scriptबीच सड़क पर कुर्सी-टेबल लगाकर बैठे बिचौलिए किसानों से ऐसे कर रहे अवैध वसूली | Middleman doing illegal recovery from farmers | Patrika News

बीच सड़क पर कुर्सी-टेबल लगाकर बैठे बिचौलिए किसानों से ऐसे कर रहे अवैध वसूली

locationअंबिकापुरPublished: Jan 08, 2018 01:40:48 pm

गन्ना खरीदी केंद्र में किसानों से गन्ना उठाव के लिए ट्रक उपलब्ध कराने के नाम पर की जा रही अवैध वसूली

Middlemen sitting on chair

Middlemen sitting on chair

रघुनाथपुर. रघुनाथपुर स्थित गन्ना खरीदी केंद्र में परिवहनकर्ता के बिचौलियों द्वारा सड़क पर कुर्सी लगाकर गन्ना कृषकों से गन्ना उठाव हेतु ट्रक उपलब्ध कराने के नाम पर बेखौफ होकर अवैध वसूली की जा रही है। बताया जा रहा है कि किसानों से 700 रुपए लेकर ट्रक उपलब्ध कराया जा रहा है।

मां महामाया सहकारी शक्कर कारखाना केरता में गन्ना आपूर्ति हेतु रघुनाथपुर में प्रबंधन द्वारा गन्ना खरीदी केंद्र के माध्यम से क्षेत्र के किसानों के गन्ने की खरीदी समर्थन मूल्य पर की जाती है। स्थापना के साथ ही अव्यवस्थाओं व बिचौलियों का पर्याय बन चुके इस केंद्र में हमेशा परिवहनकर्ता की मनमानी सुर्खियों में रही है।
इस वर्ष गन्ना कृषकों को सहूलियत देने व बिचौलियों पर रोक लगाने के मद्देनजर टोकन की कंप्यूटराइज्ड व्यवस्था की गई है। प्रबंधन की इस व्यवस्था से सभी किसानों को नियमानुसार टोकन तो मिल जा रहा है लेकिन गन्ना उठाव के जिम्मेदार परिवहनकर्ता द्वारा मनमाने ढंग से किए जाने के कारण दूरस्थ ग्रामों के गन्ना किसानों को भारी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है।
गन्ना किसान टोकन प्राप्त कर अपने खेतों में लगी गन्नों की कटाई कर हफ्ते भर इंतजार करने के बावजूद उन्हें परिवहनकर्ता द्वारा ट्रकें उपलब्ध नहीं करातीं, जिससे गन्ने का वजन घट जाता है और किसानों को नुकसान उठाना पडता है। किसानों की इन्हीं परेशानियों का बेजा लाभ परिवहनकर्ता के बिचौलिए उठा रहे हैं। बिचौलियों द्वारा कहा जा रहा है कि जो किसान ७०० रुपए जमा करेगा, उसी किसान को ट्रक उपलब्ध होगा।

किसान ने की पुलिस से शिकायत
पुलिस सहायता केंद्र रघुनाथपुर में एक किसान ने मामले की शिकायत की है। ग्राम किरकिमा निवासी पवन राम पिता महादेव, कोट निवासी मोतीलाल पिता जदूराम व लमगांव निवासी दीपक पटेल पिता नरेश ने लिखित आवेदन देकर परिवहनकर्ता द्वारा 700 रुपए अवैध वसूली की शिकायत लिखित में दर्ज कराई है।
उन्होंने पुलिस से इस मामले में कार्रवाई की गुहार लगाई है। इस संबंध में एसडीएम आरआर मरकाम ने कहा कि यह कार्य पूरी तरह अवैध है, संबंधित को नोटिस भेजकर कार्रवाई की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो