scriptदिल्ली के ‘मोहल्ला क्लीनिक’ की तर्ज पर छत्तीसगढ़ में ‘हमर क्लीनिक’ का स्वास्थ्य मंत्री ने किया शुभारंभ | On the lines of Delhi's Mohalla Clinic, Hamar clinic in Chhattisgarh | Patrika News

दिल्ली के ‘मोहल्ला क्लीनिक’ की तर्ज पर छत्तीसगढ़ में ‘हमर क्लीनिक’ का स्वास्थ्य मंत्री ने किया शुभारंभ

locationअंबिकापुरPublished: Oct 06, 2022 08:55:48 pm

Hamar Clinic: हमर क्लीनिक में ओपीडी (Hamar Clinic OPD) के रूप में 12 प्रकार की दवाई व 6 प्रकार की जांच की सुविधा लोगों को मिलेगी नि:शुल्क, यहां के ओपीडी में एक चिकित्सक सहित अन्य मेडिकल स्टाफ रहेंगे उपलब्ध

Hamar Clinic

Health Minister inaugrated Hamar Clinic

अंबिकापुर. Hamar Clinic: स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने गुरुवार को शहर के गोधनपुर में प्रदेश के पहले ‘हमर क्लीनिक’ का फीता काटकर उद्घाटन किया। अंबिकापुर के गोधनपुर में सीजीएमएससी द्वारा हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर बनाया गया है, जहां हमर क्लीनिक का संचालन होगा। दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक की तर्ज पर शुरू किए गए हमर क्लीनिक में ओपीडी के रूप में 12 प्रकार की दवाई व 6 प्रकार की जांच की सुविधा लोगों को नि:शुल्क मिलेगी। हमर क्लीनिक (Hamar Clinic) के ओपीडी में एक चिकित्सक सहित अन्य मेडिकल स्टाफ उपलब्ध रहेंगे। इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने नवनिर्मित भवन के ओपीडी, दवा भंडार कक्ष, प्रयोगशाला और चिकित्सक निवास कक्ष का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने दवा और मशीन के बारे में पूछताछ कर जानकारी प्राप्त की।

स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने कहा कि ‘हमर क्लीनिक’ राज्य शासन की महत्वाकांक्षी योजना है जिसमें अब लोगों को अपने मोहल्ले में ही नि:शुल्क जांच व इलाज की सुविधा मिलेगी। हमर क्लीनिक में केवल ओपीडी की सुविधा रहेगी। भर्ती करने की जरूरत पडऩे पर जिला अस्पताल या मेडिकल कॉलेज में रेफर किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि सामान्य बीमारी के इलाज के लिए लोगों को बड़े अस्पताल जाकर जांच व इलाज कराना नहीं पड़ेगा। इससे लोगों को बड़े अस्पताल में जाकर घंटों लाइन लगाने की परेशानी से निजात मिलेगी। हमर क्लीनिक में खून जांच की जो सुविधा है, इसके अलावा भी यदि अन्य जांच की जरुरत पड़ती है तो उच्च लैब में सैम्पल भेज कर जांच रिपोर्ट मरीज के मोबाइल पर भेज दी जाएगी।
सिंहदेव ने कहा कि हमर क्लीनिक योजना शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में शुरू की जा रही है। पहले 5 वर्ष वित्त आयोग के माध्यम से लागू की जा रही है, इसके बाद राज्य शासन व्यवस्था करेगी। वर्तमान में ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायतें तथा नगरीय क्षेत्र में नगर निगम द्वारा व्यवस्था की जाएगी।
स्वास्थ्य मंत्री ने हमर क्लीनिक के उद्घाटन अवसर पर अपनी खून जांच कराई। उन्होंने हमर क्लिनिक के ब्लड सैंपल कलेक्शन कक्ष में जाकर अपना ब्लड सैंपल दिया।

पुलिस सहायता केंद्र के बाहर बदमाशों ने मचाया उत्पात, आरक्षक को पीटा, गमले तोड़े, कार की कांच फोड़ी


बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराना उद्देश्य
प्रदेश भर में हमर अस्पताल के साथ ही हमर क्लीनिक का निर्माण शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को कम दूरी पर कम समय में बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से किया जा रहा है।
जिले में वर्ष 2021-22 व 2022-23 में 8-8 हमर क्लीनिक (Hamar Clinic) स्वीकृत किए गए हैं। भवन निर्माण से लेकर दवाओं का खर्च डॉक्टर एवं स्टाफ के वेतन सहित अन्य व्यवस्थाओं के वित्त आयोग द्वारा राशि उपलब्ध कराई जा रही है।

कार्यक्रम में ये हुए शामिल
कार्यक्रम में वनौषधि पादप बोर्ड के अध्यक्ष बालकृष्ण पाठक, महापौर (Ambikapur Mayor) डॉ. अजय तिर्की, जिला पंचायत उपाध्यक्ष आदित्येश्वर शरण सिंहदेव, जिला पंचायत सदस्य राकेश गुप्ता, नेता प्रतिपक्ष प्रबोध मिंज, पार्षद द्वितेंद्र मिश्रा, जेपी श्रीवास्तव, सीएमएचओ डॉ. पीएस सिसोदिया सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी एवं नागरिक उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो