scriptPatrika Positive News: कोविड सेंटर में 42 नवजातों की गूंजी किलकारी, माताएं संक्रमित लेकिन बच्चों को नहीं छू सका कोरोना | Patrika Positive News: Mother positive but deliverd child not positive | Patrika News

Patrika Positive News: कोविड सेंटर में 42 नवजातों की गूंजी किलकारी, माताएं संक्रमित लेकिन बच्चों को नहीं छू सका कोरोना

locationअंबिकापुरPublished: May 19, 2021 02:44:50 pm

Patrika Positive News: मेडिकल कॉलेज अस्पताल (Medical college hospital) के कोविड वार्ड में भर्ती गर्भवती माताओं (Pregnant mothers) के चेहरे ये जानकर खिले रहे कि उनके बच्चे इस महामारी (Covid-19) की चपेट में नहीं आए

Corona positive mother delivered child

Corona positive women delivered child

अंबिकापुर. बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामले और उससे हो रही मौत के बीच कोविड सेंटर में किलकारियां भी गूंज रहीं हंै। अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल (Medical college hospital) के कोविड-19 सेंटर में अब तक 42 बच्चों का जन्म हुआ है। इन सभी की माताएं कोरोना से संक्रमित (Pregnant women corona positive) थीं। इसके बावजूद डॉक्टरों ने इनका सुरक्षित प्रसव कराया।
सबसे खुशी की बात ये है कि सभी 42 नवजात स्वस्थ हैं, उन्हें कोरोना छू भी नहीं (Newborn not positive) सका। ऐसे में प्रसूता माताओं के चेहरे पर भी मुस्कान देखी गई।

यहां के डॉक्टरों ने 2 और कोरोना पॉजिटिव महिलाओं की कराई सुरक्षित डिलीवरी, स्वस्थ बच्चियों का जन्म


गौरतलब है कि सरगुजा जिले में पिछले एक साल में कोरोना ने 20 हजार से अधिक लोगों को अपनी चपेट में लिया है। इस दौरान कई गर्भवती महिलाएं भी कोरोना से संक्रमित हो चुकीं हैं। वहीं ऐसी कई महिलाएं हैं जो प्रसव होने से दो-चार दिन पूर्व कोरोना से पीडि़त हुईं थीं।
ऐसी स्थिति में चिकित्सकों ने उन्हें विशेष निगरानी में कोविड सेंटर में रखकर प्रसव कराया है। मेडिकल कॉलेज अस्पताल के एमएस डॉ. लखन सिंह ने बताया कि ऐसी महिलाओं के लिए कोविड सेंटर में चिकित्सकों की विशेष टीम लगाई गई है।
साथ ही कोरोना संक्रमित गर्भवती महिलाओं के लिए एक अलग से ओटी भी कोविड सेंटर में ही तैयार किया गया है। लगभग दो दर्जन से अधिक महिलाओं की सफल सिजेरियन डिलीवरी कराई गई है और उन्होंने स्वस्थ नवजातों को जन्म दिया है।

यहां कोरोना पॉजिटिव 3 महिलाओं ने स्वस्थ बच्चों को दिया जन्म, तीनों नवजात कोरोना से संक्रमित नहीं


अब तक एक भी मासूम को नहीं छू सका कोरोना
सबसे अच्छी बात ये है कि कोविड पॉजिटिव प्रसूताओं की डिलीवरी के बाद अब तक एक भी नवजात पॉजिटिव (Newborn not positive) नहीं पाया गया है। जन्म के बाद सभी बच्चों को मां के साथ कोविड सेंटर में ही रखा जाता है, ताकि बच्चों को अमृत समान मां का दूध मिल सके और मासूमों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ी रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो