scriptसेंट्रल जेल के बाथरूम में हत्या के आरोपी बंदी ने की आत्महत्या, 2 जेल प्रहरियों की आ गई शामत | Murder accused prisoner commits suicide in Central jail | Patrika News

सेंट्रल जेल के बाथरूम में हत्या के आरोपी बंदी ने की आत्महत्या, 2 जेल प्रहरियों की आ गई शामत

locationअंबिकापुरPublished: Jun 28, 2022 01:11:41 pm

Prisoner commits Suicide: रात में ड्यूटी पर तैनात जेल प्रहरी ने बैरक के बाथरूम (Jail Bathroom) में जाकर देखा तो खिड़की के सहारे फांसी पर लटका था बंदी, सेंट्रल जेल (Central Jail) के अधीक्षक ने कलक्टर को दी मामले की सूचना, सीजेएम (CJM) की उपस्थिति में कराया गया पीएम

Prosoner Commits suicide

Central Jail Ambikapur

अंबिकापुर. Prisoner Commits Suicide: केन्द्रीय जेल अंबिकापुर में हत्या के मामले में आजीवन कारावास की सजा काट रहे बंदी ने रविवार की रात बैरक नंबर 9 के बाथरूम में फांसी लगाकर आत्महत्या (Commits Suicide) कर ली। जेल प्रहरी ने देखा तो घटना की जानकारी तत्काल जेल प्रशासन को दी। जेल प्रशासन ने मामले की जानकारी कलेक्टर (Collector) को दी। कलेक्टर के निर्देश पर रात में ही नायब तहसीलदार व अन्य अधिकारियों ने मौके पर पहुंच कर मामले की जांच की। सोमवार को सीजेएम (CJM) की उपस्थिति में शव का पंचनामा कराया गया। वहीं मामले की न्यायिक जांच की जाएगी। इस मामले में लापरवाही पाए जाने पर जेल अधीक्षक ने जेल प्रहरी व रात्रिकालीन चक्कर गार्ड इंचार्ज को निलंबित कर दिया है।

बलरामपुर जिले के राजपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम लिलौटी निवासी बंदी लुकनू कोरवा पिता ननकू कोरवा उम्र 25 वर्ष वर्ष 2010 में धारा 302 व 323 के मामले में जेल में बंद था। 11 अगस्त 2011 को न्यायालय द्वारा उसे आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी। तब से वह केन्द्रीय जेल अंबिकापुर में सजा काट रहा था। उसे बैरक नंबर 9 में रखा गया था। २६ जून की रात को खाना खाने के बाद बैरक में था।
इस दौरान रात्रि 10 से 2 बजे की ड्यूटी में जेल प्रहरी प्रवीण रात्रे था। रात करीब 11.30 बजे जब वह ड्यूटी के दौरान बैरक नंबर 9 के शौचालय की ओर गया तो बंदी लुकनू कोरवा शौचालय की खिड़की के ग्रील में गमछे के सहारे फांसी पर लटका था। ड्यूटी कर रहे प्रहरी ने तत्काल घटना की जानकारी रात्रिकालीन चक्कर गार्ड इंचार्ज मनोज ङ्क्षसह को दी।
मनोज ङ्क्षसह ने घटना की जानकारी जेल अधीक्षक को दी। सूचना पर जेल अधीक्षक मौके पर पहुंचे। जेल चिकित्सक डॉ. प्रगति सोनी ने परीक्षण के बाद बंदी को मृत घोषित कर दिया।

पड़ोसन बोली- मेरा इलाज नहीं कराया तो बलात्कार के केस में फंसा दूंगी, पिता-पुत्र ने कर दी हत्या


सूचना पर पहुंचे अधिकारी
जेल अधीक्षक राजेन्द्र गायकवाड़ (Jail Suprintendent) ने बंदी द्वारा आत्महत्या कर लेने की जानकारी कलेक्टर को दी। कलेक्टर के निर्देश पर रात में ही नायब तहसीलदार व अन्य अधिकारियों के साथ पुलिस की टीम मौके पर पहुंच कर मामले की जांच की। वहीं सोमवार की सुबह सीजेएम की उपस्थित शव का पंचनामा कराया गया और मामले की न्यायिक जांच कराई जाएगी।

अग्निपथ के विरोध में कांग्रेस का सत्याग्रह, बोलेे- युवाओं का कॅरियर बर्बाद करना चाह रही है मोदी सरकार


लापरवाही पर दो जेल प्रहरी निलंबित
जेल अधीक्षक राजेन्द्र सिंह गायकवाड़ ने बताया कि घटना में लापरवाही पाए जाने पर घटना के समय ड्यूटी में तैनात जेल प्रहरी (Jail Guard) प्रवीण रात्रे व सीनियर रात्रिकालीन चक्कर गार्ड इंचार्ज मनोज सिंह को निलंबित कर दिया गया है। वहीं जेल अधीक्षक ने बताया कि इस मामले की न्यायिक जांच कराई जाएगी। जांच में दोषी पाए आने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो