script

नवरात्रि में इस बार थोड़ी ढील लेकिन मंदिरों के बाहर से ही करनी होगी पूजा, इन गाइड लाइन का भी करना होगा पालन

locationअंबिकापुरPublished: Oct 03, 2021 08:47:38 pm

Navratri 2021: दुर्गा पंडालों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों (Cultural Programmes) का नहीं होगा आयोजन, नवरात्रि में मंदिरों में देवी दर्शन एवं ज्योत दर्शन बाहर से और ऑनलाइन (Online) होगी, भक्तों को गर्भ गृह में जाने की इजाजत नहीं होगी, कोविड गाइड लाइन (Covid Guide lines) का करना होगा पालन, उपरोक्त सभी निर्णय शांति समिति के सदस्यों द्वारा लिए गए

Navratri 2021

Mahamaya Mandir Ambikapur

अंबिकापुर. Navratri 2021: कोरोना संक्रमण से बचाव को दृष्टिगत रखते हुए इस वर्ष नवरात्रि में थोड़ी ढील दी गई है लेकिन मंदिरों में देवी दर्शन एवं ज्योत दर्शन बाहर से और ऑनलाइन होगी। भक्तों को गर्भ गृह में जाने की इजाजत नहीं होगी। मंदिरों एवं पंडालों में भंडारा और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन नही होगा।
यह निर्णय रविवार को कलक्टर संजीव कुमार झा की अध्यक्षता में आयोजित शांति समिति की बैठक में एकमत से लिया गया। बैठक में ईद-मिलाद-उन्नवी त्योहार शांति पूर्वक एवं कोविड गॉइडलाइन का पालन करते हुए मनाने का निर्णय लिया गया।

कलक्टर संजीव कुमार झा ने कहा कि वर्तमान में जिले में कोविड का संक्रमण थमा है लेकिन समाप्त नही हुआ है। इसे देखते हुए नवरात्रि, दशहरा और मिलाद-उन्ननवी का त्योहार में सभी धर्मावलंबियों, जनप्रतिनिधियों और गणमान्य नागरिकों के सुझाव के अनुसार प्रशासन सहयोग करेगा।
उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष की अपेक्षा इस बार थोड़ी ढील रहेगी लेकिन नियंत्रण भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि मंदिरों और पंडालों में सेनिटाइजर और मास्क का उपयोग जरूरी है। मंदिर एवं पण्डाल में एक पात्र में सिन्दूर रहेगा उससे श्रद्धालु टीका स्वयं लगाएंगे। रक्षासूत्र पुजारी द्वारा बंधवा सकते हैं। प्रसाद दोना या पैकेट में वितरण कर सकेंगे।

पूजा-अर्चना के साथ हुई नवरात्र व हिंदू नववर्ष की शुरूआत

कलक्टर ने कहा कि यदि किसी स्थान पर कोविड केस मिलते है और कंटेन्मेंट जोन बनाने की स्थिति आती है तो उस क्षेत्र में कार्यक्रम को सीमित करना होगा। पुलिस अधीक्षक अमित तुकाराम काम्बले ने कहा कि सभी मंदिर एवं पंडाल समिति सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में अपनी जरूरतें बताएंगे, उसके अनुसार माइक्रो प्लानिंग कर व्यवस्था दुरुस्त की जाएगी।
उन्होंने सडीएम, नगर निगम आयुक्त एवं सभी समिति के सदस्यों की एक बैठक आयोजित करने कहा। बैठक में महामाया मंदिर समिति, दुर्गा मंदिर समिति काली मंदिर समिति ,समलाया मंदिर समिति तथा विभिन्न पंडाल समिति के सदस्यों ने अपनी बातें रखी।
अंजुमन कमेटी के सचिव इरफान सिद्दीकी ने बताया कि 18 अक्टूबर को ईद-मिलाद-उन्नवी का त्योहार मनाया जाएगा। इस बार कोविड सुरक्षा का पालन करते हुए कोई जुलूस नही निकाला जाएगा।


बैठक में ये हुए शामिल
बैठक में बीस सूत्रीय कार्यान्वयन समिति के उपाध्यक्ष अजय अग्रवाल, पार्षद द्वितेन्द्र मिश्रा, आलोक दुबे, दीपक मिश्रा, अपर कलक्टर एएल धु्रव, तनुजा सलाम, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विवेक शुक्ला, सीएसपी पुष्कर शर्मा, एसडीएम प्रदीप साहू, नगर निगम आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय, अनुराग सिंहदेव, रामचन्द्र स्वर्णकार, कर्ताराम, कैलाश मिश्रा सहित अन्य गणमान्य नागरिक एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

डीजे बजाने पर होगी कार्यवाही
बैठक में शहर में तेज आवाज से डीजे बजाने को गंभीरता से लिया गया तथा इस पर सख्त कार्यवाही के लिए अब सीधे जब्ती की कार्यवाही करने एसडीएम को निर्देशित किया गया। इसी प्रकार बाइक में तेज आवाज वालेे साइलेंसर पर भी कार्यवाही की जाएगी।

इस वर्ष नवरात्रि में मंदिरों में नहीं होगी बलिपूजा, सामूहिक यज्ञ व कन्या भोज, ऑनलाइन होंगे माता के दर्शन


सफाई के लिए तैनात रहेगी विशेष टीम
मंदिरों एवं दुर्गा पंडालों में सफाई की विशेष व्यवस्था के लिए इस बार नगर निगम अलग से विशेष सफाई टीम तैनात करेगी। ये टीम 4 शिफ्ट में काम करेगी। प्रत्येक मंदिर और पंडाल में इसकी तैनाती रहेगी। मंदिर और पंडाल में डस्ट बीन रखना होगा ताकि कूड़े न बिखरे।

रावण दहन कार्यक्रम भी सीमित रूप में
इस बार सीमित रूप में रावण दहन का कार्यक्रम कला केंद्र मैदान में होगा। समिति के सभी सदस्यों ने इस पर भी सहमति जताई। इसके लिए नगर निगम को स्थान आरक्षित कर साफ -सफाई की जिम्मेदारी दी गई।
मूर्ति विसर्जन में लिए रूट और स्थान होगा निर्धारित बैठक में दुर्गा प्रतिमा के व्यवस्थित विसर्जन के लिए रूट एवं तालाब का निर्धारण करने पर भी चर्चा की गई। इसके लिए नगर निगम को एक निश्चित रूट और विसर्जन कुंड चिन्हांकित करने की जिम्मेदारी दी गई।

ट्रेंडिंग वीडियो