मोहल्ला क्लास नहीं लेने व मुख्यालय से नदारद रहने वाले शिक्षक अब किए जाएंगे अवैतनिक

Mohalla Class: बीईओ ने मोहल्ला क्लास का किया औचक निरीक्षण (Sudden inspection), क्लास संचालन में लापरवाही (Negligence) के खिलाफ दिए सख्त कार्रवाई (Strict action) के निर्देश

By: rampravesh vishwakarma

Published: 22 Nov 2020, 11:04 PM IST

लखनपुर. लखनपुर के विकास खंड शिक्षा अधिकारी (BEO) सूरज प्रताप सिंह ने कोरोना काल में ग्रामों में शिक्षकों द्वारा संचालित मोहल्ला क्लास (Mohalla class) का औचक निरीक्षण किया।

इस दौरान उन्होंने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि कोई भी शिक्षक अगर मोहल्ला क्लास के संचालन में लापरवाही करता है, अथवा मुख्यालय से नदारद रहता है तो उसके खिलाफ अवैतनिक की कार्रवाई की जाएगी।


विकासखंड शिक्षा अधिकारी ने शनिवार को प्राथमिक शाला पोंड़ी, कुन्नी व अन्य प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालय के शिक्षकों द्वारा संचालित मोहल्ला क्लास का औचक निरीक्षण किया।

इस दौरान उन्होंने शिक्षकों को सोशल डिस्टेंस (Social distance) व कोविड के अन्य नियमों का पालन कराते हुए नियमित मोहल्ला क्लास (Mohalla class) का संचालन करने निर्देशित किया। साथ ही सभी शिक्षकों को मुख्यालय में उपस्थित रहने हिदायत दी गई।

बीईओ सूरज प्रताप सिंह ने बताया कि पूरे विकास खंड में शिक्षकों को निर्देशित किया गया है कि सभी-अपने अपने शालाओं में सोशल डिस्टेंसिंग का तथा कोविड-19 के संबंध में दिए गए अन्य निर्देशों का कड़ाई से पालन करते हुए मोहल्ला क्लास का संचालन करेंगे।

यदि किसी प्रकार की लापरवाही किसी टीचर (Teacher) द्वारा बरती जाती है तो उनके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। साथ ही सैनिक स्कूल, जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश हेतु सभी संकुल समन्वयक को बच्चों के ऑनलाइन आवेदन निर्धारित समयावधि में भरवाने निर्देश दिए गए हैं।


नियमित मॉनिटरिंग के निर्देश
बीईओ ने बताया कि मोहल्ला क्लास की मॉनिटरिंग हेतु सभी सीएससी को निर्देश दिए गए हैं कि वे सभी अपने-अपने संकुल के अंतर्गत शालाओं का सतत निरीक्षण कर प्रतिदिन जानकारी प्रस्तुत करें। किसी भी शिक्षक द्वारा मोहल्ला क्लास नहीं लेने पर या मुख्यालय (Headquarter) से नदारद होने पर अवैतनिक कार्यवाही की जाएगी।

Show More
rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned