scriptOmicron: Preparations underway to deal with possible 3rd wave Omicron | ओमिक्रॉन के खतरे के बीच संभावित तीसरी लहर से निपटने चल रही तैयारी, इधर विदेश से लौटे 44 लोग | Patrika News

ओमिक्रॉन के खतरे के बीच संभावित तीसरी लहर से निपटने चल रही तैयारी, इधर विदेश से लौटे 44 लोग

Omicron: जिला प्रशासन ने कोविड कंट्रोल रूम (Covid Control room) की स्थापना कर लोगों के लिए जारी किया हेल्पलाइन नंबर, दूसरी लहर (Second wave) के दौरान मचे कोहराम से सीख लेते हुए संभावित तीसरी लहर (Possible 3rd wave) से निपटने बढ़ाई जा रहीं स्वास्थ्य सुविधाएं (Health facilities)

अंबिकापुर

Published: December 31, 2021 12:30:55 am

अंबिकापुर. Omicron: नया साल नजदीक है और देश भर में ओमिक्रॉन का खतरा बढ़ता जा रहा है। वहीं सरगुजा जिले में प्रशासन कोरोना के संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए तैयार हो गया है। स्वास्थ्य सुविधाओं को चाक-चौबंद किया जा रहा है साथ ही कोविड कंट्रोल रूम (Covid Control Room) की स्थापना कर हेल्पलाइन नंबर भी प्रशासन द्वारा जारी किया गया है, ताकि वैश्विक महामारी से समय रहते निपटा जा सके। कोरोना की संभावित तीसरी लहर ओमिक्रॉन अब देश के कई राज्यों में असर दिखाने लगा है। ओमिक्रॉन के बढ़ते मामले को देखते हुए कई राज्यों में नाइट कफ्र्यू (Night Curfew) लगा दिया गया है। वहीं सरगुजा जिले के बात करें तो आज के समय में कोरोना की स्थिति अभी सामान्य है।
Omicron
Collector in covid control room

जिले में कोरोना के एक्टिव केस न के बराबर है। लेकिन नए वर्ष के मौके पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को देखते हुए जिला प्रशासन अभी से सतर्क हो गया है। या यूं कहें कि दूसरी लहर के दौरान मचे कोहराम से सीख लेते हुए संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए प्रशासन ने अभी से तैयारियां शुरू कर दीं है। इसी कड़ी में कलेक्ट्रेट कार्यालय के कंपोजिट बिल्डिंग के एक रूम को कोविड कंट्रोल रूम के तौर पर तैयार किया गया है।

ये है हेल्पलाइन नंबर
कोविड कंट्रोल रूम के माध्यम से जिला प्रशासन कोरोना के नए वेरिएण्ट ओमिक्रॉन की गतिविधियों पर नजर रखेगा। साथ ही प्रशासन द्वारा हेल्पलाइन नंबर 07774-222702, 236028 भी जारी किया जा रहा है। इस हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से कोई भी व्यक्ति कोरोना संबंधित जानकारी ले सकता है।
वहीं कलक्टर संजीव कुमार झा ने बताया कि विपरीत आपदा से निपटने के लिए अस्पतालों में पर्यापत व्यवस्था की गई है। साथ ही ट्रैकिंग और होम आइसोलेशन की सुविधा पर भी ध्यान दिया जा रहा है। इसके अलावा उन्होंने बताया कि टेस्टिंग की संख्या को बढ़ाने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं।

निगरानी के लिए इन्हें बनाया गया है नोडल अधिकारी
मॉनिटरिंग सेल का सरगुजा कलक्टर संजीव झा ने जायजा लेते हुए हर बिंदु पर सतत निगरानी के निर्देश दिये ही। साथ ही निगरानी के लिए नोडल अधिकारी भी नियुक्त कर दिये हंै जिनमें अपर कलेक्टर अमृत लाल ध्रुव को कोविड केयर सेंटर तथा डेडिकेटेड कोविड अस्तपाल के कार्य हेतु नोडल अधिकारी बनाया गया है। डिप्टी कलेक्टर नीलम टोप्पो को कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग, होम आइसोलेशन हेतु कंट्रोल रूम प्रभारी का कार्य एवं डिप्टी कलेक्टर प्रवीण भगत को सैम्पलिग एवं टेस्टिंग के कार्य हेतु नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।
यह भी पढ़ें
ओमिक्रॉन के खतरे के बीच आर्मी जवान समेत विदेश से लौटे 4 लोग, पति-पत्नी व बेटी भी शामिल


मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 50 प्रतिशत बेड की संख्या बढ़ाई गई
मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 50 प्रतिशत बेड की संख्या बढ़ चुकी है। वहीं गंभीर मरीजों के लिए आईसीयू बेड भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए मेडिकल कॉलेज अस्पताल में स्थापित किए गए हजार लीटर प्रति घंटा की क्षमता वाला ऑक्सीजन प्लांट भी फंक्शनल हो चुका है।
बहरहाल नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से निपटने के लिए प्रशासन ने अपने स्तर पर पूरी तैयारियां कर ली है, लेकिन सबसे जरूरी जागरूकता है। जब तक लोगों के बीच जागरूकता नहीं आएगी और नागरिक कोविड बिहेवियर का पालन नहीं करेंगे कोरोना के नये वेरिएंट से बचना नामुमकिन होगा।
यह भी पढ़ें
ये लापरवाही कहीं पड़ न जाए भारी! पिकनिक स्पॉट्स पर न्यू ईयर का जश्न शुरू, कोविड-ओमिक्रॉन को भूले लोग


विदेश यात्रा कर लौटने वालों की संख्या हुई 44
ओमिक्रॉन के खतरे के बीच सरगुजा में अब तक 44 लोग विदेश यात्रा कर लौट चुके हैं। इसमें पांच लोगों के बुधवार को लौटने की सूचना है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा अब तक विदेश यात्रा कर वापस लौटने और उनका होम आइसोलेशन पूर्ण होने पर आरटीपीसीआर टेस्ट कराया गया है। इसमें सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है।
अंबिकापुर में अब तक एक भी पॉजिटिव केस नहीं है। इससे राहत की बात है। वहीं लोगों को इसे गंभीरता से लेने की जरूरत है। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि लोग भीड़ वाली जगह पर जाने से बचें व मास्क व सेनिटाइजर का आवश्यक रूप से उपयोग करें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

हार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैंधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजप्रदेश में कल से छाएगा घना कोहरा और शीतलहर-जारी हुआ येलो अलर्टEye Donation- बेटी को जन्म दे, चल बसी मां, लेकिन जाते-जाते दो नेत्रहीनों को दे गई रोशनीयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता बने PM Modi, ग्लोबल सर्वे में बाइडेन और ट्रूडो जैसे दिग्गजों को पछाड़ाCorona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरदिल्ली उपराज्यपाल ने आप सरकार के प्रस्ताव को किया खारिज, वीकेंड कर्फ्यू हाटने और प्रतिबंधों में ढील से इनकार50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीभारत के इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में Adani Group की हो सकती है धमाकेदार एंट्री, कंपनी ने ट्रेडमार्क किया दायरUP Assembly Elections 2022 : एकाएक राजनीति में उतरकर इन महिलाओं ने सबको चौंकाया, बटोरी सुर्खियांआखिर करहल विधानसभा सीट से ही क्यों चुनाव लड़ना चाहते हैं अखिलेश यादवUP Election 2022: राहलु और प्रियंका ने जारी किया कांग्रेस का घोषणा पत्र, युवाओं पर फोकस
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.