एक ही पंचायत में 2 सचिव, आपसी खींचतान से काम हो रहे प्रभावित, ये बोले कलक्टर-एसडीएम

Panchayat Secretary: पूर्व के सचिव ने वर्तमान सचिव (Secretary) को नहीं सौंपा कार्यभार, 3 दिन में सौंपना था कार्यभार लेकिन बीत चुके 6 महीने

By: rampravesh vishwakarma

Published: 14 Jul 2021, 12:27 AM IST

निम्हा. सरगुजा जिले के उदयपुर विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत रिखी में 6 महीने पूर्व जनपद पंचायत सीईओ के आदेशानुसार तत्कालीन सचिव पुनियासो सिंह को 11 जनवरी 2021 को रिखी का पदभार सौंपते हुए तत्कालीन सचिव गिरजा प्रसाद को तीन दिवस के अंदर संपूर्ण कार्यभार वर्तमान सचिव को सौंपने का आदेश दिया गया था।

मगर आज तक तत्कालीन सचिव गिरजा प्रसाद द्वारा वर्तमान सचिव को कार्यभार नहीं सौंपा गया है। इससे ग्राम पंचायत के निर्माण कार्य से लेकर अन्य कार्य प्रभावित हो रहे हैं।

Read More: हड़ताल पर बैठे सचिव और रोजगार सहायकों ने सरकार की सद्बुद्धि के लिए किया हवन


गौरतलब है कि वर्ष 2019 में ग्राम पंचायत रिखी के गोठान में शौचालय, अंजोला, नाद निर्माण 2019 में कराया गया है जिसकी मजदूरी भुगतान नहीं होने से ग्रामीणों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा है।

ग्रामीणों ने बताया कि तत्कालीन सचिव गिरजा प्रसाद को 3 दिवस के अंदर वर्तमान सचिव को संपूर्ण कार्यभार सौंपा जाना था लेकिन 6 महीने बीत जाने के बाद भी पूर्व सचिव अपनी जगह डटे हुए हैं। इससे साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि तत्कालीन सचिव को राजनीतिक संरक्षण प्राप्त है।

वहीं इस संबंध में तत्कालीन सचिव गिरजा प्रसाद द्वारा बताया गया कि वर्तमान में मुझे यहां से रिलीव नहीं किए हैं, तो वर्तमान सचिव पुनियाशो सिंह ने बताया कि गिरजा प्रसाद ही वर्तमान में बिल बाउचर, कैश बुक, अन्य दस्तावेज तैयार कर रहे हैं। पूरा कार्यभार नहीं दिए हंै।

Read More: मीटिंग से लौट रहे बाइक सवार पंचायत सचिव को घसीटता ले गया हाइवा, तड़पकर हो गई मौत


सचिव को हटा दिया गया है
इस संबंध में जनपद पंचायत सीईओ पारस पैकरा द्वारा बताया गया कि सचिव गिरजा प्रसाद को कार्य नहीं करने के कारण हटा दिया गया है।


रह सकते हैं 2 सचिव
एसडीएम अनिकेत साहू ने बताया कि एक पंचायत में 2 सचिव रह सकते हैं। एक वित्तीय प्रभार तथा एक प्रशासनिक कार्य के लिए रखा जा सकता है। सरगुजा कलक्टर संजीव कुमार झा (Surguja Collector) ने बताया कि एक सचिव को वित्तीय तथा एक को प्रशासनिक प्रभार दिया गया होगा। इस मामले की जांच कराई जाएगी।

rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned