scriptगैर आदिवासी पंचायत में सरपंच और 6 पंच चुने गए निर्विरोध, पंचायत मंत्री टीएस ने की पहल | Panchayat election: sarpanch and 6 panch were elected unopposed | Patrika News

गैर आदिवासी पंचायत में सरपंच और 6 पंच चुने गए निर्विरोध, पंचायत मंत्री टीएस ने की पहल

locationअंबिकापुरPublished: Jan 21, 2022 12:16:45 am

Panchayat Election: कोविड गाइडलाइन (Covid guideline) का पालन करते हुए मतदान में मतदाताओं ने लिया हिस्सा, पंचायत मंत्री की पहल पर आदिवासी पंचायत को गैर आदिवासी पंचायत (Non tribal Panchayat) घोषित किया गया, इसके बाद यहां निर्विरोध पंच-सरपंच चुने गए

Panchayat election

Unopposed Elected Sarpanch and Panch

अंबिकापुर. Panchayat Election: त्रि-स्तरीय पंचायत उप निर्वाचन के अंतर्गत जिले में 3 सरपंच एवं 1 पंच पद के लिए 20 जनवरी को हुए मतदान का प्रतिशत 75.31 रहा। मतदाताओं ने कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए मतदान किया। सभी मतदान केंद्रों में शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न हुआ। सर्वाधिक मतदान अम्बिकापुर जनपद के ग्राम पंचायत सोनपुरकला में 78.24 प्रतिशत रहा। इधर लखनपुर जनपद अंतर्गत नए पंचायत जोधपुर में आदिवासी सीट घोषित हुआ था लेकिन यहां एक भी आदिवासी प्रत्याशी नहीं होने पर पंचायत को गैर आदिवासी घोषित करने की मांग पंचायत मंत्री टीएस सिंहदेव (Panchayat Minister) से की गई थी। पंचायत मंत्री की पहल पर इसे गैर आदिवासी घोषित किया गया। इसके बाद यहां निर्विरोध सरपंच व 6 पंचों का निर्वाचन हुआ।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार अम्बिकापुर जनपद के ग्राम पंचायत सोनपुरकला के सरपंच पद के निर्वाचन के लिए ग्राम पंचायत में दो मतदान केन्द्र बनाए गए थे। यहां कुल मतदाता 1126 में से 881 ने मतदान किया। इसी प्रकार लुंड्रा जनपद के ग्राम पंचायत गंगापुर में सरपंच पद के निर्वाचन के लिए 74.13 प्रतिशत मतदान हुआ। यहां कुल मतदाता संख्या 724 में से 536 ने मतदान किया।
मैनपाट जनपद के ग्राम पंचायत कदनई में सरपंच पद के निर्वाचन के लिए 72 प्रतिशत मतदान हुआ। यहां कुल मतदाता 1353 में से 691 ने मतदान किया। इसी जनपद के ग्राम पंचायत समनिया के वार्ड क्रमांक 1 के पंच पद के निर्वाचन के लिए कुल मतदाता 38 में से 31 ने मतदान किया।
शाम तक मतगणना भी पूरा कर ली गई तथा गणना पत्रक प्रत्याशियों के गणना अभिकर्ताओं को प्रदान किया गया। पंचायत उप निर्वाचन अंतर्गत 3 ग्राम पंचायतों में सरपंच के 3 पदों के लिए 7 उम्मीदवार तथा पंच के 1 पद के लिए 3 उम्मीदवार मैदान में थे।

यह भी पढ़ें: बैकुंठपुर और शिवपुर-चरचा में कांग्रेस की जीत, भाजपा प्रत्याशी टॉस से बने पार्षद, ये हैं विजयी प्रत्याशी


जोधपुर के पंच-सरपंच चुने गए निर्विरोध
लखनपुर. सरगुजा जिले का पहला ऐसा ग्राम पंचायत जोधपुर जो गैर आदिवासी होने पर पंचायत उपचुनाव में पंच व सरपंच निर्विरोध चुने गए। यहां निर्विरोध निर्वाचित महिला सरपंच व 6 वार्डों के पंचों का ग्राम वासियों ने पंचायत भवन में स्वागत किया तथा बधाई दी।
दरअसल पूर्व में ग्राम गोरता से अलग होकर जोधपुर ग्राम पंचायत के अस्तित्व में आया था। नए ग्राम पंचायत जोधपुर के 5 वार्डो में पंच और सरपंच पद के लिए आदिवासी सीट आरक्षित हुआ। लेकिन यहां आदिवासी जनजाति का कोई नहीं होने से 5 वार्डो में पंच व सरपंच पद के लिए चुनाव नहीं हो सका। सामान्य 5 वार्डों में पंचों का चुनाव हुआ।
चुनाव होने के उपरांत उन्हें पांच पंचों से उपसरपंच का चुनाव हुआ। चुनाव उपरांत उपसरपंच पद के लिए जितेंद्र राजवाड़े निर्वाचित हुए। इसके बाद वर्ष 2021 में कोरोना से उपसरपंच की मृत्यु होने के उपरांत नवीन ग्राम पंचायत का विकास कार्य रुक सा गया था। नवीन ग्राम पंचायत के ग्रामीणों ने मंत्री प्रतिनिधि रणविजय सिंह देव के माध्यम से पंचायत मंत्री टीएस सिंहदेव से जोधपुर को गैर आदिवासी पंचायत घोषित करने मांग रखी गई।
फिर टीएस सिंह देव द्वारा नवीन ग्राम पंचायत जोधपुर के 6 वार्डो के पंच व महिला सरपंच पद के लिए गैर आदिवासी सीट की स्वीकृति की पहल की। गैर आदिवासी पंचायत घोषित होने उपरांत उपचुनाव में गांव के सभी लोगों ने एकमत होकर ६ वार्डों के पंच पद के 6 उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया।

यह भी पढ़ें: जिस नगर पंचायत में आज तक नहीं हारी थी भाजपा, वहां मात्र 2 वार्ड में सिमटी, लगा तगड़ा झटका


निर्विरोध निर्वाचन से ग्रामीणों में हर्ष
महिला सरपंच पद की उम्मीदवार मानमति राजवाड़े निर्विरोध निर्वाचित हुई। पंच व सरपंच पद के उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित होने के उपरांत ग्रामीणों में हर्ष व्याप्त है, ग्रामीणों ने सरपंच व पंचों का स्वागत किया। साथ ही रणविजय सिंहदेव व पंचायत मंत्री टीएस सिंहदेव को धन्यवाद ज्ञापित किया। वहीं निर्विरोध नवनिर्वाचित सरपंच मानमति राजवाड़े व समस्त पंचों ने कहा कि सभी एकमत होकर गांव का चहुमुखी विकास करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो