह, महापौर डॉ अजय तिर्की, जिला पंचायत उपाध्यक्ष राकेश गुप्ता, जनपद पंचायत मैनपाट की अध्यक्ष उर्मिला खेस्स, कमिश्नर सुश्री जे. किण्डो, पुलिस महानिरीक्षक आरपी साय, पुलिस अधीक्षक टीआर कोशिमा, जिला पंचायत के सीईओ विनय कुमार लंगेह सहित अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में पर्यटक उपस्थित थे।

Show More
rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned