script

मैनपाट महोत्सव में इस बार लोकनृत्य प्रतियोगिता की भी रहेगी धूम, नए पर्यटन प्वाइंट में बढ़ेंगीं सुविधाएं

locationअंबिकापुरPublished: Jan 12, 2021 10:22:31 pm

Mainpat festival: मैनपाट महोत्सव में सुआ, शैला व करमा लोक नर्तक दलों (Folk dance team) के बीच होगी प्रतियोगिता, 12 से 14 फरवरी तक है महोत्सव (Festival) की संभावित तिथि

मैनपाट महोत्सव में इस बार लोकनृत्य प्रतियोगिता की भी रहेगी धूम, नए पर्यटन प्वाइंट में बढ़ेंगीं सुविधाएं

Collector meeting for Mainpat festival

अंबिकापुर. 12 से 14 फरवरी तक प्रस्तावित 3 दिवसीय मैनपाट महोत्सव (Mainpat festival) में इस बार स्थानीय एवं बाहर के कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति के साथ ही तीन दिन तक सरगुजा के लोक नृत्य सुआ, सैला और कर्मा नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। (Folk dance competition)
मैनपाट में चिन्हांकित नए पर्यटन स्थलों में पहुंच मार्ग के साथ अन्य सुविधाओं का विस्तार होगा। इसके लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया। कलक्टर संजीव कुमार झा (Surguja Collector) ने यह निर्देश मंगलवार को कलक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में दिए।

कलक्टर ने कहा कि मैनपाट महोत्सव (Mainpat festival) में पूर्व वर्षो की भांति सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। इसके साथ तीन दिन तक सुआ, सैला और करमा, लोकनृत्य प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पहले जनपद स्तर पर तीनों नृत्यों के लिए एक-एक दल का चयन करें।
प्रत्येक जनपद से चयनित नर्तक दलों का महोत्सव में अलग-अलग दिन में प्रतियोगिता होगी। प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले नर्तक दलों सहित प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी नर्तकों के प्रोत्साहन राशि (Prize) दी जाएगी।
कलक्टर ने सभी जनपदों के सीईओ को जनपद स्तर पर नर्तक दलों के चयन हेतु अभी से प्रविष्टि लेना शुरु करने के निर्देश दिए। बैठक में सहायक कलेक्टर विश्वदीप, डीएफओ पंकज कमल, अपर कलक्टर एएल धु्रव एवं संतनदेवी जांगड़े सहित अन्य जिला अधिकारी उपस्थित थे।

मैनपाट की सड़कों की होगी पैच रिपेयरिंग
कलक्टर ने मैनपाट में चिन्हांकित नए पर्यटन स्थलों जैसे किंग पॉइंट, आमगांव जलप्रपात आदि में पहुंच मार्ग, सामुदायिक शौचालय सहित अन्य सुविधाओं के विस्तार के निर्देश दिए।

कलक्टर (Collector) ने कहा कि मैनपाट की सड़कें चाहे वह लोक निर्माण विभाग, पीएमजीएसवाई या सीएमजीएसवाई के हो सभी का पैच रिपेयरिंग कर पूरी मरम्मत कराएं। सड़क के दोनों ओर के पेड़ों पर पेंट कराएं। इसके साथ ही सभी पर्यटन पॉइंट जाने के रास्तों में दिशा एवं दूरीसूचक रेडियम के संकेतक लगवाएं।
बाहर से आने वाले पर्यटकों को सभी पर्यटन बिंदुओं की जानकारी के लिए नक्शा तैयार प्रवेश मार्गों पर लगाएं। उन्होंने मैनपाट में पर्यटकों को ट्रेकिंग का लुत्फ उठाने के लिए ट्रेकिंग पॉइंट चिन्हांकित कर विकसित करने के निर्देश दिए।

ट्रेंडिंग वीडियो