scriptRain in cold: Rain in cold is danger for health | ठंड के मौसम में बारिश सेहत के लिए है खतरनाक, न करेें लापरवाही, मानें हेल्थ एक्सपर्ट की ये सलाह | Patrika News

ठंड के मौसम में बारिश सेहत के लिए है खतरनाक, न करेें लापरवाही, मानें हेल्थ एक्सपर्ट की ये सलाह

Rain in Cold: एक बार फिर बदला मौसम का मिजाज (Weather mood), सुबह हुई हल्की बारिश, अधिकतम तामपान (Maxium Temperature) में गिरावट से मौसम (Weather) में आई और ठंडक, ठंड के दिनों में हो रही इस बारिश को डॉक्टरों ने स्वास्थ्य के लिए माना है हानिकारक

अंबिकापुर

Published: January 11, 2022 11:11:11 pm

अंबिकापुर. Rain in Cold: सरगुजा जिले में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदला हुआ है। मंगलवार की सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहे। रूक-रूक कर हल्की बारिश भी होती रही। इससे अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। वहीं न्यूनतम तापमान में कोई विशेष फर्क नहीं पड़ा है। मौसम विभाग (Weather Department) ने संभावना जताई है कि आने वाले 2 से 3 दिनों में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि (Hailstorm) हो सकती है। इधर हेल्थ एक्सपर्ट ने ठंड के दिनों में हो रही बारिश को सेहत के लिए अच्छा नहीं माना है। उनका कहना है कि लोग लापरवाही न बरतें, जितना हो सके खुद को गर्म रखें और अच्छे खान-पान पर ध्यान दें।
Health tips from experts
Rain in cold

उत्तरी छत्तीसगढ़ में एक बार फिर ओलावृष्टि होने की संभावना बनी हुई है, जिसका असर सरगुजा संभाग में देखने को मिल रहा है। मंगलवार की सुबह से ही सरगुजा जिले में घने बादल छाए हुए हैं और शुष्क हवा चल रही है। रूक-रूक कर हल्की बारिश हो रही है। ठंडी हवा की और हल्की बारिश के कारण ठंड बढ़ गई है। लोग ठिठुरन महसूस कर रहे हैं।
लोग पूरे दिन गर्म कपड़ों में नजर आए, वहीं ठंड से बचने के लिए अलाव का भी सहारा लेना पड़ रहा है। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों का कहना है कि लगातार दो ताकतवर पश्चिमी विक्षोभ भारत में सक्रिय हैं। एक 3 जनवरी को सक्रिय हुआ था, दूसरा 6 जनवरी से सक्रिय है। इस वजह से लगातार मौसम में बदलाव हो रहा है।
मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ राजस्थान से अरब सागर तक विस्तृत हो रहा है। इस वजह से अरब सागर की ओर से लगातार नम युक्त हवायें आ रहीं हैं। इधर दक्षिण बंगाल सागर की ओर से भी नमीयुक्त हवाएं आ रहीं है। वहीं दोनों ओर से आ रही हवाएं मध्य भारत में टकरा रही है।
इस वजह से संभावना बनी हुई है कि मध्य भारत सहित उत्तरी छत्तीसगढ़ में दो-तीन दिनों तक मौसम खराब रहेगा। वहीं मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि आने वाले 2 से 3 दिनों में भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हो सकती है। वहीं 2 से 3 दिनों बाद पश्चिमी विक्षोभ कमजोर पडऩे के साथ एक बार फिर कड़ाके की ठंड पड़ेगी। बादल छंटते ही शीतलहर पडऩे की भी संभावना जताई जा रही है।
यह भी पढ़ें: Weather Update: बादल छंटते ही यहां पडऩे लगी कड़ाके की ठंड, 10 डिग्री पहुंचा न्यूनतम तापमान


सेहत के लिए खतरनाक है ठंड में बारिश
हेल्थ एक्सपर्ट (Health Experts) का मानना है कि इस ठंड में होने वाली बारिश में लापरवाही करने की जरूरत नहीं है। ये बारिश व ठंड नुकसान भी पहुंचा सकती है। ठंडी हवाओं के साथ साथ मौसम में गलन महसूस की जा रही है जो कि स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। डॉक्टर का कहना है कि इस मौसम में शरीर को गर्म रखने की जरूरत है जिसके लिए पर्याप्त मात्रा में गर्म कपड़े पहनने चाहिए वहीं खान-पान का भी खास ध्यान रखना चाहिए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

हार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैंधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजप्रदेश में कल से छाएगा घना कोहरा और शीतलहर-जारी हुआ येलो अलर्टEye Donation- बेटी को जन्म दे, चल बसी मां, लेकिन जाते-जाते दो नेत्रहीनों को दे गई रोशनीयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता बने PM Modi, ग्लोबल सर्वे में बाइडेन और ट्रूडो जैसे दिग्गजों को पछाड़ाCorona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरदिल्ली में घटते कोरोना मामलों के बीच वीकेंड कर्फ्यू हटाने का फैसला, CM अरविन्द केजरीवाल ने उपराज्यपाल को भेजा पत्र50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup: टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल, जानें कब और किस टीम से होगा मुकाबलाUP Election 2022: राहलु और प्रियंका ने जारी किया कांग्रेस का घोषणा पत्र, युवाओं पर फोकसइंडिया गेट पर लगेगी नेता जी की मूर्ति, पीएम मोदी ने ट्वीट की तस्वीरUP Election 2022: पूर्वांचल में कितना और क्या गुल खिलाएगा अखिलेश का ब्राह्मण कार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.