scriptस्कूल बनवाने के नाम पर कब्जे की भूमि को खाली करने बना रहे दबाव, उपसरपंच पर षडय़ंत्र का आरोप | occupied land: Pressure make on villagers to leave occupied land | Patrika News

स्कूल बनवाने के नाम पर कब्जे की भूमि को खाली करने बना रहे दबाव, उपसरपंच पर षडय़ंत्र का आरोप

locationअंबिकापुरPublished: Oct 30, 2020 10:50:33 pm

Occupied land: पीडि़त ग्रामीणों ने कलक्टोरेट (Collectorate) पहुंचकर की मामले की शिकायत, प्रताडऩा से त्रस्त होकर ग्रामीण पहुंचे जिला मुख्यालय

स्कूल बनवाने के नाम पर कब्जे की भूमि को खाली करने बना रहे दबाव, उपसरपंच पर षडय़ंत्र का आरोप

Villagers reached to complaint in Collectorate

अंबिकापुर. अनुसूचित जाति व जनजाति के कुछ ग्रामीणों के कब्जे की भूमि पर स्कूल (School) बनवाने के नाम पर भूमि खाली कराने के लिए उपसरपंच व उसके साथियों द्वारा दबाव बनाया जा रहा है। मामला लुण्ड्रा थाना अंर्तगत ग्राम सहनपुर का है। पीडि़त ग्रामीणों ने कलक्टोरेट पहुंचकर मामले की शिकायत की है।

ग्रामीणों ने बताया कि गांव में स्थित खसरा क्रमांक 223.1 की 26 हेक्टेयर से अधिक भूमि पर उनकी तीन पीढिय़ों से घर बनाकर व खेती बाड़ी कर अपने परिवार का भरण-पोषण किया जा रहा है।
कलक्टोरेट आए सहारनपुर निवासी सहादन, बैसाखु, रतिया, मंगल, पारसनाथ, हिरमेन, अजीत व सुगम नामक ग्रामीणों का आरोप है कि गांव का उपसरपंच दिनेश जायसवाल अपने साथियों कुंवरसाय, राजेन्द्र, मोतीलाल, बोदो व रामस्वरूप के साथ मिलकर उन्हें धमकाते हुए उक्त भूमि पर स्कूल बनने की बात कहते हुए भूमि को खाली करने के लिए दबाव बना रहा है।
आवेदकों के अनुसार उनके द्वारा वर्तमान में उक्त भूमि पर मक्का व धान की फसल भी लगाई गई है तथा नजराना व जुर्माना भी पटाया जाता है।


उपसरपंच द्वारा किया जा रहा षडय़ंत्र
शिकायत लेकर आए ग्रामीणों ने बताया कि उन्हें आज तक किसी भी अधिकारी ने गांव में आकर यह नहीं बताया कि उक्त भूमि पर स्कूल बनाने की कोई योजना है। ऐसे में उपसरपंच व उसके साथियों द्वारा उनकी भूमि को खाली कराकर हड़पने का षडयंत्र लग रहा है।

झूठे मामले में फंसाने की बात
ग्रामीणों ने यह भी कहा कि उपसरपंच तथा उसके साथी उन्हें यह कहकर धमकाते भी रहते हैं कि भूमि खाली नहीं करने पर उन्हें झूठे मामले में फंसा दिया जाएगा और अधिकारी भी उनकी ही बात मानेंगें।
ऐेसे में लगातार प्रताडऩा से त्रस्त होकर ग्रामीण कलक्टर के पास गुहार लगाने के लिए आए हैं। ग्रामीणों के साथ अधिवक्ता धीरेन्द्र शर्मा भी मौजूद थे। ग्रामीणों ने मामले में उपसरपंच व उसके साथियों पर कार्रवाई की मांग की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो