scriptइस शातिर ने सिर्फ अंबिकापुर ही नहीं बल्कि पूरे देश के लोगों को ऐसे लगाई 6 करोड़ की चपत, गुजरात से गिरफ्तार | Online fraud: 6 crore fraud accused arrested from Gujrat | Patrika News

इस शातिर ने सिर्फ अंबिकापुर ही नहीं बल्कि पूरे देश के लोगों को ऐसे लगाई 6 करोड़ की चपत, गुजरात से गिरफ्तार

locationअंबिकापुरPublished: Jul 22, 2020 09:03:44 pm

Online fraud: पूरे देश में 14 हजार लोगों से ६ करोड़ से अधिक की ठगी की वारदात को दे चुका है अंजाम, ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से फांसता था लोगों को

इस शातिर ने सिर्फ अंबिकापुर ही नहीं बल्कि पूरे देश के लोगों को ऐसे लगाई 6 करोड़ की चपत, गुजरात से गिरफ्तार

Fraud accused in police custody

अंबिकापुर. निवेश की राशि एक महीने में 4 गुना कर वापस देने के नाम पर सरगुजा जिले के लगभग 12 सौ लोगों से 1 करोड़ से अधिक रुपए ठगी करने का मामला सामने आया है। वहीं आरोपी द्वारा पूरे देश में 15 हजार लोगों से 6 करोड़ से अधिक रुपए की धोखाधड़ी (Online fraud) की गई है।
आरोपी ने विश-वालेट ऑनलाइन वेबसाइट तैयार कर अपने परिचितों को लिंक भेज कर चेन बनवाया और निवेश की 4 गुना राशि वापस दिलवाने के नाम पर ठगी की। कुछ दिन पूर्व शहर के एक व्यक्ति ने इसकी शिकायत कोतवाली में दर्ज कराई थी।
शिकायत पर पुलिस ने इस मामले को गंभीरता से लिया और टीम गठित कर मुख्य आरोपी को गुजरात के वड़ोदरा गिरफ्तार किया है। पुलिस ने कस्टमर बनकर आरोपी को झांसे में लिया और गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की।

अंबिकापुर निवासी अभय नारायण पांडेयने कुछ दिन पूर्व कोतवाली में शिकायत दर्ज कराई थी कि विश-वालेट एण्ड इंडस्ट्रीज का संचालक अशोक आचार्य नाम के व्यक्ति ने एक महीने में रुपए चार गुना करने के नाम पर उससे ठगी (Online fraud) की है। पुलिस ने जब इस मामले में छानबीन की तो पता चला कि आरोपी सरगुजा क्षेत्र के लगभग 12 सौ लोगों से पैसा 4 गुना करने के नाम पर एक करोड़ रुपये से अधिक की ठगी कर फरार हो गया है।
इस बात की जानकारी लगी तो पुलिस के होश उड़ गए। वहीं पुलिस को पता चला कि आरोपी गुजरात के वड़ोदरा का रहने वाला है। आरोपी एक वर्ष पूर्व सेफ शॉप कंपनी के माकेर्टिंग काम से अंबिकापुर आया था। यहां उसकी शारदा जायसवाल, दिनेश्वर जायसवाल व जयप्रकाश गुप्ता से मुलाकात हुई थी।
इस बीच कोरोना काल में लॉकडाउन के दौरान काम नहीं होने के कारण उसने ऑनलाइन रुपए कमाने का जरिया खोजा और प्रोग्रामर को 30 हजार रुपए देकर विश-वालेट वेबसाइट बनवाया और अपने परिचितों को लिंक भेज कर चेन बननाया फिर एक महीने के अंदर चार गुना रुपए वापस देने का झांसा देकर सरगुजा जिले के लगभग १२ सौ लोगों से एक करोड़ से अधिक रुपए की ठगी की वारदात को अंजाम दिया। (Online fraud)

ग्राहक बनकर पहुंची पुलिस
शहर के अभय नारायण पांडेय द्वारा कोतवाली में शिकायत दर्ज कराने के बाद पुलिस ने इसकी जानकारी एसपी टीआर कोशिमा को दी। एसपी के निर्देश पर पुलिस ने टीम गठित कर पलान बनाया और ग्राहक बनकर आरोपी अशोक आचार्य को पकडऩे गुजरात पहुंच गई। आरोपी को वड़ोदरा से गिरफ्तार कर अंबिकापुर लेकर आई।
यहां पूछताछ में आरोपी ने अपना जुर्म कबूल लिया। हालांकि पुलिस अब तक आरोपी के पास से ठगी का रकम बरामद नहीं कर सकती है। फिलहाल कोतवाली पुलिस की टीम अन्य आरोपियों की तलाश में जुट गई है। वहीं गिरफ्तार मुख्य आरोपी अशोक आचार्य के खिलाफ पुलिस ने धारा 419 व 420 के तहत अपराध दर्ज कर उसे जेल भेज दिया है।

ठगी की वारदात को ऐसे दिया अंजाम
मुख्य आरोपी अशोक आचार्य ने वेबसाइट बनवाने के बाद अपने परिचित 15 लोगों को लिंक भेजा और लिंक के माध्यम से कंपनी की पूरी जानकारी दी गई। इसमें रजिस्टे्रशन के नाम पर लोगों से 1 हजार से 20 हजार रुपए जमा कराने थे। आरोपी शुरू में अधिक से अधिक लोगों को जोडऩे के उद्देश्य से राशि वापस करता रहा। (Online fraud)
जब आरोपी के पास करोड़ों रुपए जमा हो गए तो सर्वर काम नहीं कर रहा है कहकर रुपए वापस करना बंद कर दिया। इस तरह आरोपी ने सरगुजा जिले से 12 सौ लोगों से 1 करोड़ से अधिक व पूरे भारत में लगभग 14 हजार 557 लोगों से 6 करोड़ 2 लाख 80 हजार रुपए ठगी की है।

चार कर्मचारी थे कार्यरत
आरोपी अशोक आचार्य गुजरात में ही बैठकर अवैध करोबार चलाता था। इसके लिए उसने गुजरात में एक ऑफिस भी खोल रखी है। ऑफिस में संचालक अशोक आचार्य के अलावा सीओ भावना सहाय, धु्रवा कुमारी, डिंक्कल व विरेंद्र परमार कार्यरत थे। वहीं पुलिस मुख्य आरोपी को गिरफ्तार करने के बाद अन्य आरोपियों की तलाश कर रही है।

जब्त किए गए दस्तावेज
पुलिस ने मुख्य आरोपी के पास से लैपटॉप, मोबाइल, व कार्यालयीन दस्तावेज जब्त किया है। दस्तावेज के माध्यम से कई सुराग पुलिस को मिले हैं। वहीं दस्तावेज में रुपयों की लेन-देन करने का जिक्र है। इस मामले में एसपी टीआर कोशिमा ने बताया कि इस मामले में और पीडि़त सामने आ सकते हैं। पूरे भारत में यह धोखाधड़ी का खेल किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो