scriptमंत्री टीएस ने खाद के लिए लिखा था कृषि मंत्री को पत्र, 4 दिन बाद ही हुई 2 रैक की सप्लाई | Minister TS Singhdeo: 2 rack urea supply after Minister TS letter | Patrika News

मंत्री टीएस ने खाद के लिए लिखा था कृषि मंत्री को पत्र, 4 दिन बाद ही हुई 2 रैक की सप्लाई

locationअंबिकापुरPublished: Jul 10, 2021 10:44:40 pm

Minister TS Singhdeo: यूरिया की तीसरी रैक 14 जुलाई को पहुंचने की संभावना, यूरिया किल्लत (Shortage of Urea) पर पंचायत मंत्री टीएस सिंहदेव (Panchayat Minister) के पत्राचार का असर

Urea reached in Surguja

Minister TS Singhdeo and Urea rack

अंबिकापुर. खरीफ सीजन की शुरूआत के साथ ही जिले में यूरिया खाद की कमी की आशंका के मद्देनजर टीएस सिंहदेव द्वारा किए गए प्रयास के नतीजे सामने आ गये हैं। 5 जुलाई को उनके द्वारा कृषि मंत्री रविंद्र चौबे को यूरिया खाद के त्वरित आपूर्ति हेतु पत्र लिखा गया था।
पत्र प्राप्त होने के पश्चात प्रदेश सरकार ने जिले को लक्ष्य 9000 टन के विरुद्ध अबतक 8258 टन यूरिया की आपूर्ति कर दी है। टी एस सिंहदेव द्वारा 5 जुलाई को पत्र प्रेषित किये जाने के उपरांत 8 एवं 9 जुलाई को लगातार दो दिन 2 रैक यूरिया की आपूर्ति की गई है। 14 जुलाई को एक और रैक यूरिया का जिले में पहुंचेगा।

यूरिया व खाद की कालाबाजारी शुरु, किसान काट रहे समितियों के चक्कर, पहुंच रहा चहेतों के घर

इस तरह लक्ष्य से ज्यादा खाद आपूर्ति जिले में सुनिश्चित करने का प्रयास टीएस सिंहदेव द्वारा किया जा रहा है। खरीफ सीजन में १५ जुलाई के बाद यूरिया खाद की आवश्यकता पड़ती है। केंद्र सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य के यूरिया कोटे में ३६ प्रतिशत की कटौती किए जाने से इस बात की संभावना थी कि खरीफ सीजन में यूरिया की किल्लत हो सकती है।
इस कमी का अनुमान कर टीएस सिंहदेव ने मई महीने से ही प्रयास प्रारंभ कर दिया था। इस परिपेक्ष्य में उन्होंने 25 मई को ही पहला पत्र कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे को खाद की उपलब्धता सुनिश्चित करने बावत प्रेषित कर दिया था।
उन्हीं के प्रयासों का परिणाम है कि केंद्र सरकार द्वारा प्रदेश के यूरिया कोटे में कटौती के उपरांत भी सरगुजा जिले में लक्ष्य से अधिक यूरिया आपूर्ति सुनिश्चित हुई है।

Breaking News: कर्ज में डूबे किसान ने जहर खाकर की आत्महत्या, लोन की किश्त नहीं पटाने पर था तनाव में

उन्होंने जिले के किसानों को आश्वस्त किया है कि यूरिया खाद की कमी नहीं होने दी जाएगी। टीएस सिंहदेव द्वारा जिले में त्वरित प्रयास से यूरिया खाद उपलब्ध कराने पर जिला कांग्रेस कमेटी ने उनका आभार जताया है।
Urea supply
IMAGE CREDIT: Fertilizers
खाद उपलब्ध कराने प्रयासरत रहूंगा
सरगुजा संभाग के सभी किसानों को आश्वस्त करता हूं कि इस खरीफ सीजन में धान, मक्का, सब्जियों और अन्य फसलों के लिए जो भी खाद की आवश्यकता है, चाहे वो लक्ष्य से अधिक हो। इसे उपलब्ध कराने प्रयासरत रहूंगा।
टीएस सिंहदेव, कैबिनेट मंत्री, छग शासन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो