scriptPAN Card:fine of 10000 may be imposed on this mistake related PAN card | पैन कार्ड से जुड़ी इस गलती पर लग सकता है 10 हजार का जुर्माना, बैंक अकाउंट भी हो सकता है फ्रीज | Patrika News

पैन कार्ड से जुड़ी इस गलती पर लग सकता है 10 हजार का जुर्माना, बैंक अकाउंट भी हो सकता है फ्रीज

PAN Card News: नौकरी सहित फाइनेंसियल वर्क (financial work) में पैन कार्ड महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, यह जरूरी दस्तावेजों में से एक है, कभी-कभी पैन कार्डधारक (PAN Card holder) जान बूझकर ऐसी गलती कर जाते है जिसका पता चलने पर उनसे जुर्माना (Fine) भी वसूला जा सकता है, ऐसे में पैन कार्ड सरेंडर करना ही एकमात्र उपाय है

अंबिकापुर

Published: November 26, 2021 06:40:25 pm

PAN Card News: आधार कार्ड की ही तरह पैन कार्ड भी महत्वपूर्ण दस्तावेजों में एक है। इसके बिना कई फाइनेंसियल काम रुक जाते हैं। ऐसे में समय में लगता है कि काश मैंने पहले ही कार्ड बनवा लिया होता। न्यू नौकरी ज्वाइन करने के दौरान भी आपसे पैन कार्ड मांगा जाता है।
PAN card news
PAN card
यदि आपने पैन कार्ड बनवा लिया है तो इसे संभाल कर रखें। यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। आपसे गलती से या जान-बूझकर पैन कार्ड से जुड़ी ये गलती हो गई है तो आगे चलकर आप मुसीबत में फंस सकते हैं। आपसे भविष्य में 10 हजार रुपए तक का जुर्माना वसूला जा सकता है।

न करें ये गलती
यदि आपने 2 पैन कार्ड (PAN card) बनवा लिया है और आपने इसे रखा है तो यह बड़ी गलती है। इसके लिए आपको 10 हजार रुपए का जुर्माना देना पड़ सकता है।
ऐसी स्थिति में आपको दूसरा पैन कार्ड तत्काल सरेंडर करना होगा। यदि ऐसा नहीं करते हैं तो इनकम टैक्स सेक्शन के 272 बी में यह प्रावधान है कि आपसे उपरोक्त जुर्माना लगाया जाए।

यह भी पढ़ें
अगर पैन कार्ड खो जाए तो न लें टेंशन, तत्काल करें ये प्रोसेस, घर पहुंच जाएगा कार्ड


ऐसे करें सरेंडर
दूसरा पैन कार्ड सरेंडर करने के लिए आपको कॉमन फार्म को एनएसडीएल (NSDL) के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड करना होगा। इसके बाद फार्म में दी गई सारी जानकारी भर लें।
उक्त भरे फार्म के साथ एनएसडीएल ऑफिस पहुंचे और दूसरे कार्ड (PAN card) के साथ इसे जमा कर दें। ऐसा नहीं करने पर आप जुर्माना भरने के लिए तैयार रहें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Corona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup 2022: ICC ने जारी किया शेड्यूल, इस दिन होगी भारत-पाकिस्तान की टक्करआज जारी होगा कांग्रेस का घोषणा पत्र, युवाओं के लिए होंगे कई वादे'कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते', अमर जवान ज्योति के वॉर मेमोरियल में विलय पर राहुल गांधीUP Weather News Update : ठंड ने ताेड़ा 13 साल का रिकॉर्ड, अगले तीन दिन बारिश का अलर्ट, 10 किमी की रफ्तार से चलेंगी हवाएं
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.