scriptभाजपा नेता के भवन में संचालित नर्सिंग हॉस्टल कराया गया खाली, मारपीट कांड के बाद बदले की कार्रवाई बता रहे भाजपाई | Political dispute: Nursing hostel empty who was in BJP leader building | Patrika News

भाजपा नेता के भवन में संचालित नर्सिंग हॉस्टल कराया गया खाली, मारपीट कांड के बाद बदले की कार्रवाई बता रहे भाजपाई

locationअंबिकापुरPublished: Dec 11, 2019 07:49:44 pm

Political dispute: नर्सिंग कॉलेज व छात्रावास को लाइवलीहुड कॉलेज भवन में आनन-फानन में कराया गया शिफ्ट, भाजपा नेताओं का कहना- जबरन नामांकन वापसी का किया था विरोध, उसी घटना से प्रेरित है यह कार्रवाई

भाजपा नेता के भवन में संचालित नर्सिंग हॉस्टल कराया गया खाली, मारपीट कांड के बाद बदले की कार्रवाई बता रहे भाजपाई

Nursing college and hostel

अंबिकापुर. भाजपा नेता के निजी भवन में संचालित शासकीय नर्सिंग कॉलेज व छात्रावास बुधवार को प्रशासन के निर्देश पर प्रभारी प्राचार्य ने आनन-फानन में लाइवलीहुड कॉलेज नमनाकला में शिफ्ट कर दिया। नर्सिंग कॉलेज में अध्ययनरत छात्राओं की परीक्षाएं चल रही थी, जो एक दिन पूर्व ही समाप्त हो गई है।
भाजपा (BJP) इस पूरी कार्रवाई को कलक्टोरेट में दो दिन पूर्व भाजपा-कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के बीच हुए विवाद के बाद कांग्रेस द्वारा बदले की भावना से प्रेरित बता रही है।


गांधीनगर के तुर्रापानी में भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश महामंत्री भारत सिंह सिसोदिया के निजी भवन प्रिंसेस कॉटेज में शासकीय नर्सिंग कॉलेज व छात्रावास संचालित किया जा रहा था। इसके लिए शासन व भवन मालिक भारत सिंह सिसोदिया के बीच जनवरी 2017 को एक अनुबंध किया गया था। यह अनुबंध 2021 तक वैध था।
अनुबंध की शर्तों व स्वास्थ्य सचिव के निर्देशों का हवाला देते हुए बुधवार को कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य ने नोटिस जारी करते हुए छात्रावास को लाइवलीहुड कॉलेज के भवन में आनन-फानन में शि$फ्ट करने का फरमान सुना दिया।
भाजपा नेता के भवन में संचालित नर्सिंग हॉस्टल कराया गया खाली, मारपीट कांड के बाद बदले की कार्रवाई बता रहे भाजपाई
छात्राओं ने प्राचार्य के आदेश के बाद तत्काल सामान कमरे से बाहर निकाल लिया और नर्सिंग कॉलेज के बस में बैठकर रवाना हो गए। शाम तक सभी छात्राओं को बिना किसी व्यवस्था के लाइवलीहुड कॉलेज में शिफ्ट कर दिया गया।

हाईकोर्ट में दर्ज है याचिका
शासन के आदेश पर नए भवन की तलाश में शासकीय नर्सिंग कॉलेज द्वारा लगातार वर्ष 2016 से विज्ञापन जारी किया जा रहा था। इसे लेकर भवन मालिक भारत सिंह सिसोदिया द्वारा हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई थी। इसके बाद दोनों पक्षों के मध्य समझौता होने के बाद याचिका वापस ले ली गई।
4 जनवरी 2019 व 1 फरवरी 2019 को नए भवन की तलाश में फिर विज्ञापन जारी किया गया तो भारत सिंह सिसोदिया द्वारा पुन: हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई है। इसपर 16 दिसम्बर को सुनवाई है, जिसमें कॉलेज प्रबंधन को जवाब दिया जाना था। इसके पूर्व ही प्रशासन के निर्देश पर बुधवार को छात्रावास को खाली कर दिया गया।
भाजपा नेता के भवन में संचालित नर्सिंग हॉस्टल कराया गया खाली, मारपीट कांड के बाद बदले की कार्रवाई बता रहे भाजपाई
100 सीटर है लाइवलीहुड छात्रावास
नर्सिंग कॉलेज को पॉलिटेक्निक कॉलेज के समीप निर्मित लाइवलीहुड कॉलेज में शिफ्ट कर दिया गया है। यह कॉलेज महज 100 सीटर ही है। जबकि छात्राओं की संख्या 160 है, इसमें से 104 छात्राएं प्रिंसेस कॉटेज में रहती थीं। संसाधनों की कमी के बीच नर्सिंग कॉलेज की छात्राओं को फिलहाल लाइवलीहुड कॉलेज भवन में परेशानी होगी।

अनुबंध के शर्तों के अनुरूप किया है शिफ्ट
प्रभारी प्राचार्य तृप्ती सोनी ने बताया कि अनुबंध शासन व भवन मालिक के बीच हुआ है। अनुबंध में शर्त है कि एक माह का नोटिस देने के बाद भवन खाली कराया जा सकता है। 28 नवम्बर को भवन मालिक भारत सिंह सिसोदिया को वैधानिक नोटिस जारी किया गया था।
दूसरी तरफ भाजपा जिलाध्यक्ष अखिलेश सोनी ने बताया कि अनुबंध में एक शर्त यह भी था कि जब स्वयं का भवन निर्मित हो जाएगा तो वहां हॉस्टल शिफ्ट कर दिया जाएगा। नया भवन बना जरूर, लेकिन उसे मेडिकल कॉलेज के लिए अधिग्रहित कर लिया गया है।

प्राचार्य ने दिया अपना भवन तो क्यों रहे किराए पर
प्राचार्या तृप्ती सोनी ने कहा कि वर्तमान में भारत सिंह सिसोदिया को ४ लाख ८८ हजार रुपए किराया दिया जाता रहा है। अब जब हमे खुद का भवन मिल गया तो किराए के मकान में क्यों रहें। ये राशि कॉलेज प्रबंधन के खाते में बचेगी।

बदले की कार्रवाई बता रही भाजपा
भाजपा के वरिष्ठ नेता अनिल सिंह मेजर, भाजपा जिलाध्यक्ष अखिलेश सोनी व उपाध्यक्ष अंबिकेश केशरी ने इस पूरी कार्रवाई को बदले की कार्रवाई बताया। उन्होंने कहा कि कलक्टोरेट में 9 दिसम्बर को भाजपा प्रत्याशी के जबरन नामांकन वापसी कराए जाने को लेकर कांग्रेस के खिलाफ प्रतिकार किया गया था।
इस वजह से ही यह बदले की कार्रवाई की गई है। सरकार को ही विरोध करने पर इस तरह की कार्रवाई किया जाता है। पूरी कार्रवाई दुर्भावनावश है। कांग्रेस ने नारा दिया था कि बदलाव का समय है। यह बदलाव का नहीं, बल्कि बदले की कार्रवाई का समय है। लाइवलीहुड कॉलेज में न तो सुविधा है और न ही कोई संसाधन उपलब्ध है।

अंबिकापुर भाजपा की खबरें पढऩे के लिए क्लिक करें- BJP ambikapur

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो