scriptराजनैतिक उथल-पुथल के बीच नवरात्र के पहले दिन स्वास्थ्य मंत्री ने की कुलदेवी की पूजा, मांगी प्रदेश की खुशहाली | Navratri 2021: Health Minister worshiped Kuldevi Maa Mahamaya | Patrika News

राजनैतिक उथल-पुथल के बीच नवरात्र के पहले दिन स्वास्थ्य मंत्री ने की कुलदेवी की पूजा, मांगी प्रदेश की खुशहाली

locationअंबिकापुरPublished: Oct 07, 2021 11:40:03 pm

Navratri 2021: नवरात्र के पहले दिन अभिजीत मुहूर्त में घट स्थापना के बाद जगत जननी मां दुर्गा (Maa Durga) की हुई पूजा, मां दुर्गा के प्रथम रूप मां शैलपुत्री (Shail Putri) की हुई पूजा-अर्चना, इधर स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव (Health Minister) ने मां महामाया मंंदिर (Mahamaya Mandir) पहुंचकर कुलदेवी (Kuldevi) की पूजा की

Navratri 2021

Health Minister Worshiped Kuldevi in Mahamaya mandir

अंबिकापुर. शारदीय नवरात्रि की शुरूआत गुरुवार को मंदिरों, घरों व पंडालों में मां दुर्गा की विधिवत पूजा-अर्चना के साथ हुई। मंदिरों में मनोकामना ज्योति कलश प्रज्ज्वलित करने और माता की आराधना हेतु भक्तों की भीड़ लगी रही।
इधर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने मां महामाया मंदिर पहुंचकर कुलदेवी की पूजा की। इस दौरान उन्होंने प्रदेश की खुशहाली की कामना की। इस दौरान उनके साथ कई लोग सेल्फी लेते नजर आए।

जगत जननी मां दुर्गा की आराधना अभिजीत मुहूर्त में घट स्थापना के साथ प्रारंभ हुई। हालांकि कोरोना संक्रमण से बचाव को दृष्टिगत रखते हुए इस वर्ष भी नवरात्रि में कुछ पाबंदियां नजर आर्इं। जिला प्रशासन द्वारा मंदिरों में देवी दर्शन एवं ज्योत दर्शन बाहर से ही करने का निर्देश दिया गया था।
भक्तों को गर्भ गृह में जाने की इजाजत नहीं थी। लोगों ने मंदिर परिसर के अंदर से ही पूजा-अर्चना की और मां के दर्शन दूर से ही किए। इस दौरान माता की एक झलक पाने के लिए सभी श्रद्धालु लालायित नजर आए। शहर के गांधी चौक स्थित दुर्गा मंदिर सहित कई मंदिरों में ज्योति कलश प्रज्ज्वलित हुए।

टीएस सिंहदेव ने राजसी परंपरा से कुलदेवी मां महामाया मंदिर में की संधि पूजा, श्रद्धालुओं ने बाहर से किए दर्शन

मंदिरों के साथ ही घर-घर नवरात्रि के प्रथम दिन मां की पूजा-अर्चना, आरती आस्था के साथ की गई। अब पूरे नौ दिनों तक श्रद्धालु मां की आराधना में लीन रहेंगे।

Navratri 2021
IMAGE CREDIT: Maa Mahamaya
स्वास्थ्य मंत्री ने भी की कुलदेवी की पूजा
छत्तीसगढ़ के राजनैतिक उथल-पुथल के बीच स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव बुधवार को एक दिवसीय प्रवास पर अपने गृह क्षेत्र अंबिकापुर पहुंचे थे। मंत्री सिंहदेव ने नवरात्रि पर्व के पहले दिन गुरुवार को मां महामाया मंदिर पहुंच कर देवी के दर्शन किये। साथ ही उन्होंने हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी विधि विधान से मां महामाया की पूजा अर्चना की।
गौरतलब है कि मां महामाया राज परिवार की कुलदेवी के रूप में अंबिकापुर में विराजमान हैं। इस दौरान मंत्री सिंहदेव ने प्रदेश की खुशहाली के लिए प्रार्थना की।

Video: दिल्ली में बैठक, सरगुजा में टीएस की कार्यसिद्धी के लिए महामाया मंदिर में हवन

टीएस सिंहदेव हर वर्ष नवरात्रि में मां महामाया मंदिर पहुंचकर पूजा पाठ करते रहे हैं। वहीं पूजा करने पहुंचा श्रद्धालुओं का हुजूम मंत्री सिंहदेव के साथ सेल्फी लेते नजऱ आया। इस दौरान लुंड्रा क्षेत्र के विधायक डॉ प्रीतम राम भी स्वास्थ्य मंत्री के साथ मंदिर में पूजा अर्चना करने पहुंचे थे।

लंबे समय बाद दिखी मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़
कोरोना संक्रमण काल के कारण मंदिर बंद पड़े हुए थे। पिछले वर्ष भी शारदीय नवरात्रि पर कोरोना संक्रमण के खतरे के कारण मंदिरों में श्रद्धालुओं का प्रवेश वर्जित रखा गया था।
यही स्थिति चैत्र नवरात्र में भी बनी हुई थी। इस वर्ष शारदीय नवरात्रि पर श्रद्धालुओं को छूट दी गई है। इस कारण डेढ़ वर्ष बाद भारी संख्या में श्रद्धालु मां महामाया के दर्शन करने नवरात्रि के पहले दिन पहुंचे हुए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो