सरगुजा संभाग के 75 महाविद्यालयों में सिर्फ 9 को ही मिली है नैक से मान्यता, कमिश्नर ने कही ये बातें

NAC: संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय (Saint Gahira Guru Vishwavidyalaya) के सभाकक्ष में नैक पंजीयन, महाविद्यालयीन परीक्षा (College exam) व शोध केंद्र की स्थापना पर हुई चर्चा

By: rampravesh vishwakarma

Published: 02 Mar 2021, 09:17 PM IST

अम्बिकापुर. सरगुजा संभाग की कमिश्नर एवं संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय (Saint Gahira Guru Vishwavidyalaya) की कुलपति जी. किण्डो की अध्यक्षता में मंगलवार को विश्वविद्यालय के सभाकक्ष में संभाग के विभिन्न महाविद्यालयों के प्रचार्यों की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में नैक में पंजीयन तथा महाविद्यालयीन परीक्षा एवं शोध केन्द्र स्थापना के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई।


कमिश्नर ने कहा कि महाविद्यालयों को नैक (NAC) की मान्यता दिलाने के लिए सभी नियम एवं शर्तों को पूरा कराएं, इसके लिए 31 मार्च तक नैक के लिए पंजीयन कराना अनिवार्य है। नैक कार्य को करने के लिए अतिथि शिक्षकों को जोड़ें, साथ ही महाविद्यालयों को भी नैक से जोडऩे के लिए समय-समय पर कार्यशाला का आयोजन करें।

कुलपति ने कहा कि जिन महाविद्यालयों में शोध केन्द्र नहीं हैं वहां शोध केन्द्र की स्थापना के लिए आवेदन कराएं। इसके साथ ही ऐसे महाविद्यालय जहां एक से अधिक पीजी कोर्स (PG course) है, वहां स्नातकोत्तर स्तर के आधार पर तथा जिस कॉलेज में पीजी कोर्स नहीं है, स्नातक स्तर के तर्ज पर महाविद्यालय का संचालन करें।

उन्होंने कहा कि महाविद्यालय से संबंधित समस्याओं के लिए आयुक्त सरगुजा को पत्र प्रेषित करें। बैठक में विश्वविद्यालय के कुलसचिव विनोद एक्का, राजीव गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अम्बिकापुर के प्रचार्य डॉ. एसके त्रिपाठी सहित संभाग के विभिन्न महाविद्यालयों के प्रचार्य एवं सहायक प्राध्यापक उपस्थित थे।


10 से 15 मार्च तक होगी विशेष परीक्षा
बैठक में बताया गया कि संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय अंतर्गत 75 महाविद्यालय हैं जिनमें से 9 महाविद्यालय को ही नैक से मान्यता प्राप्त है। कुल सचिव ने बताया कि विशेष परीक्षा का आयोजन 10 से 15 मार्च तक ऑनलाइन के माध्यम से किया जाएगा। ऑनलाइन परीक्षा पश्चात् उत्तर पुस्तिका संबंधित महाविद्यालय में ही जमा करना अनिवार्य होगा।

rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned