प्रतिबंधित कफ सिरप के साथ गिरफ्तार आरोपी को जज ने सुनाया 12 वर्ष का कठोर कारावास, की ये टिप्पणी

Regorous imprisonment: कोतवाली पुलिस ने 16 मई 2019 को ग्राहक (Customer) के इंतजार में खड़े आरोपी युवक को किया था गिरफ्तार, भारी मात्रा में मिला था प्रतिबंधित सिरप (Illegal cough syrup)

By: rampravesh vishwakarma

Published: 05 Feb 2021, 11:23 PM IST

अंबिकापुर। बड़ी मात्रा में प्रतिबंधित कफ सिरप (Banned cough syrup) के साथ गिरफ्तार आरोपी को विशेष न्यायाधीश, एनडीपीएस आलोक कुमार ने 12 वर्ष के कठोर कारावास की सजा सुनाई है।

साथ ही 1 लाख दस हजार रुपए के अर्थदंड से भी दंडित किया है। 15 दिन पूर्व भी नशीली दवाइयों का कारोबार करने वाले आरोपियों को न्यायालय ने कठोर कारावास (Regorous imprisonment) से दंडित किया था।


16 मई 2019 को कोतवाली पुलिस (Kotwali police) को मुखबिर से सूचना मिली थी कि शहर के अलखनंदा टॉकिज के पीछे एक युवक बड़ी मात्रा में नशीली दवाओं की बिक्री हेतु ग्राहक का इंतजार कर रहा है। इस पर पुलिस टीम ने मौके पर दबिश देकर रसूलपुर निवासी 30 वर्षीय शमशाद खान पिता मो. मुश्ताक खान को धर दबोचा।

पुलिस ने आरोपी के पास रखे काले रंग के बैग से 120 नग प्रतिबंधित कफ सिरप बरामद कर उसे गिरफ्तार कर लिया। आरोपी के खिलाफ पुलिस ने एनडीपीएस एक्ट 21(ग) के तहत कार्रवाई कर प्रकरण न्यायालय में प्रस्तुत किया।

प्रकरण की सुनवाई पूरी होने के बाद विशेष न्यायाधीश, एनडीपीएस (NDPS) आलोक कुमार ने आरोपी शमशाद आलम को 12 वर्ष के कठोर कारावास की सजा सुनाई है। साथ ही 1 लाख 10 हजार रुपए के अर्थदंड से भी दंडित किया।


न्यायाधीश ने की ये टिप्पणी
विशेष न्यायाधीश ने अपने निर्णय में एक विशेष टिप्पणी (Special comments) करते हुए कहा है कि मादक पदार्थ का विक्रय सामाजिक व आर्थिक दोनों रूप से अपराध है। मादक पदार्थ के सेवन से युवा पीढ़ी नशे के गिरफ्त में आ रही है, इससे उनके भविष्य पर विपरीत असर पड़ रहा है, इस प्रभाव से देश व समाज भी अछूता नहीं रह रहा है, क्योंकि अधिकांश अपराध नशे की गिरफ्त में आए युवकों द्वारा ही किए जा रहे हैं।

ऐसी स्थिति में आरोपी का अपराध उसके द्वारा अभिरक्षा में बिताई अवधि से दंडित किए जाने के तुल्य नहीं है, इसलिए उसे 12 वर्ष के कठोर कारावास व 1 लाख 10 हजार रुपए के अर्थदंड से दंडित किया जाता है।

rampravesh vishwakarma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned