scriptMedha Patkar: Medha Patkar reached to join Hasdev Bachao Andolan | हसदेव बचाओ आंदोलन में शामिल होने पहुंचीं मेधा पाटकर, दिया समर्थन, पीएम और सीएम पर बोला हमला | Patrika News

हसदेव बचाओ आंदोलन में शामिल होने पहुंचीं मेधा पाटकर, दिया समर्थन, पीएम और सीएम पर बोला हमला

Medha Patkar: सामाजिक कार्यकर्ता मेधा पाटकर ने कहा कि छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की जनवादी संघर्ष की रही है परंपरा, संविधान व जनता से आंखें फेर चुकीं हैं सरकारें, समर्थन में पूर्व विधायक व किसान नेता (Farmers leader) के अलावा लोरमी विधायक भी हुए शामिल

अंबिकापुर

Published: June 29, 2022 09:12:55 pm

उदयपुर. Medha Patkar: हसदेव अरण्य क्षेत्र में कोयला खदान के खिलाफ हसदेव अरण्य बचाओ संघर्ष समिति द्वारा सतत् संघर्ष को देश के 15 राज्यों से विभिन्न जनवादी संघर्षों के लोगों ने हरिहरपुर धरना स्थल पर पहुंच कर समर्थन दिया है। जन आंदोलनों की नेत्री सामाजिक कार्यकर्ता मेधा पाटकर, पूर्व विधायक और किसान नेता डॉ. सुनिलम, लोरमी विधायक धरमजीत सिंह ने इस सभा को संबोधित किया। मेधा पाटकर (Medha Patkar) ने पीएम मोदी और सीएम भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) पर भी हमला बोला। मेधा पाटकर ने कहा कि छत्तीसगढ़ की जनवादी संघर्ष की परम्परा रही है। वह हसदेव के संघर्ष की जीवटता व प्रतिबद्धता को प्रणाम करतीं हैं। उन्होंने पूंजीपतियों को संरक्षण व समर्थन देने का आरोप लगाते हुए सरकारों पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि सरकारें अब सविधान और जनता से आंखे फेर चुकीं हंै। पर लोग अब संविधान की रक्षा में खड़े है। उन्होंने कहा कि भूपेश सरकार जनता की उम्मीदों पर खरी नहीं उतर रही है।
Medha Patkar
Medha Patkar in Hasdev Bachao andolan

हसदेव अरण्य बचाओ संघर्ष समिति के संयोजक उमेश्वर सिंह ने देश भर से जुटे लोगों का अभिनंदन किया। रामलाल ने हसदेव अरण्य संघर्ष के सभी महत्वपूर्ण पक्षों के बारे में बताया। आंदोलन की सुनीता पोर्ते ने संघर्ष समिति के संकल्प को दोहराते हुए इस आंदोलन में महिलाओं की सोच और भूमिका के बारे में बताया। सुनीता ने कहा कि कम्पनी के दिए पैसे पेड़ में लगे पत्तों की तरह झड़ जाएंगे, लेकिन हमारी जमीन और जंगल हमारा हमेशा साथ देंगे।
बाल साय ने गीत के जरिए आंदोलन की मूल भावना से आगंतुकों को परिचित कराया। उत्तरप्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात, जम्मू-कश्मीर, दिल्ली, बिहार, झारखंड व ओडिशा से आए लोगों ने अपना परिचय दे कर हसदेव अरण्य आंदोलन के प्रति अपना समर्थन जताया।
अनुराधा भार्गव ने मध्यप्रदेश के छिन्दवाड़ा में थर्मल प्लांट के विरूद्ध चले संघर्ष की दास्तान को बयान किया और बताया कि किस तरह उन्हें प्रताडि़त किया गया। उन्होंने भरोसा दिलाया कि भले ही सरकार व सरकारी संस्थान आपके खिलाफ होंगे पर अंतत: जीत जनता की ही होती है।
यह भी पढ़ें
एनएच पर कार-ट्रक में आमने-सामने जबरदस्त भिड़ंत, 2 कारोबारियों की मौत, 3 घायल


विभिन्न संगठनों ने भी दिया समर्थन
सर्वहारा जन आंदोलन की नेता उल्का महाजन ने महामुंबई सेज के खिलाफ चले संघर्ष के अनुभव सुनाए। लोक संघर्ष मोर्चा की प्रतिभा शिंदे ने वन अधिकारों के लिए चले लम्बे संघर्ष के बारे में बताया। वहीं कश्मीर घाटी के तोसा मैदान में फायरिंग रेंज के खिलाफ लम्बे चले संघर्ष और स्थानीय बाशिंदों की जीत के बारे में डॉ. शेख ग़ुलाम रसूल ने सभा को बताया और हसदेव के संघर्ष को समर्थन जताया।
यह भी पढ़ें
खेत में हल चलाते दिखे सीएम भूपेश बघेल, गार्ड दे रहे थे पहरा, देखते रहे आईजी, कलक्टर-एसपी


अगले चुनाव में जनता सिखाएगी सबक
लोरमी विधायक धरमजीत सिंह ने अपनी बात रखते हुए संघर्ष के साथियों को बिचौलियों से सावधान रहने के लिए चेताया। उन्होंने राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को मदनपुर में किया वादा याद दिलाया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अगले चुनाव में जनता सरकार को सबक सिखाएगी। अपनी प्रतिबद्दता दोहराते हुए उन्होंने हमेशा संघर्ष के साथ खड़े रहने की बात की।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

NSA अजीत डोभाल की सुरक्षा में चूक को लेकर केंद्र का बड़ा एक्शन, हटाए गए 3 कमांडो'रूसी तेल खरीदकर हमारा खून खरीद रहा है भारत', यूक्रेन के विदेश मंत्री Dmytro KulebaNagpur Crime: डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस के घर के बाहर मजदूर ने किया सुसाइड, मचा हड़कंपरोहिंग्या शरणार्थियों को फ्लैट देने की खबर है झूठी, गृह मंत्रालय ने कहा- केंद्र ने ऐसा कोई आदेश नहीं दियालालू यादव ने बताया 2024 का प्लान, बोले- तानाशाह सरकार को हटाना हमारा मकसद, सुशील मोदी को बताया झूठाPunjab Bomb Scare: अमृतसर में SI की गाड़ी में बम लगाने वाले दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, कनाडा भागने की फिराक में थेगुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, वरिष्ठ नेता नरेश रावल और राजू परमार ने थामी भाजपा की कमानशाबाश भावना: यूरोप की सबसे बड़ी चोटी भी नहीं डिगा पाई मध्यप्रदेश की बेटी का हौसला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.