पिलखा पहाड़ को मिनी सफारी के रूप में किया जाएगा विकसित, बनाई जा रही है कार्ययोजना

Mini safari: जंगली जानवरों को यहां लाकर पहाड़ को पर्यटन व एडवेंचर (Adventure) के रूप में करेंगे विकसित, जिला पंचायत उपाध्यक्ष व जिला पंचायत सदस्य (DDC) ने लिया जायजा

By: rampravesh vishwakarma

Published: 29 Oct 2020, 10:17 PM IST

अंबिकापुर. पिलखा पहाड़ (Pilkha pahad) को सफारी के रूप में विकसित करने की दिशा में प्रयास किया जा रहा है। जिला पंचायत सदस्य आदित्येश्वर शरण सिंह देव ने जनवरी माह में इस संबंध में वन विभाग के साथ चर्चा कर कार्ययोजना बनाई थी।
कोरोना के कारण इस पर कुछ विराम लगा, किन्तु अब इस पर शीघ्र ही वन विभाग कार्य करेगा। प्रथम कार्यों में पिलखा पहाड़ के चारों ओर फेंसिंग का कार्य एवं जल संरक्षण को लेकर आवश्यक पहल होगी।

साथ ही इस जंगल में रहने वाले जानवरों के लिए भोजन वहीं उपलब्ध हो जाये और उन्हें इसके लिए बाहर गांवों में न उतरना पड़े, इसे लेकर भी योजना बनाई जा रही है।

इसी कड़ी में जिला पंचायत उपाध्यक्ष राकेश गुप्ता, जिला पंचायत सदस्य आदित्येश्वर शरण सिंह देव, डीएफओ पंकज कमल, विनय शर्मा, विनय गुप्ता सहित ग्रामीणों व वन विभाग के अधिकारियों के साथ पिलखा पहाड़ के विभिन्न स्थलों का दौरा कर उसे आमजनों हेतु पर्यटन, पिकनिक स्पॉट (Picnic spot) एवं अन्य रूप में विकसित करने हेतु आगामी कार्ययोजना को लेकर चर्चा हुई।


प्रथम चरण में चारों ओर फेंसिंग का काम
वन विभाग के सार्थक सहयोग से यहां पर प्रथम चरण में पहाड़ के चारों ओर फेंसिंग व जल संरक्षण का कार्य शीघ्र शुरू किया जाएगा। आगामी समय में अन्य योजनाओं पर भी कार्य करके अम्बिकापुर शहर (Ambikapur city) के नजदीक बेहतर सुविधा विकसित की जाएगी।

भ्रमण के दौरान डीएफओ एवं जनप्रतिनिधियों ने स्थानीय निवासियों से भी चर्चा की तथा पिलखा के कौन कौन से पॉइन्ट बेहद अहम है तथा उसे कैसे विकसित किया जा सकता है तथा यहां आने वाले लोगों के लिए रात्रि विश्राम हेतु भी सुविधा का विस्तार हो, सडक़ ठीक हो समेत कई विषयों पर चर्चा हुई।


एडवेंचर के लिए भी होगा कार्य
जिला पंचायत सदस्य आदित्येश्वर शरण सिंह देव ने कहा कि हमारा उद्देश्य है कि शहर के नजदीक आमजनों के घूमने-फिरने की दृष्टि से तथा पिलखा पहाड़ को संरक्षित करने एवं अन्य जंगली जानवरों को यहां पर लाकर सफारी के छोटे रूप में इसे विकसित किया जाये तथा स्थानीय स्पोट्र्स एवं एडवेंचर (Sports and adventure) से जुड़े लोगों के साथ मिलकर एडवेंचर के लिए भी कार्य शुरू कराना है।


रामपुर में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का बनेगा नया भवन
जिला पंचायत सदस्य आदित्येश्वर शरण सिंह देव एवं जिला कांग्रेस अध्यक्ष राकेश गुप्ता ने ग्राम रामपुर का दौरा कर ग्रामीणों को नये प्राथमिक भवन केंद्र की सौगात दी। जिला पंचायत सदस्य आदित्येश्वर शरण सिंह देव ने ग्रामीणों से कहा कि विधायक एवं स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने आपके रामपुर को नये प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की सौगात दी है।

इसके लिए रुपये सैक्शन होकर आ गये हैं एवं पुरानी बिल्डिंग को डिस्पोज न कर उसे भी उपयोग में रखते हुए नवीन भवन बनाया जाएगा ताकि एक बड़ी बिल्डिंग के माध्यम से और अधिक स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ लोगों को मिल सके। यहां पर और अधिक सुविधाओं की शुरुआत एवं चिक्तिसकों एवं स्टाफ की पदस्थापना की जायेगी।

आज हम सब लोग आप सबकी उपस्थिति में इस भवन का ले आउट लेकर, जल्द ही निर्माण कार्य शुरू कराने आये हैं। जिला पंचायत उपाध्यक्ष एवं जिला कांग्रेस अध्यक्ष राकेश गुप्ता ने कहा कि एक और सौगात जल्द ही आप लोगों को मिलेगी, धान संग्रहण केंद्र की स्वीकृति हेतु प्रस्ताव भेजा गया है, जो मिलना लगभग तय है।

इस दौरान जनपद उपाध्यक्ष शैलेष सिंह, विनय शर्मा बंटी, सीएमएचओ डॉ. पूनम सिंह सिसोदिया, सीईओ जनपद एसएन तिवारी, पवन राजवाड़े, रामसाय सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned