script

सरकार की इस धमाकेदार स्कीम में 12 महीने में सिर्फ 12 रुपए देने से मिलेगा 2 लाख का फायदा

locationअंबिकापुरPublished: Apr 21, 2022 03:39:44 pm

PMSBY: बैंक, पोस्ट ऑफिस (Post Office) व जीवन बीमा निगम (Life insurance Corporation) द्वारा लोगों के लिए तरह-तरह के फायदे वाली स्कीम लेकर आती है, सरकार की ओर से भी बैंक खाताधारकों (Accound holders) के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है, जिसमें मामूली सी रकम जमा कर ज्यादा फायदा मिल सकता है

Utility news

PMSBY

अंबिकापुर. PMSBY: लोग छोटी-छोटी बचत कर अपना व अपने परिवार का भविष्य सुरक्षित करना चाहते हैं, इसके लिए वे ये रुपए ऐसी जगह निवेश करते हैं जहां ज्यादा मुनाफा हो सके। जीवन बीमा निगम में हर महीने, तिमाही, छमाही या सालाना रुपए जमा कर लोग अपने स्वास्थ्य व जीवन का बीमा कराते हैं ताकि किसी दुर्घटना में उनके न रहने पर परिवार को अच्छी-खासी राशि मिल जाए। इसी प्रकार केंद्र सरकार द्वारा भी आम जनता के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिसका फायदा लोग ले रहे हैं। इन्हें में एक स्कीम का नाम है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PM Suraksha Bima yojana)। इसमें हर साल 12 रुपए जमा करने पर 2 लाख रुपए का एक्सिडेंटल इंश्योरेंस मिलेगा। यह सबसे कम प्रीमियम में जीवन का बीमा देने वाली स्कीम है।

साल के 5वें महीने में कटता है प्रीमियम
केंद्र सरकार द्वारा कुछ वर्ष पूर्व मिनिमम प्रीमियम पर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) की शुरुआत की गई थी। इसमें सालाना प्रीमियम मात्र 12 रुपए रखा गया है, यानी महीने के मात्र 1 रुपए। प्रीमियम की यह राशि उपभोक्ता के बैंक खाते से हर साल की 31 मई को खुद कट जाती है। यदि आपने भी प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना वाली स्कीम ली है तो अकाउंट में इतने रुपए जरूर रखें।

18 से 70 वर्ष तक के लोगों को मिलता है लाभ
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ उन्हें ही मिल पाता है जिनकी उम्र 18 से 70 वर्ष तक हो। यह पॉलिसी जब आप लेते हैं तो पीएमएसबीवाई का आपके बैंक खाते से लिंक कराया जाता है ताकि निर्धारित समय में खुद रकम कट जाए।
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PM Suraksha Bima yojana) की पॉलिसी लेने वाले उपभोक्ता की किसी दुर्घटना में मृत्यु होने पर या विकलांग होने की दशा में 2 लाख रुपए का लाभ उसके आश्रित या नॉमिनी को दिया जाता है।

सुकन्या समृद्धि योजना में करने जा रहे है इन्वेस्ट तो जान लें ये बातें, हुए हैं कई बड़े बदलाव


पीएमएसबीवाई में ऐसे कराएं रजिस्टे्रशन
यदि आप भी प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के तहत पॉलिसी लेना चाहते हैं तो किसी भी बैंक में इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। सरकारी बीमा कंपनियों के अलावा कई प्राइवेट इंश्योरेंस कंपनियां भी यह प्लान बेच रही हैं।
वहीं बैंक मित्र भी इस योजना को घर-घर पहुंचा रहे हैं। अपने बीमा एजेंट से भी इसके लिए संपर्क कर सकते हैं। यदि आप भी प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की पॉलिसी लेना चाहते हैं तो बैंक में संपर्क करें।

ट्रेंडिंग वीडियो